ताज़ा खबर
 

Clean Ganga mission

क्‍लीन गंगा प्रोजेक्‍ट: अब तक सिर्फ एक-चौथाई बजट खर्च कर पाई मोदी सरकार, हालात जस के तस, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम भी पूरा नहीं

गंगा की सफाई में जो पैसे अभी तक खर्च हुए हैं, वह सिर्फ सीवेज-ट्रीटमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने में हुए हैं। अभी तक नमामि गंगे प्रॉजेक्ट में खर्च किए गए कुल रकम (4,800 करोड़) में से 3,700 करोड़ रुपये (अक्टूबर,2018 तक) सिर्फ सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार करने में लगाए गए हैं।

मिशन 2019: ‘निर्मल गंगा’ के भरोसे भाजपा, 151 गंगा घाट, 54 श्मशान घाट पूरा करने पर जोर

गडकरी ने कहा, “सरकार की मार्च 2019 तक 151 घाट और 54 श्मशान घाट परियोजनाओं को पूरा करने की योजना है।” उन्होंने कहा कि 138 जगहों पर पानी की गुणवता की निगरानी की जायेगी। इन स्थानों की बीच की दूरी 20 किलोमीटर होगी।

क्‍लीन गंगा: नया कानून लाने की तैयारी में मोदी सरकार, अब भी नहीं सुधरे तो जाना पड़ेगा जेल

सशस्त्र गंगा कोर (जीपीसी) के जवानों के पास गंगा को प्रदूषित करने वालों को गिरफ्तार करने की शक्तियां होंगी। वे कई तरह की गतिविधियों में एक्शन ले सकेंगे। वाणिज्यिक लाभ के लिए मछली पकड़ने के कारण नदी के प्रवाह को बाधा पहुंचाने वाले नपेंगे।

"Clean Ganga mission","Uma Bharti","BJP","River pollution","Pollution","Ganga

उमा भारती ने कहा, गंगा जुलाई 2018 तक होगी निर्मल

सरकार ने गुरुवार को कहा कि गंगा को अविरल व निर्मल बनाना सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है और नदी की जलीय जीवन व्यवस्था को बहाल करते हुए जुलाई 2018 तक गंगा को निर्मल बनाने का लक्ष्य रखा गया है।