ताज़ा खबर
 

China

Bipin Rawat, China, Tibet,

लद्दाख में चीनी सेना के घुसपैठ की खबरों पर बोले सेना प्रमुख- सीमा में दाखिल नहीं हुए चीनी सैनिक, हमारी बातों पर यकीन नहीं होना शर्म की बात

बता दें कि 6 जुलाई को तिब्बती शरणार्थी दलाई लामा का 84वां जन्मदिन मना रहे थे। इस दौरान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान एसयूवी पर सवार होकर भारतीय सीमा के काफी अंदर तक आ गए थे।

india population

चीन घटा रहा, हमारे यहां जनसंख्या विस्फोट! 2027 में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होगा भारत, केवल 6 करोड़ का बचा अंतर: संयुक्त राष्ट्र

द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2019 नाम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में भारत की अनुमानित आबादी 1.37 अरब जबकि चीन की जनसंख्या करीब 1.43 अरब है। 2027 तक भारत की आबादी चीन से ज्यादा हो जाएगी।

Tiananmen Square, china

तियानमेन चौक पर चीन ने 10,000 लोगों को मरवाया, 30 साल बाद भी रहस्य

तियानमेन चौक पर पर हुई इस घटना के 30 साल बाद भी दुनिया से नजरें नहीं मिला पा रहा चीन। अब 3200 से ज्यादा सबूत को नष्ट या परि​वर्तित कर चुका है चीन।

saudi arab, China, Uighur community, Uighur muslims, chinese muslim, US, muslim country

मुसलमानों को रमजान में जबरन खाने-पीने के लिए मजबूर कर रहा चीन, मुस्लिम देशों ने साधी चुप्पी

इस पूरे कृत्य की जानकारी होने के बाद भी मुस्लिम देशों ने चुप्पी साध रखी है। मुस्लिम देश इस मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखने से बच रहे हैं।

China Belt and Road Initiative

चीन ने नक्शे में अरुणाचल और पीओके को दिखाया भारत का हिस्सा, बाद में मारी पलटी

भारत पीओके को अपना हिस्सा मानता है और चीन के सीपेक के पीओके से गुजरने को भारत ने अपनी संप्रभुता का उल्लंघन माना है। यही वजह है कि भारत ने चीन की इस महत्वकांक्षी परियोजना से दूरी बना ली है।

China, Muslims, Re Educational Camps, Pork, Pig, Mandarin, Chinese, Torture, Former Detainee, Omir Bekali, China, International News, Hindi News

चीन में मुसलमानों पर जुल्म: ‘जबरन खिला रहा सुअर और चीनी बोलने पर कर रहा मजबूर’

हालांकि, चीनी सरकार अक्सर मुस्लिमों के साथ होने वाले इस शोषण और अत्याचार के आरोपों को सिरे से खारिज करती रही है। सफाई में कई बार कहा गया है कि ये ‘वोकेश्नल एजुकेशन सेंटर’ हैं, जहां पर लोगों को चरमपंथी/कट्टरपंथी विचारों से निजात दिलाने की कोशिश की जाती है।

अरुणाचल को अपना हिस्सा न दिखाने पर भड़का चीन, जला दिए 30 हजार नक्शे

चीन ने अरुणाचल प्रदेश और ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा ना दिखाने को लेकर देश में छपे 30,000 विश्व मानचित्रों को नष्ट कर दिया है। मीडिया में आई एक खबर में यह दावा किया गया है।

CHINESE ARMY

चीन ने भारतीय सीमा के नजदीक पाकिस्तान में की सैनिकों की तैनाती, रुसी मीडिया ने किया दावा

पाकिस्तान में चीन की सेना की तैनाती भारतीय सुरक्षा के नजरिए से चिंता बढ़ाने वाली है। दरअसल चीन भारत को घेरने की रणनीति पर काम कर रहा है!

Chinese Police, trolled, childhood, picture, wanted list, apologise, South China Morning Post, Police, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

वॉन्टेड अपराधी के बचपन की फोटो जारी की, पुलिस का यूं जमकर उड़ा मजाक

चीन में पुलिस ने एक वॉन्टेड अपराधी की बचपन की तस्वीर जारी कर दी। पुलिस की तरफ से तस्वीर जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। लोगों ने पुलिस को जमकर ट्रोल किया। इसके बाद पुलिस ने माफी मांगते हुए यह तस्वीर हटा ली।

indian army

639 करोड़ का ठेका: आतंकी अजहर को बचाने वाले चीन से आएगा बुलेटप्रूफ जैकेट का सामान

SMPP को जब यह कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था, तब उसने कच्चा माल यूरोपीय देशों से मंगाने की बात कही थी। लेकिन अब कंपनी कुल कच्चे माल का 40 प्रतिशत चीन से मंगा रही है।

china

2008 से 2016 तक आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों में बाजीगरी करता रहा चीन, पूरी दुनिया को धोखे में रखा

चीन में क्षेत्रीय स्तर पर आंकड़ों को जुटाने में काफी हेर-फेर किया जा रहा था। अधिकारी अपनी स्थिति सही रखने के लिए आंकड़ों में बाजीगरी कर रहे थे। अब पता चला है कि 2008 से चीन अपनी अर्थव्यवस्था को 1.7 फीसदी अधिक बढ़ा-चढ़ाकर दिखा रहा था।

National news, International News, China, United States, India, Defence, Pakistan, Russia, Militry, PLA, US, भारत, अमेरिका, रक्षा बजट, चीन, मिलिट्री, पाकिस्तान

भारत से तीन गुना है चीन का रक्षा बजट, पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर

चीन वर्ष 2016 से अपने रक्षा बजट में हर साल दस से कम अंक की वृद्धि कर रहा है अन्यथा 2015 तक उसने रक्षा क्षेत्र में दोहरे अंकों में बढ़ोत्तरी की थी।

China FM with Indian FM

पाकिस्‍तान के साथ खुलकर खड़ा क्‍यों नहीं हो रहा चीन? यह है वजह

बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एअर स्ट्राइक के बाद भी चीनी विदेश मंत्रालय ने कोई बयान जारी कर पाकिस्तान के प्रति समर्थन नहीं जताया है। चीन का यह उदासीन रुख पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है।

VIDEO: कार पर जमी थी बर्फ, पिता ने छोटे बेटे को बना दिया वाइपर; यूं घसीटकर हटाया बर्फ!

इस साल अमेरिका में अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंड पड़ी। 30 जनवरी को अमेरिका के शिकागो में सुबह के समय तापमान शून्य से 30 डिग्री नीचे चला गया।

चीन से निपटने को भारत ने यहां बनाया तीसरा सैन्‍य अड्डा, लड़ाकू विमान भर सकेंगे उड़ान

करीब 1,20,000 जहाज प्रतिवर्ष हिंद महासागर के रास्ते गुजरते हैं, जिनमें करीब 70 हजार मलक्का जलडमरूमध्य होकर जाते हैं।

Xi Jinping

आर्थिक रफ्तार धीमी होते ही चीन में राजनीतिक अस्थिरता का खतरा बढ़ा, राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने किया आगाह

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि पार्टी को अपने नियमों को बनाए रखने, रिफॉर्म करने और बाहरी दबावों को झेलने के लिए मुश्किल दौर से गुजरना पड़ रहा है।

china

रिपोर्ट: इन चीनी एप्‍स को हर जानकारी दे रहा आपका स्‍मार्टफोन, विदेश जाता है डेटा

उल्लेखनीय है कि दिसंबर, 2017 में भारत के रक्षा मंत्रालय ने भी चीन की 40 डिजिटल एप्लीकेशंस पर भारतीय उपभोक्ताओं के डाटा पर नजर रखने का आरोप लगाया था और अपने कर्मचारियों को फोन से चाइनीज एप्लीकेशंस हटाने के निर्देश दिए थे।

IMF रिपोर्ट: चुनावी साल में रफ्तार पकड़ेगी अर्थव्‍यवस्‍था, चीन को पछाड़ शीर्ष पर बना रहेगा भारत  

आईएमएफ की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय प्रोत्साहन से चीन पर अमेरिका के ऊंचे शुल्कों के प्रभाव को कम करने में मदद मिली है। इसके बावजूद चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त रहेगी।