China

चौपाल: व्यूह के विरुद्ध

पूर्वी लद्दाख में जिस तरह चीन ने हिमाकत की और अपनी गलती मानने के बजाय भारत पर सीनाजोरी का आरोप लगाया, वह आपत्तिजनक है।

LAC विवाद के बीच भारत के क़ब्ज़े में चीन का सैनिक, सेना बोली- PLA जवान को लौटा देंगे

सीमा पर टकराव को लेकर दोनों पक्षों के बीच अब तक उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के सात दौर हो चुके हैं। सातवें दौर की वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी।

संपादकीय: चीन का रुख

चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियां उसकी युद्ध की मानसिकता और तैयारियों का संकेत हैं। इससे यह जाहिर होता है कि वह किसी न किसी बहाने भारत को उकसा कर लड़ाई छेड़ने की फिराक में है। इस साल मई से लेकर अब तक के घटनाक्रम से भी इसकी पुष्टि होती है।

J&K भाजपा प्रमुख बोले-अब अक्साई चीन, गिलगित बाल्टिस्तान को आजाद कराने का वक्त

रैना ने कहा कि ‘पीओके, गिलगित बाल्टिस्तान , पूर्वी लद्दाख और शक्सगाम घाटी भारत का अभिन्न अंग हैं और अभी चीन द्वारा वहां पर कब्जा किया हुआ है।

चीन में उइगर मुस्लिमों पर ढाया जा रहा जुल्म? US सुरक्षा सलाहकार बोले- शिन्जियांग में नरसंहार जैसा कुछ हो रहा है…

अमेरिका द्वारा पहले भी उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ चीन के व्यवहार की आलोचना की है। हालांकि अभी तक अमेरिका ने चीन पर नरसंहार के सीधे आरोप नहीं लगाए हैं।

नहीं मान रहा चीन! हुमला जिले में नेपाली जमीन कब्जायी, भारत पर लगाया ये आरोप

नेपाल की विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने दावा किया है कि चीन ने खाने का सामान लेकर जा रहे ट्रकों को भी जाने की इजाजत नहीं दी है।

बोले BJP सांसद- चीन के शी जिनपिंग ने PLA से कहा कि जंग को रहें तैयार, हैरान हूं कि हमारी सरकार से कोई ना दे रहा जवाब

स्वामी ने ट्वीट किया, ‘यह हैरान करने वाला है कि हमारी सरकार ने इस पर जवाब नहीं दिया कि ‘हां, हम भी आपको घर भेजने के लिए तैयार हैं। सीधे तरीके या टेढ़ा तरीके से- जैसी आपकी इच्छा हो?’

COVID-19 के दुष्प्रभाव से जूझ रहे दुनिया के देश! पर उबरी चीन की इकनॉमी, सितंबर में निर्यात 9.9% बढ़ा

विशेषकर मास्क और चिकित्सा आपूर्ति के मामले में चीन के निर्यातकों की चांदी है और वे विदेशी प्रतिद्वंद्वियों की बाजार हिस्सेदारी भी हासिल कर रहे हैं।

राजनीति: महासागरों पर चीन की नजर

चीन की आर्थिक और सैनिक युद्ध योजना का मकसद चीन और मध्य पूर्व के बीच समुदी क्षेत्र पर आधिपत्य जमाना है। इसके लिए चीन एशिया के नौवहन मार्ग में रोड़े बिछाना चाहता है। स्वेज नहर के पास चीन का पहला नौवहन बंदरगाह जिबूती में बन कर तैयार हो चुका है। अरब सागर में पाकिस्तान का ग्वादर बंदरगाह दूसरा रोड़ा है जो होरमुज के जलडमरू मध्य के रास्ते को रोके हुए है।

LAC विवादः चीन का आक्रामक रुख बातों से नहीं सकता बदल, ये कबूलने का आ गया है वक्त- लद्दाख पर बोले US के NSA

ओ ब्रायन ने रेखांकित किया कि चीन की अन्य अंतरराष्ट्रीय सहायता में वेनेजुएला के निकोलस मादुरो सहित दुनिया के ऐसे शासकों को निगरानी प्रणाली और दमन के उपकरण बेचना है जो लोगों के राजनीतिक और आर्थिक अधिकार सीमित करते हैं।

LAC विवाद: बोले IAF चीफ- पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा परिदृश्य असहज, ‘न युद्ध न शांति’ के हैं हालात

सीमा पर तैनात हमारे हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों के बारे में भी वायुसेना प्रमुख ने जानकारी दी और कहा की पूर्व में हासिल किये गए सी-17 ग्लोबमास्टर, चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों के साथ हाल में वायुसेना में शामिल राफेल लड़ाकू विमानों ने वायुसेना की सामरिक और रणनीतिक क्षमता में पर्याप्त बढ़ोतरी की है।

नेपाल ने चीन को बेच दी अपनी जमीन? चीन के निर्माण से गुस्साए लोगों ने प्रधानमंत्री ओली के खिलाफ शुरू किया विरोध प्रदर्शन

नेपाल की मौजूदा केपी शर्मा ओली सरकार चीन समर्थक मानी जाती है। यही वजह है कि इन दिनों नेपाल और भारत के संबंध अच्छे दौर से नहीं गुजर रहे हैं।

COVID-19 के बाद चीन में फैली नई महामारी! 3000 से अधिक संक्रमित, जानें क्या है Brucellosis और कैसे होती है यह बीमारी?

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो इसमें – बुखार आना, पसीना आना, बेचैनी होना, सिर दर्द करना और जोड़े में दर्द होना शामिल है।

India-China Border News Live Updates: LAC के पास हथियार जुटा रहा चीन, जमीन के नीचे बना रहा सुरंग ताकि सैटेलाइट न पकड़ पाएं मौजूदगी

India-China Border News, India-China LAC Standoff Live Updates: पैंगोंग और रेजांग ला इलाकों में तनातनी के बाद अब देपसांग, गोगरा, हाट स्प्रिंग इलाकों में भी चीनी सेना अपना दबदबा बनाने का प्रयास कर रही है, जिससे तनाव और ज्यादा बढ़ रहा है।

चीन ने नेपाल की जमीन पर कर दिया इमारतों का निर्माण, स्थानीय लोगों के जाने पर भी लगा दी रोक

इससे पहले साल 2019 में भी नेपाल ने इसी इलाके में चीन द्वारा बनायी जा रही सड़क के निर्माण को रोक दिया था। लेकिन अब चीनी सेना द्वारा वहां इमारतें खड़ी कर दी गई हैं।

अनुच्छेद 370 के प्रावधान समाप्त होने के बाद पूर्ण रूप से देश की मुख्यधारा से जुड़े जम्मू कश्मीर, लद्दाखः केंद्र

राजनाथ सिंह ने आगे कहा- मौजूदा स्थिति के अनुसार पूर्वी लद्दाख और Gogra, Kongka La और Pangong Lake का North और South Banks पर कई टकराव वाले क्षेत्र हैं।

LAC विवाद के बीच भारत ने चीन को हराया! बना UN की ECOSOC का सदस्य, जानें क्या है यह संस्था और इसके मायने

यूनाइटेड नेशंस में भारत के परमानेंट प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने बताया है कि ‘भारत ने सम्मानित ECOSOC की सीट जीत ली है। यह लिंग समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के हमारे समर्पण का उदाहरण है।

India-China Border: कांग्रेस का आरोप- हमें लोकसभा में भारतीय सैनिकों के समर्थन में बोलने नहीं दिया गया

लोकसभा में पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर दिये गये एक बयान में रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि इस सदन को प्रस्ताव पारित करना चाहिए कि यह सदन और सारा देश सशस्त्र बलों के साथ है जो देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए डटकर खड़े हैं।

IPL 2020 LIVE
X