corona virus

दिल्ली में बढ़ने लगे संक्रमित, 24 घंटे में कोरोना के 256 नए मरीज, एक की मौत

इस बीमारी की वजह से 10,906 लोगों की जान दिल्ली में जा चुकी है। अब तक कोरोना संक्रमण की दर 5.21 और मृत्यु दर 1.71 फीसद रही है। इस समय दिल्ली में कुल 550 सील क्षेत्र हैं।

खतरे की दस्तक

यह चिंता का विषय है कि महाराष्ट्र, केरल और देश के कुछ अन्य राज्यों में कोरोना मामले फिर बढ़ रहे हैं।

‘कार्यकारी’ एमबीए से बढ़ेंगे नौकरी के मौके

अब जबकि सभी लोग कोरोना महामारी के बाद बनी नई स्थितियों से आगे देखना चाहते हैं, ऐसे समय में पूरी दुनिया में सामाजिक तानाबाना फिर से तैयार होने की स्थिति में दिख रहा है।

रामदेव की कोरोनिल को झटका! ब्रिकी पर महाराष्ट्र में रोक, गृह मंत्री बोले- WHO, IMA प्रमाणपत्र के बिना बेचने नहीं देंगे

बाबा रामदेव का दावा था कि कोरोनिल पूरी तरह से सुरक्षित और मान्य टीका है। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत में इसे स्वास्थ्य के क्षेत्र में योगपीठ का एक योगदान बताया था।

चिंता के आंकड़े

पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र और केरल सहित देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक से आई तेजी ने फिर से चिंता बढ़ा दी है।

ब्रिटेन में कोविड टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार

ब्रिटिश सरकार ने रविवार को घोषणा की कि उसका लक्ष्य 31 जुलाई तक सभी वयस्कों को कोरोना वायरस के टीके की पहली खुराक लगाना है।

महंगाई की मार

चुनाव आने पर पार्टियां वादा करती हैं कि हमारी सरकार आएगी तो महंगाई कम करेगी, लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद यह मुद्दा ठंडा पड़ जाता है।

खतरा और बचाव

भारत में कोरोना महामारी का जोर अब कमजोर भले पड़ने लगा हो, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है।

विश्व परिक्रमा: कोरोना का ज्यादा संक्रामक स्वरूप सामने आया

न्‍यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर आॅकलैंड में कोरोना विषाणु के तीन नए मामले सामने आने के बाद वहां तीन दिन की पूर्णबंदी लगाई गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि नए मामले ब्रिटेन में सामने आए कोरोना विषाणु के ज्यादा संक्रामक नए स्वरूप से जुड़े हैं।

बिहार में कोरोना जांच के आंकड़ों में बड़ा हेरफेर, न नाम सही, न नंबर, काग़जों पर हो रही टेस्टिंग

पिछले महीने में तीन दिनों में बिहार के जमुई जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्र पर 588 लोगों की कोरोना जांच की गयी जिसमें से सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई। हालाँकि जब इस लिस्ट की जांच की तो इसमें बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया। जमुई जिले के बरहट स्वास्थ्य केंद्र पर 230 लोगों के नाम की लिस्ट थी जिसमें से सिर्फ 12 नाम ही वैध थे।

विश्व परिक्रमा: पूरी दुनिया में कोरोना के चलते यात्राएं प्रभावित

कोरोना विषाणु संक्रमण के चलते दुनिया भर में वार्षिक तौर पर यात्रा करने वाले प्रभावित हुए हैं। चाहे चीन में चंद्र नववर्ष पर अपने घर जाने वाले कारखाना श्रमिक हों, वसंत की छुट्टियों पर घूमने जाने वाले अमेरिकी छात्र अथवा ईस्टर पर यात्रा पर जाने वाले जर्मनी या ब्रिटेन के लोग हों। सभी की यात्राएं कोरोना विषाणु के कारण रद्द हो गई हैं।

संपादकीय: महामारी में मनोबल

अब कोरोना संक्रमण का रुख तेजी से उतार की तरफ है। इस बीच आए कुछ आंकड़े निस्संदेह उत्साहजनक हैं। करीब चौदह राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले चौबीस घंटों में एक भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं पाया गया।

संपादकीय: सेहत की फिक्र

देश के स्वास्थ्य क्षेत्र की सेहत सुधारने और उसे मजबूत बनाने के लिए वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित आम बजट में 2.23 लाख करोड़ रुपए रखे गए हैं। पिछले बजट के मुकाबले यह रकम एक सौ सैंतीस फीसद ज्यादा है।

देश में तेजी से लगाया जा रहा कोरोना का टीका, जानें कौन ले सकता है वैक्सीन और किसके लिए है ‘ख़तरनाक’

वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल गर्भवती महिला पर नहीं किया गया है। गर्भ धारण के बाद महिला की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे समय में महिला को वैक्सीन न लगाने की सलाह दी गई है।

राजनीति: संकट महंगाई और रोजगार का

रोजगार के मामले में भारत का स्थिति दुनिया में सबसे खराब है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आइएलओ) के आंकड़ों के अनुसार विश्व क८ी औसत रोजगार दर सत्तावन फीसद है। जबकि भारत की औसत रोजगार दर सैंतालीस फीसद है। पड़ोसी देश पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश भी इस मामले में भारत से आगे हैं। पाकिस्तान और श्रीलंका की रोजगार दर क्रमश: पचास और इक्यावन फीसद है। जबकि बांग्लादेश में रोजगार दर सत्तावन फीसद है।

सभी 11 जिलों में करीब 25000 लोगों के बीच हुआ सर्वे, आधी दिल्ली में कोरोना के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता विकसित

कोरोना टीकाकरण के बीच दिल्ली में सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के संकेत मिले हैं। हाल ही में दिल्ली सरकार ने दिल्ली में 5वां सीरो सर्वे करवाया है जो अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे है।

जिंदगी दामन छुड़ाने लगी तो कोविड वार्ड में ही रचा लिया ब्याह, नवदंपति बोले-शादी के बाद उनके भीतर जीने की ललक जागी

नवदंपति का कहना है कि शादी के बाद उनके भीतर जीने की ललक जागी और यही वजह रही कि वो मौत को मात देने में कामयाब हो सके। उन्हें लगता है कि वो फिर से एक नया जीवन शुरू कर सकेंगे।

कोरोना संकट से निपटने में नरेंद्र मोदी कामयाब- इंडिया टुडे के पोल में ज्यादातर लोगों की राय

कोरोना संकट से निपटने में पीएम नरेंद्र मोदी की रणनीति को देश के अधिकांश लोगों ने सराहा है। सरकार ने संकट को देखते हुए सधे हुए अंदाज में अपनी रणनीति को अंजाम दिया। इससे कोरोना भारत में उस तरह से तबाही नहीं मचा सका, जितनी पश्चिमी देशों में देखने को मिली।

ये पढ़ा क्या?
X