corona virus 2020

कोरोना के चलते सख्ती, कार्तिक पूर्णिमा पर हरिद्वार में नहीं लगा पाएंगे गंगा में डुबकी, जानें कैसा होगा कुंभ

उत्तराखंड में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 72642 तक पहुंच चुकी है। बुधवार को 482 नए मामलों का पता चला है। राज्य में अब तक 1173 लोगों की मौत हो चुकी है।

Covid-19 MHA Guidelines: कोरोना बढ़ा रहा है चिंता, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, राज्यों से कहा- सख्त कदम उठाएं

MHA Covid-19 Guidelines & rules गाइडलाइंस में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति होगी। स्थानीय जिला, पुलिस और नगरपालिका अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार होंगे कि निर्धारित उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए।

‘कहीं कश्ती वहां डूबी जहां पानी कम हो’ वाली स्थिति न हो…बोले मोदी- वायरस को कमजोर न समझें

दरअसल भारत में Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आगे के रोडमैप पर मैराथन मीटिंग ली।

कोरोना पर मोदी की मैराथन मीट, वैक्सीन के वक्त, डोज व दाम तक…CMs से शेयर किया PM ने प्लान, कहा- सूबों पर नहीं थोपेंगे फैसला, दें सुझाव

मोदी के मुताबिक, वैक्सीन को लेकर भारत के पास जैसा अनुभव है वो दुनिया के बड़े- बड़े देशों को भी नहीं है। हमारे लिए स्पीड जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी सेफ्टी भी है। भारत जो भी वैक्सीन अपने नागरिकों को देगा वो हर वैज्ञानिक कसौटी पर खरी होगी।

शादी में बगैर मास्क के मनीष सिसोदिया! फोटो शेयर कर BJP ने पूछा- चालान कटेगा, ये नियमों से ऊपर हैं?

दिल्ली समेत आसपास के क्षेत्रों में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में में केन्द्र सरकार के अस्पतालों में अतिरिक्त 1000 आईसीयू बेड (बिस्तर) को मरीजों के लिए आरक्षित करने का अनुरोध किया।

कोरोना के इलाज के लिए निजी अस्पतालों ने जमकर लिए पैसे, स्थायी संसदीय समिति की रिपोर्ट में खुलासा

स्वास्थ्य संबंधी स्थायी संसदीय समिति के अध्यक्ष राम गोपाल यादव ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को कोविड-19 महामारी का प्रकोप और इसका प्रबंधन पर रिपोर्ट सौंपी। सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने के संबंध में यह किसी भी संसदीय समिति की पहली रिपोर्ट है।

कोरोना का आतंक: दीपावली के बाद दिल्ली में सात दिन में 376 नए इलाके सील

इस समय 2917 सक्रिय सील क्षेत्र हैं। इस प्रकार इस समय 4650 ऐसे इलाके हैं, जो कोरोना संक्रमण की वजह से अभी सरकारी एंजसियों की निगरानी में हैं। 21 जून 2020 के बाद दिल्ली में 9541 सील क्षेत्र बनाए गए हैं।

जब कोविड केस बढ़ रहे थे तो ‘क्यों नहीं जागे’, लापरवाही पर दिल्ली सरकार को अदालत ने लगाई कड़ी फटकार

पीठ ने पूछा, ‘”आपने (दिल्ली सरकार) एक नवंबर से ही यह देखना शुरू किया कि स्थिति किस ओर जा रही है। लेकिन जब हमने आपसे सवाल किया तो आप पलट गए। जब शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही थी तो स्पष्ट तौर पर कदम उठाने थे।”

दिल्ली में रोजाना 60 हजार टेस्टिंग करेगी ICMR और दिल्ली सरकार, मनीष सिसोदिया-दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने राजधानी में लगातार बढ़ते कोरोनावायरस के केसों को देखते हुए कुछ चीजों पर पाबंदी जरूर लगाने का संकेत किया है। कहा कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में रोक लगाई जाएगी।

कम हो रहा Coronavirus? नए केसों में गिरावट, 1 दिन में आए 29,163 मामले, 4 महीने बाद आंकड़ा 30 हजार के नीचे

देश में लगातार सातवें दिन उपचाराधीन संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख से नीचे रही। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मामले 4 लाख 53 हजार 401 हैं जो कि संक्रमण के कुल मामलों का 5.11 प्रतिशत है।

विशेष: पीड़ा में महाप्राण

जॉन बैरी ने अपनी पुस्तक ‘द ग्रेट इनफ्लुएंजा-द एपिक स्टोरी आफ द डेडलिएस्ट पेंडेमिक इन हिस्ट्री’ में इस महामारी की विकरालता का वर्णन करने के साथ भारत में इस महामारी के फैलने के कारणों पर भी प्रकाश डाला है।

विशेष: अकाल और महामारी का मैला आंचल

रेणु ने अपनी कहानी ‘पहलवान की ढोलक’ और ‘प्राणों के घुले हुए रंग’ में हैजा और मलेरिया महामारी से बदलते सामाजिक और राजनीतिक परिवेश की गहरी पड़ताल की है। रेणु की कई रपटों में उस समय के अकाल, बाढ़ और गरीबी का जिक्र मिलता है।

विशेष: संक्रमण जब-जब लेखन तब-तब

अब सवाल यह है कि इन महामारियों का संज्ञान उस समय के साहित्य ने किस तरह लिया? समाज में घटित घटनाओं का संज्ञान लेना साहित्य का दायित्व होता है। साहित्य अपने समय को रेखांकित करता है। वह अपने समय के सवालों से लगातार टकराता है। साहित्य इन सबसे अछूता नहीं रह सकता।

विश्व परिक्रमा: दुनिया में 2.90 करोड़ संक्रमित, 9.24 लाख की मौत

अमेरिका के जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में कोरोना विषाणु संक्रमण के 2,90,07,970 मामले हो चुके हैं।

पांच करोड़ परीक्षण, दो महीने में साढ़े चार गुना बढ़ी रोजाना जांच

जनवरी में पुणे के विषाणु विज्ञान राष्ट्रीय संस्थान में केवल एक नमूने की जांच की जाती थी और अब 5,06,50,128 जांच की जा चुकी है, जिनमें से सोमवार को चौबीस घंटे में 10,98,621 नमूनों की जां

शोध: 50 दिन ही सक्रिय रहती हैं प्रतिरक्षक कोशिकाएं

मुंबई के जेजे अस्पताल समूह ने अपने यहां कोरोना के संक्रमित मरीजों को लेकर किए गए एक शोध का निष्कर्ष जारी किया है। यह तथ्य सामने आया है कि किसी मरीज के शरीर में विकसित होने वाली प्रतिरक्षक कोशिकाएं (एंटीबॉडी) 50 दिन से ज्यादा नहीं रहती हैं। शोध टीम के प्रमुख डॉ. निशांत कुमाकर का कहना है कि हमने जेजे, जीटी और सेंट जॉर्ज अस्पताल के 801 स्वास्थ्य कर्मियों पर अध्ययन किया। इनमें 28 लोग कोरोना संक्रमित हो गए।

संपादकीय: महामारी में पढ़ाई

बंदी खुलने के बाद बाजारों में कारोबारी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। लोग रोजमर्रा की चीजें खरीदने जाने लगे हैं। शॉपिंग मॉल, दफ्तर, बसें आदि शुरू हो चुकी हैं। सब जगह लोग सावधानी बरतते हुए अपने जरूरी काम निपटा रहे हैं। हालांकि स्कूलों को नियमित तौर पर खोलना जोखिम भरा काम है, इसलिए उन्हें बंद रखने का फैसला किया गया है।

संपादकीय: गहराता संकट

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा छब्बीस लाख को पार कर गया है। हर दूसरे दिन एक-सवा लाख इसमें जुड़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, बिहार और पश्चिम बंगाल देश के उन शीर्ष राज्यों में हैं जहां हालात सबसे ज्यादा विकट रूप ले चुके हैं।

यह पढ़ा क्या?
X