corona virus 2020

कोरोना पर WHO का बड़ा बयान, कहा- सबसे बुरा दौर अभी बाकी; सही नीतियों का पालन नहीं किया तो और लोग होंगे संक्रमित

WHO के चीफ ट्रेडोस ने कहा है कि इस वायरस का सबसे बुरा दौर अभी बाकी है। ऐसे में अगर सही नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो यह वायरस लोगों को और तेजी से संक्रमित कर सकता है।

Corona Virus Outbreak: कोविड-19 के खिलाफ तैनात स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सुरक्षात्मक चश्मा

इस चश्मे में मजबूत पॉलीकार्बोनेट लेंस और पहनने में आसानी के लिए इलास्टिक पट्टे का उपयोग किया गया है। सीएसआईओ के ऑप्टिकल डिवाइसेज ऐंड सिस्टम्स विभाग के प्रमुख डॉ विनोद कराड़ के नेतृत्व में संस्थान के शोधकर्ताओं की एक टीम ने मिलकर यह तकनीक विकसित की है।

कोरोना पर पतंजलि की दवा और दावों की हमें जानकारी नहीं, ब्योरा मँगवाया है- आयुष मंत्रालय का बयान

Coronavirus Vaccine Updates: सरकार ने बाबा रामदेव की दवा के विज्ञापन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और कहा है कि जब तक जांच पूरी ना हो जाए तब तक इसका विज्ञापन न करें।

Coronavirus से लड़ने के लिए शरीर में विटामिन C की सही मात्रा जरूरी, इन फूड्स से करें इस जरूरत को पूरा

Covid-19: कोरोना से लड़ने के लिए विटामिन-सी वाले फूड्स भी बेहद फायदेमंद होते हैं। यह शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। आइए जानते हैं विटामिन-सी वाले फूड्स कौन-कौन से हैं-

COVID-19: न रहें नंगे पैर, फर्श को रखें साफ, जानिये- मानसून में कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट्स ने और क्या बताया

Coronavirus: आमतौर पर मानसून में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारी होती है और कोरोना वायरस के भी ऐसे कुछ लक्षण हैं। ऐसे में मानसून में साफ-सफाई का रखना होगा खास ध्यान। आइए जानते हैं कैसे रखें साफ-सफाई-

COVID-19: क्या बच्चों के हाथ पर हैंड सैनिटाइजर लगाना है सुरक्षित? जानिये…

हैंड सैनिटाइजर कीटाणुओं और वायरस को हमारे हाथों से निकाल देता है। लेकिन क्या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल बच्चों के लिए सुरक्षित होता है? आइए जानते हैं बार-बार हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करने से सेहत को क्या नुकसान पहुंच सकता है-

भारत-चीन पूरी जांच करें तो अमेरिका से ज्यादा मामले आएंगे : ट्रंप

अमेरिका में कोविड-19 जांच पर टिप्पणी करते हुए, ट्रंप ने कहा कि इसे याद रखिए, जब आप ज्यादा जांच करेंगे तो आप के यहां ज्यादा मामले होंगे। उन्होंने कहा कि मैं अपने लोगों से कहना चाहता हूं कि आप के यहां ज्यादा मामले इसलिए हैं क्योंकि ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है।

COVID-19: शरीर की इम्युनिटी को खोखला करते हैं ये फूड्स और ड्रिंक, संक्रमण से बचने के लिए बना लें दूरी…

उन फूड्स को खाना चाहिए जो इम्युनिटी को मजबूत करते हैं ना कि और कमजोर। कई ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन करने से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। जानिये उनके बारे में-

COVID-19: संक्रमण से बचाव में कारगर है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, जानिये- डाइट में शामिल करने का तरीका

डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का कहना है कि कमजोर इम्युनिटी वालों को कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक है। ऐसे में लोगों को अपनी डाइट में उन फूड्स या ड्रिंक्स को शामिल करना चाहिए जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मददगार हो।

बाबा रामदेव बोले- उत्‍तराखंड सीएम, पूरी कैबिनेट को कोरोना की थी आशंका, सबको भिजवाया गिलोई, तुलसी आदि..

बाबा रामदेव ने उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के अलावा अन्य लोगों को गिलोय, तुलसी आदि भिजवाई है।

COVID-19: कोरोना मरीज के कमरे और भीड़-भाड़ वाली जगहों से भी खतरनाक है बिना वेंटिलेशन वाला बाथरूम, जानिये…

Coronavirus Prevention: अगर कमरे में कोई खिड़की नहीं है तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना अधिक है। इसलिए जिस बाथरुम में प्रॉपर वेंटिलेशन ना हो वह सुरक्षित नहीं है। संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है।

कोरोना के डर से ब्रेस्टफीडिंग कराना बंद न करें, नहीं तो 14 गुना तक बढ़ सकता है बच्चे की मौत का खतरा

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं को इस बात का डर है कि ब्रेस्टफीडिंग करने से नवजात शिशु में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि दुनिया में अब तक ब्रेस्ट मिल्क के कारण संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

Covid 19: विटामिन डी से भी है कोरोना वायरस का कनेक्शन, इन फूड्स के जरिये करें इस कमी को पूरा

Coronavirus Precaution: डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का अधिक खतरा कमजोर इम्यूनिटी वालों को है। विटामिन-डी वाले फूड्स को खाने से भी इम्यून सिस्टम को मजबूती मिल सकती है।

COVID: मास्क लगाकर एक्सरसाइज या ड्राइव कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Coronavirus: लोग संक्रमण से बचने के लिए तरह-तरह के मास्क का इस्तेमाल भी कर रहे हैं, लेकिन मास्क लगाकर ड्राइव व एक्सरसाइज करना जीवन के लिए घातक हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे बचाव करें-

कोरोना या COVID19 से बचाव में क्‍या है बेहतर, फेस मास्क, कवर या शील्ड? जानें

Coronavirus (Covid 19) Prevention: फेस शील्ड मास्क चेहरे के अधिक से अधिक भाग को कवर करता है। साथ ही इसे पहनने के बाद आपका चेहरा भी नजर आता है और चेहरे को जरूरत पड़ने पर छू भी सकते हैं।

कोरोना की स्क्रीनिंग में अब TB की जांच वाली मशीन का भी इस्तेमाल, ICMR ने दी मंजूरी, जानिये…

Coronavirus: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जानकारी दी है कि TB की जांच वाली मशीन का इस्तेमाल अब कोविड-19 मामलों की पुष्टि व स्क्रीनिंग के लिए किया जाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप नहीं तो छोड़नी पड़ेगी फ्लाइट, 4 फिट की दूरी जरूरी, पढ़ें- AAI की पूरी गाइडलाइन

Coronavirus Lockdown: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (AAI) ने एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की है और बताया है कि यात्रा के लिए क्या-क्या जरूरी होगा और किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

Coronavirus: गर्मी में खाएं ये फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद और कोरोना के संक्रमण से करेंगे सुरक्षा

अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करते हैं। गर्मी में कई ऐसे फूड्स होते हैं जो ना सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत करते हैं बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं-