China

चीन से तनातनी के बीच पीएम मोदी और शी जिनपिंग की चेन्नई में अनौपचारिक मुलाकात को भी MEA ने बताया मोदी सरकार 2.0 की उपलब्धि

पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक अक्टूबर, 2019 में चेन्नई के मामलपुरम में हुई थी। डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों ने फैसला किया था कि सीमा पर तनाव नहीं होना चाहिए।

VIDEO: शो में पैनलिस्ट पर भड़के BJP नेता- युद्ध हुआ तो चीन को छठी का दूध याद दिला देंगे और आप जैसे जेल में होंगे

India China Face off: एक टीवी चैनल पर बहस के दौरान राज्य सभा सांसद राकेश सिन्हा टीवी चैनल पर गेस्ट पैनलिस्ट पर भड़क गए। उन्होंने कहा कि चीन से अगर युद्ध की नौबत आई तो चीन को छठी का दूध याद दिला देंगे और आप जैसे लोग जेल में होंगे।

India-China Border Tension: चीन के साथ तनातनी पर बोले केंद्रीय मंत्री बोले- नरेंद्र मोदी के भारत को कोई आंख नहीं दिखा सकता

India-China Border Tension: पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीनी सैनिकों के बीच तनाव बढ़ने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की थी ।

India China Border Tension: भारत-चीन सीमा विवाद पर डॉनल्ड ट्रंप बोले- दोनों देशों के बीच मध्यस्थता को तैयार

India China Border Tension: चीन ने बुधवार को कहा कि भारत के साथ सीमा पर हालात ‘‘पूरी तरह स्थिर और नियंत्रण-योग्य हैं’’ तथा दोनों देशों के पास बातचीत और विचार-विमर्श करके मुद्दों को हल करने के लिए उचित तंत्र और संचार माध्यम हैं।

बीजेपी के दो सांसदों पर भड़का चीन, ई-मेल लिखकर ताइवान के कार्यक्रम में वर्चुअल मौजूदगी पर जताई कड़ी आपत्ति

देश की सत्तासीन पार्टी भाजपा के दो सांसद मीनाक्षी लेखी और राहुल कासवान ने दोबारा ताइवान की राष्ट्रपति बनीं साई इंग-वेन को वीडियो में बधाई संदेश भी भेजा था।

कोरोना संकट के बीच बोले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- युद्ध के लिए तैयार रहे सेना

सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने चीनी राष्ट्रपति के हवाले से कहा कि राष्ट्रीय संप्रभुता की पूरी तरह से रक्षा और देश की समग्र सामरिक स्थिरता की रक्षा के लिए सैनिकों की ट्रेनिंग को व्यापक रूप से मजबूत करना और युद्ध के लिए तैयार करना महत्वपूर्ण है।

डिजाइन को कॉपी करने में माहिर हैं China की वाहन निर्माता कंपनियां, इस बार Vespa स्कूटर बना चर्चा का विषय!

बता दें, Vespa स्कूटर्स को Piaggio द्वारा सबसे पहले सन् 1946 में लॉन्च किया गया था। जो अपने रेट्रो लुक के कारण खासे प्रसिद्व भी हुए। जिसके बाद साल 2013 में कंपनी ने इसके डिजाइन को रजिस्टर किया था।

सीमा विवाद: एलएसी पर 5000 चीनी सैनिक मौजूद ,भारत ने भी बढ़ाई संख्या

बढ़ते हुए तनाव के बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने लेह स्थित 14वीं कोर के मुख्यालय का शुक्रवार को दौरा किया और सेना के उच्च अधिकारियों के साथ एलएसी के पास क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। सैन्य सूत्रों ने कहा कि पैंगोंग सो झील और गलवान घाटी में भारतीय सेना चीनी सेना के मुकाबले में कहीं ज्यादा बेहतर स्थिति में है।

डोकलाम की तरह लद्दाख में भी लंबा खिंच सकता है भारत-चीन विवाद, दोनों तरफ की सेनाओं ने बनाए बंकर

भारत और चीन की सेनाओं के बीच फिलहाल विवाद लद्दाख के पैगोंग शो और गल्वान घाटी में तनाव बना हुआ है। इस दौरान सैनिकों के बीच झड़प की भी खबरें आयी हैं, जिसमें दोनों देशों के सैनिक घायल हुए हैं।

चाइनीज बैंक को 532 करोड़ रुपये चुकाएं अनिल अंबानी, लंदन की कोर्ट का आदेश!

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यह अनिल अंबानी का व्यक्तिगत ऋण नहीं है। इंडस्ट्रियल एंड कर्मिशयल बैंक ऑफ चाइना ने यह दावा कथित रूप से उस गारंटी के आधार पर किया है जिस पर श्री अंबानी ने कभी हस्ताक्षर नहीं किए थे।

एक साल से चीनी सेना आक्रामक हरकतों से नहीं आ रही बाज, चार महीनों में 170 बार लांघी LAC, लद्दाख में ही 130 बार

चीन की ओर से जमीनी घुसपैठ के साथ हवाई घुसपैठ के मामले भी पिछले तीन साल से लगातार बढ़ रहे हैं।

लद्दाख की झील में चीनी सैनिकों ने तैनात कीं तिगुनी नावें, गश्त भी बढ़ाईं, भारतीय निर्माण पर जता रहा आपत्ति, LAC पर तनाव गहराया

सूत्रों ने बताया, “पश्चिमी क्षेत्र (एलएसी) में लगभग एक तिहाई चीनी संक्रमण पैंगोंग झील में होते हैं। चीनी सैनिकों ने झील पर नावों की संख्या में ही पर्याप्त वृद्धि नहीं की है, बल्कि उनका गश्त व्यवहार पहले के मुकाबले और अधिक आक्रामक हुआ है।

Coronavirus (Covid-19): इजरायल दौरे के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री के टिप्पणियों की निंदा की थी, 2 दिन बाद दूतावास में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले चीनी राजदूत

Coronavirus (Covid-19), Chinese Ambassador Dead Body Found In Israel: इजरायल में नई सरकार के शपथ ग्रहण करने से कुछ देर पहले चीनी राजदूत की लाश उनके घर में मिलने से हड़कंप मचा हुआ है।

COVID-19 काल में भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन! 10 दिन में 2 बार भारतीय सीमा में घुसा चीनी चॉपर

समाचार एजेंसी ANI ने हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति जिला एसपी के हवाले से बताया कि 11 अप्रैल, 2020 को चीन का एक हेलीकॉप्टर भारत के सम्धो क्षेत्र में 12-15 किमी दूर तक चला आया था।

50 दिनों में ही चीन से आगे निकला भारत, कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 85,000, पर मौत का रेशियो है कंट्रोल!

चीन में कोरोना महामारी के दिसंबर में शुरू होने के बाद मार्च तक कुल केस 80 हजार के पार पहुंच गए थे, हालांकि पिछले दो महीने में नए केसों में काफी कमी आई है।

संपादकीयः चीन पर ठीकरा

फिर अमेरिका और चीन के बीच तनातनी नई नहीं है। कारोबार और सामरिक ताकत के मामले में चीन हमेशा अमेरिका को चुनौती देता आया है। वैश्विक मामलों में जहां चौधराहट का मौका आता है, वहां दोनों हमेशा दो ध्रुव होते हैं।

China की वाहन निर्माता कंपनी CF Moto ने तैयार की सबसे पावरफुल बाइक CF1250J, देखें भारत में लांचिंग को लेकर क्या है रिपोर्ट?

CF1250 बाइक 1290 SuperDuke से ली गई KTM LC8 V- ट्विन मोटर पर बेस्ड है, हालांकि इसके इंजन को फिर से तैयार किया गया है, जो फिलहाल 1279cc V-ट्विन मोटर है, यह मोटर 8,500rpm पर 140ps का पावर प्रदान करती है।

चीन की लैब से फैला कोरोना वायरस, इस बात का है सबूत – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया दावा

ट्रंप ने कहा कि ‘जब लोग भयानक गलती करते हैं खासकर ऐसी गलतियां, जिससे विश्व में लाखों लोगों की जान चली जाए, तो उन्हें ऐसे वक्त में बहाने नहीं बनाने चाहिए।’