Contempt Case

2009 अवमानना केस: प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिक की यह मांग

भूषण ने याचिका में आपराधिक अवमानना मामले में प्रक्रियागत बदलाव का सुझाव देते हुए ‘‘एकतरफा, रोषपूर्ण और दूसरे की भावनाओं पर विचार किए बिना किए गए फैसले’’ की आशंका का दूर करने का अनुरोध किया है।

सुप्रीम कोर्ट के बाद बार काउंसिल भी दे सकता है प्रशांत भूषण को सजा, ट्वीट्स के जांच के आदेश

एडवोकेट्स एक्ट की धारा 24ए के तहत अगर कोई वकील नैतिक भ्रष्टता से जुड़े किसी अपराध में दोषी पाया जाता है, तो उसे दो साल के लिए कानूनी प्रैक्टिस से अयोग्य किया जा सकता है।

अवमानना केसः सजा के बाद राजीव धवन ने प्रशांत भूषण को तुरंत दिया 1 रुपये का सिक्का, BJP महिला नेता ने कसा तंज

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने न्यायपालिका के प्रति अपमानजनक ट्वीट करने के कारण आपराधिक अवमानना के दोषी अधिवक्ता प्रशांत भूषण को सोमवार को सजा सुनाते हुये उन पर एक रुपए का सांकेतिक जुर्माना किया।

वकील ने LinkedIn पर पोस्ट किया सुनवाई का स्क्रीनशॉट, जज ने चला दिया केस, चेतावनी देकर ख़त्म किया मामला

एक वकील ने इस वुर्चअल कोर्ट स्क्रीनशॉट लेकर अपने LinkedIn पर पोस्ट कर दिया। जिसके बाद अदालत ने उस पर अवमानना की कार्रवाई शुरू की है।

स्वरा भास्कर के खिलाफ अवमानना केस चलाने पर AG ने नहीं दी सहमति, अयोध्या फैसले पर कोर्ट के बारे में दिया था बयान

नियमों के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में किसी के खिलाफ अवमानना का मुकदमा अटॉर्नी जनरल या सॉलिसिटर जनरल की सहमति से ही शुरू हो सकता है।

प्रशांत भूषण केस: सुप्रीम कोर्ट ऑर्डर में दर्ज नहीं AG की मौजूदगी, की थी सजा नहीं देने की अपील, जज ने बीच में ही काट दी थी दलील

अटॉर्नी जनरल प्रशांत भूषण को समय दिए जाने को लेकर सहमत थे। अटॉर्नी जनरल ने तीन जजों वाली पीठ से प्रशांत भूषण के सार्वजनिक हित में किए गए कार्यों को देखते हुए दंडित नहीं किए जाने का अनुरोध भी किया था।

यह पढ़ा क्या?
X