corona vaccine

सिर्फ एक बार कोरोना का टीका लगने से खत्म नहीं होगी बीमारी, 20 सालों के लिए दवा की जरूरत: अदार पूनावाला

अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन असली हल नहीं है। यह आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करती है और आपकी रक्षा करती है। इससे बीमारी का रिस्क कम हो जाता है, लेकिन आप इससे 100 फीसदी नहीं बच सकते।

कोरोना वैक्सीन के लिए 500 अरब रुपए खर्च करेगी मोदी सरकार, हर नागरिक पर खर्च होंगे 6-7 डॉलर: रिपोर्ट

सरकार के अनुमान के मुताबिक देश के एक नागरिक को कोरोना वैक्सीन की डोज देने पर 6-7 डॉलर यानि कि 500 रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा।

MP ByPolls: कोरोना वैक्सीन मुद्दा एमपी में भी गरमाया, सीएम शिवराज- सबको मुफ्त में देंगे

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी ऐसा ही वादा कर दिया है। शिवराज ने कहा है कि जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी, राज्य के हर नागरिक को वह मुफ्त में उपलब्ध करायी जाएगी।

कोरोना वैक्सीन ट्रायल के दौरान वॉलिटियर ने तोड़ा दम, सरकार ने कहा नहीं रुकेगा ट्रायल

कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक ब्राजील भी वैक्सीन ट्रायल कर रहा है। यहां कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक वालंटिअर की अचानक मौत हो गई है।

कोरोना पर पीएम का भाषण: टीका कब आएगा, इस पर कुछ नहीं बोले नरेंद्र मोदी; कबीर, राम चरित मानस और अमेरिका-ब्रिटेन के उदाहरण से समझाई गंभीरता

मोदी ने कहा कि हाल के दिनों में हम सबने बहुत सी तस्वीरें, वीडियो देखे हैं जिसमें साफ दिखता है कि कई लोगों ने सावधानी बरतना बंद कर दिया है या ढिलाई कर रहे हैं। यह बिल्कुल ठीक नहीं है।

नंदन नीलेकणी ने बताई कोरोना टीकाकरण की चुनौती- रोज 30 लाख लोगों को देना होगा टीका, हमारे पास नहीं है वयस्क टीकाकरण का अनुभव

नंदन नीलकेणी ने बताया कि “चूंकि टीकाकरण की दो डोज होंगी तो हमें इस तरह 260 करोड़ टीकाकरण करने होंगे। तय समयसीमा की बात करें तो एक साल में 130 करोड़ लोगों का टीकाकरण करना होगा।”

Coronavirus Vaccine: ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन नए साल तक तैयार होने की उम्मीद, चीन ने तीन शहरों में वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी

जैव प्रौद्योगिकी विभाग के एक अखिल भारतीय अध्ययन से यह पता चला है कि ‘सार्स-सीओवी-2’ के ए-2 ‘स्ट्रेन’ के स्वरूप में जून से कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है। इस बारे में भी कोई संकेत नहीं मिला है कि इससे कोविड-19 के टीके या इस रोग का पता लगाने की रणनीति बाधित होगी।

सर्दी में फिर कहर ढा सकता है COVID-19! बोले Niti Aayog सदस्य- आशंका से नहीं कर सकते इनकार

आंकड़ों के अनुसार फिलहाल देश में कोविड-19 के 7,83,311 मरीजों का इलाज चल रहा है। संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या 65,97,209 है, जो इलाज करा रहे रोगियों की संख्या से 58,13,898 अधिक है।

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों पर अधिक असर नहीं करता है कोरोना! भारत में सबसे पहले किसे मिलेगी COVID-19 Vaccine? सरकार बना रही प्लान

स्टडी में ये भी पता चला कि ब्लड ग्रुप ए, बी और एबी वाले लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा है लेकिन सभी ब्लड ग्रुप वाले लोगों में संक्रमण की दर में कोई अंतर नहीं देखा गया है।

रूस की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति नहीं देगा भारत, देश में पिछले सात दिन में संक्रमण की औसत दर में आई कमी

रूस दुनिया का पहला ऐसा देश है, जिसने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन डेवलेप करने का दावा किया है। हालांकि जिस तरह से बेहद कम समय में यह वैक्सीन डेवलेप हुई है, उसे देखते हुए वैश्विक स्तर पर इस वैक्सीन को लेकर चिंता उभरी है।

संपादकीय: कोरोना का टीका

जितनी जल्दी टीका आएगा, उतना ही हम महामारी से अपने को बचा पाने में सक्षम हो पाएंगे। संकट की गंभीरता को देखते हुए भारत ने टीका बनाने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए हैं, देश में कई जगह टीकों के परीक्षण चल रहे हैं और सुखद संकेत तो ये हैं कि ज्यादातर मामलों में परीक्षण सफल रहे हैं।

घोड़े के खून से निकली एंटीबॉडी से ठीक किए जा सकते हैं COVID-19 मरीज! दशकों पहले रेबीज, सांप के काटने पर होता था तरीके का इस्तेमाल

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और हैदराबाद स्थित कंपनी बायोलॉजिकल ई ने “बहुत शुद्ध एंटीसेरा” विकसित किया है।

सीरम इंस्‍टीट्यूट बनाएगा 20 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन डोज, अगले साल दो अरब लोगों के टीकाकरण का है प्‍लान

विश्व स्वास्थ्य संगठन और GAVI ने मिलकर COVAX योजना के तहत 2021 के अंत तक दुनिया भर में 2 बिलियन वैक्सीन खुराक देने का लक्ष्य रखा है। 150 से अधिक राष्ट्र इस योजना में शामिल हो गए हैं।

COVID-19 से विश्व में 10 लाख से अधिक की मौत, भारत में रोज जा रहीं 1000 जान! पर 83.01% है रिकवरी रेट

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने Gavi, Vaccine Alliance and Bill & Melinda Gates Foundation के साथ वैक्सीन के करार को लेकर एलान किया है कि 2021 में 100 मिलियन कोरोना वैक्सीन अतिरिक्त बनाई जाएंगी जिससे की भारत के गरीब और मिडिल क्लास लोगों को यह वैक्सीन मुहैया कराई जा सके।

COVID-19 पर अच्छे संकेत! 2021 की पहली तिमाही में कभी भी आ सकती है वैक्सीन- बोले स्वास्थ्य मंत्री

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या सोमवार को 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई। इस तरह महामारी को शिकस्त देने वालों की संख्या उपचाराधीन मामलों के मुकाबले पांच गुना से भी अधिक हो गई है।

सभी भारतीयों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए 80 हजार करोड़ रुपये की जरूरत, सरकार के पास है इतना पैसा? अदार पूनावाला ने उठाए सवाल

अदार पूनावाला ने अपने ताजा ट्वीट में कहा है कि प्रत्येक देशवासी को वैक्सीन देने के लिए अगले एक साल में 80 हजार करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम चाहिए, क्या सरकार के पास यह रकम है?

नवंबर तक बाजार में आ सकती है इस बड़ी कंपनी की कोरोना वैक्सीन, रेस में पीछे हुई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, भारतीय कंपनियों का ये है हाल

कोरोना के खिलाफ सबसे असरदार और अहम मानी जा रही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका की संभावित वैक्सीन बाजार में आने में कुछ देरी लग सकती है।

विश्व परिक्रमा: टीका बनाने की होड़ बनाम राजनीतिक अर्थव्यवस्था

अमेरिका का दावा है कि यह कार्यक्रम विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए ही है, जिसे वह भ्रष्ट मानता है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या राष्ट्रीय सरकारों के अपने दम पर बनाए गए टीके के लिए जारी दौड़ पर भरोसा किया जा सकता है?

IPL 2020 LIVE
X