Congress Party

गुलाम नबी आजाद से सवाल- पार्टी को यंग गार्ड की है जरूरत? दिया यह जवाब

पिछले साल अगस्त में पार्टी के 20 से अधिक असंतुष्ट नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष को लेटर लिखकर फुल टाइम पार्टी चीफ बनाने की मांग रखी थी।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मौनी अमावस्या पर लगाई संगम में डुबकी, खुद नाव खेकर पहुंची घाट

पिछले कई महीनों से राजनीतिक गतिविधियों में सक्रियता से जुटी हैं प्रियंका गांधी पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने और पार्टी में जान फूंकने के लिए लगातार उत्तर प्रदेश का दौरा कर रही हैं।

लोकसभा में पीएम के धन्यवाद प्रस्ताव पर कांग्रेस का वॉकआउट, कहा- कृषि कानून से नुकसान भी संभव, मोदी ने खुद कहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन नये कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और उसे “विभाजित और भ्रमित” पार्टी करार दिया।

प्रियंका गांधी को BJP MLA ने भेजा पत्र, लिखा- “मुझे उम्मीद थी कि महिला होने के नाते आप मेरे दर्द को समझेंगी”

अलका राय पूर्व विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी हैं, जिनकी 2005 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मुख्तार अंसारी उनके (अलका राय के) पति की हत्या के मामले में आरोपी थे।

‘कुछ लोग झुंड बनाकर मुझपर हमला करने आए थे’, अर्णब गोस्वामी ने राहुल गांधी का नाम लेकर बोला- मुझे टारगेट किया

अर्णब ने कहा, “मैं इन लोगों से पूछना चाहता हूं कि सत्ता से बाहर होते ही इन लोगों की सोचने-समझने की शक्ति खत्म क्यों हो जाती है। क्या इन्हें ये लगता है कि देश की जनता के सामने कुछ भी बोलेंगे और वह मान जाएगी।”

साक्षी महाराज ने फिर दिया विवादित बयान, राहुल गांधी पर कर दी अर्मयादित टिप्पणी

कहा, “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, इस देश में सांसद निधि थी, विधायक निधि थी, प्रधानों की भी निधि थी, पर किसानों का तो कोई सम्मान निधि थी नहीं। यह किसानों का सम्मान बढ़ाने का काम नरेंद्र भाई मोदी ने किया है।”

चौपाल: कायाकल्प का वक्त

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर कांग्रेस कार्यसमिति की पांच घंटे चली बैठक में कोई ऐसा नतीजा नहीं निकल सका, जिसे नया या असंभावित कहा जा सके या यह माना जा सके कि पार्टी जड़ता से बाहर निकलने की कोशिशों में लग गई है और उसकी राजनीति या कलेवर में बदलाव आएगा।

यूपी कांग्रेस अध्‍यक्ष का गांधी प्रतिमा पर पुष्‍प अर्पित करने से रोके जाने पर धरना

उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने सोमवार को कांग्रेस के स्‍थापना दिवस पर गांधी प्रतिमा पर पुष्‍प अर्पित करने से रोके जाने पर योगी सरकार के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं समेत उपवास शुरू कर दिया है।

Republic TV पर अर्णब गोस्वामी का दावा- ये है दस्तखत घोटाला, किसानों के नाम पर फरेब कर रहे राहुल गांधी, वाड्रा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा है जिसको लेकर घमासान मचा हुआ है। कांग्रेस के अनुसार इसमें दो करोड़ किसानों के हस्ताक्षर हैं। हालाँकि रिपब्लिक टीवी के एडिटर अर्नब गोस्वामी ने यह दावा किया है कि यह नकली दस्तखत है और इसमें किये गए हस्ताक्षर फर्जी हैं।

Congress में सलाहकार की भूमिका में फ्रंट पर आने वाली हैं प्रियंका? असहमत 23 नेताओं से सोनिया को मिलाने में रहीं सूत्रधार, गुलाम नबी आजाद को भी मनाया

पत्र लिखने वाले 23 असंतुष्ट नेताओं में से एक ने बताया, “यह प्रियंका जी ही थी, जिन्होंने पहल की। मीटिंग के बाद सभी कांग्रेस नेता चाहते थे कि यह मुद्दा लंबा नहीं चलना चाहिए। हम सब जानते हैं कि भाजपा से लड़ने के लिए एकजुटता ही एकमात्र रास्ता है। लेकिन कहीं से शुरुआत होनी चाहिए।”

कांग्रेस उसी दिन खत्म हो गई थी जिस दिन आपने एक अंग्रेज और उसके बेटे को नेता माना था- बोले फिल्ममेकर तो आने लगे ऐसे कमेंट

फिल्ममेकर अशोक पंडित ने ट्विटर पर एक ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस पार्टी के खात्मे की वजह अंग्रेज़ माँ और उनका बेटा हैं। उनके इस ट्वीट पर यूजर्स जमकर कमेंट कर रहे हैं।

सोनिया को चिट्ठी लिखने वाले कपिल सिब्बल बोले- कांग्रेस नहीं रही जनता की पसंद, सब जान कर भी ख़ामोश है नेतृत्व

सिब्बल ने कहा, “संगठन के तौर पर हम जानते हैं कि क्या गड़बड़ है। हमारे पास जवाब हैं। कांग्रेस पार्टी के पास खुद भी जवाब हैं। लेकिन वह इन जवाबों को पहचानने के लिए तैयार नहीं।”

कांग्रेस कथा: विपक्षाघात

कांग्रेस से लेकर बसपा तक का उदाहरण है कि सांगठनिक ढांचे को बर्बाद कर चुके राजनीतिक दल अपने हित समूहों को खो देते हैं। बिना हित समूहों के राजनीतिक संगठन बन ही नहीं सकता है। कांग्रेस के पतन के कारणों में उसके समर्थकों और संगठन का बिखराव स्पष्ट रूप से दिखता है।

कुछ लोग ‘भ्रम और भय’ का माहौल पैदा कर सरकार चला रहे हैं : सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर साधा निशाना

सोनिया गांधी ने सवाल किया कि जब कांग्रेस देश के ग्रामीण क्षेत्र की बेरोजगारी को दूर करने के लिये ‘मनरेगा’ लाई तो किसने विरोध किया, किसने मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा कि अगर मनरेगा नहीं होती तो कोविड-19 के समय में बड़ी संख्या में लोग मुखमरी का शिकार होते।

कांग्रेस पार्टी: राहुल ने आजाद को दिया भरोसा, दूर करेंगे चिंताएं

इस बीच, कांग्रेस आलाकमान ने गुलाम नबी आजाद को सकारात्मक संकेत देते हुए कुछ नियुक्तियां की हैं। राज्यसभा की पांच सदस्यीय समिति में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद और उप नेता आनंद शर्मा को स्थान मिला है।

वक्त की नब्ज: मजबूत विपक्ष की जगह

सवाल सिर्फ नेतृत्व का नहीं, सवाल है उन सिद्धांतों का भी, जिनके चलते कांग्रेस दशकों तक सत्ता में डट कर रह सकी है। सेक्युलर और उदारवादी सोच को भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता रोज गाली देते हैं, लेकिन इनकी जरूरत है भारत में बहुत ज्यादा। कांग्रेस को दुबारा बनना पड़ेगा इन विचारों का प्रतीक।

खरी-खरी: चिट्ठी को तार समझना

कांग्रेस में दो अलग-अलग शक्ति केंद्रों का असर संगठन के तौर पर भी नीचे तक विभाजन के रूप में दिखाई दे रहा था। छोटे नेता और कार्यकर्ता पार्टी से उम्मीद खो रहे थे। उम्मीद कर सकते हैं कि इस संकट से जिस तरह बचा गया उसका सबक आगे बढ़ाया जाएगा। शक्ति के केंद्र अलग-अलग हो पार्टी को तोड़ने के बजाए सांगठनिक तरीके से जोड़ने की ओर कैसे बढ़ें इस पर फौरी कदम उठाते हुए चिट्ठी को तार समझा जाए और सुधार की दिशा में कोई देर न की जाए।

विशेष: कांग्रेस के कागजी क्रांतिकारी

कांग्रेस पार्टी में चिट्ठी प्रकरण में कई बड़े नेताओं के नाम शामिल होने से राष्ट्रीय स्तर पर खलबली मच गई। असहमति के सुर से पार्टी को संगठन में अपनी मजबूती पर विचार करने के लिए विवश होना पड़ा।

ये पढ़ा क्या?
X