chinese apps

राजनीति: खत्म करना होगा चीन का बाजार

विनिर्माण क्षेत्र में भारत के लिए प्रबल संभावनाएं हैं। अगर भारत अपने विनिर्माण क्षेत्र को मजबूत बना लेता है और विदेशी कंपनियों को मौका देता है तो इस क्षेत्र में चीन को आसानी से टक्कर दी जा सकती है और वहां से होने वाले आयात को एकदम खत्म किया जा सकता है।

देश की सुरक्षा के हित में TikTok, PUBG समेत 224 मोबाइल ऐप पर लगाया बैन, सरकार ने संसद में दी जानकारी

Chinese Apps Ban: भारत-चीन सीमा विवाद के बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने तीन बार चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है। इस मामले में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने लोकसभा में अपनी बात रखते हुए इसके पीछे का कारण बताया है, आप भी जानें।

PUBG और टिकटॉक समेत 224 ऐप्स पर बैन से चीन को लगेगा 1.5 लाख करोड़ रुपये का झटका

PUBG देशों के हिसाब से कमाई का कोई आंकड़ा जारी नहीं करता, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है PUBG भारतीय यूजर्स से 80 मिलियन डॉलर से 100 मिलियन डॉलर तक की सालाना कमाई कर रहा था।

भारत में शी जिनपिंग का जासूस, पैसे लेकर कर रहा था दलाईलामा की मुखबिरी, इंटेलिजेंस एजेंसी का खुलासा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, चीन का यह जासूस अपने हैंडलर्स से बातचीत करने के लिए चीनी मैसेजिंग ऐप का ही इस्तेमाल करता था।

चीनी ऐप्स पर बैन के बाद लाखों में बढ़े Sharechat के डाउनलोड, पर इसमें भी लगा है ड्रैगन का पैसा

Sharechat भारत का ऐसा पहला सोशल मीडिया ऐप है, जिसे 2019 में ट्विटर ने भी फंडिंग की थी। तब ट्विटर ने इस प्लेटफॉर्म पर 100 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। इसके साथ ही कंपनी को मिली कुल फंडिंग 224 मिलियन डॉलर के लेवल पर पहुंच गई थी।

Chinese Apps Ban: पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने Tik Tok की पैरवी करने से किया इनकार

भारत सरकार ने सोमवार को ही चाइनीज ऐप्स को बैन करने का फैसला किया था, इसके बाद कंपनियों से डेटा चोरी जैसे आरोपों पर जवाब मांगा गया है।

भारत में TikTok, UC Browser समेत बेहद लोकप्रिय हैं ये 6 चीनी ऐप्स, जानें कुल कमाई व कितने थे यूजर्स

टिकटॉक की बात करें तो भारत उसके लिए सबसे बड़ा मार्केट हैं, जिसके देश में कुल 611 मिलियन डाउनलोड हैं। इसके बाद चीन और अमेरिका का नंबर आता है। हालांकि इसके बाद भी रेवेन्यू जनरेट करने के मामले में बाइटडांस बहुत आगे नहीं है।

59 Apps पर बैन से बिफरा चीन और उसका मीडिया, कहा- भारतीय कंपनियों को ही होगा नुकसान, भविष्य में निवेश मिलना मुश्किल

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने विश्लेषकों के हवाले से कहा है कि 59 ऐप्स पर बैन लगाने से भारत के टेक्नोलॉजी और इंटरनेट स्टार्टअप्स को ही नुकसान होगा और उन्हें चीनी निवेश नहीं मिल पाएगा।

TikTok का भारत में था 70 अरब रुपए निवेश का प्‍लान, 1,000 लोगों की होने वाली थी भर्ती, अमेरिका से की थी छह गुना ज्‍यादा कमाई

Tiktok banned in india: भारत के मुकाबले तो अमेरिका से ही कंपनी को बड़ी कमाई होती है। अमेरिका में टिकटॉक के 165 मिलियन डाउनलोड्स हैं और कंपनी को कुल 86.5 अमेरिकी डॉलर यानी 650 करोड़ रुपये का रेवेन्यू 2019 में मिला था।

ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब 5जी से भी चीन को बाहर करने की तैयारी, केंद्र सरकार में चल रहा मंथन

Huawei जैसी कंपनी को सरकार 5जी तकनीक के उपकरणों के मामले में दूर रखना चाहती है। इस संबंध में सोमवार को शीर्ष मंत्रियों की बैठक हुई और 5जी तकनीक को लेकर बात हुई।

कैसे लागू होगा चीनी ऐप्स पर लगा प्रतिबंध, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव

जिन चाइनीज ऐप पर सरकार ने बैन लगाया है, उनमें कई काफी लोकप्रिय ऐप जैसे शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिक टॉक, यूसी ब्राउजर, फाइल शेयरिंग ऐप शेयरइट और डॉक्यूमेंट स्कैनर ऐप कैमस्कैनर आदि शामिल हैं।

TikTok, Helo, Likee जैसे चीनी ऐप्स जून में हुए धड़ाधड़ इंस्टॉल, दो-तिहाई यूजर्स के फोन में चीनी ऐप

Chinese apps in india, list of Chinese apps, Chinese app downloads: भारत-चीन सीमा विवाद के बाद boycott Chinese products की मांग उठने लगी और फिर TikTok, Helo, Likee, PubG Mobile ऐप के डाउनलोड्स में गिरावट दर्ज की गई है।

IPL 2020 LIVE
X