China

‘विस्तारवाद’ ही चीन की चाहत, भारत के अलावा 17 अन्य मुल्कों के साथ भी है ‘ड्रैगन’ का सीमा विवाद, जानें कौन-कौन से हैं देश

भारत के साथ-साथ सीमा को लेकर चीन का विवाद 17 अन्य और मुल्कों से भी है। चीन की चाहत विस्तारवाद की रही है। वह अक्सर अपने आस-पास के देशों में सीमा को लेकर उल जलूल दावे करता रहा है

आपातकाल में जार्ज फर्नांडिस पर चीनी पैसे से आंदोलन चलाने का आरोप मढ़ना चाहती थी सरकार, वरिष्ठ पत्रकार का दावा

उन्होंने लिखा है, आपातकाल में शासकों से जुड़े खास लोगों व समर्थकों को छोड़ दें तो बाकी लोगों में सरकार का इतना आतंक था जितना आज कोरोना से भी नहीं है।

आतंकियों को अत्याधुनिक हथियार, धन उपलब्ध करा रहा चीन! करीबी देश म्यामांर ने कहा- हमारी मदद करें दुनिया के देश

म्यांमार ने दुनिया के देशों से इस मसले पर मदद भी मांगी है। म्यांमार के वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग का कहना है कि उनके देश में मौजूद आतंकी समूहों को मजबूत ताकतों से मदद मिल रही है।

59 ऐप बैनः चीन पर भारत के ऐक्शन को US ने बताया सही, विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो बोले- देश की सुरक्षा को मिलेगा बढ़ावा

इसी बीच, भारत में टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध की चर्चा अमेरिका में भी हो रही है और कुछ सांसद इसका समर्थन कर रहे हैं। इन सासंदों ने अमेरिकी सरकार से इस पर विचार करने की अपील की है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि छोटे छोटे वीडियो शेयर करने वाले ऐप किसी भी देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हैं।

नरेंद्र मोदी ने चीन के Weibo से हटने का लिया फैसला, पोस्ट डिलीट; BJP बोली- PM ने दिया स्पष्ट संदेश

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने इस पर कुल 115 पोस्ट्स किए थे, जिनमें से काफी प्रयास के बाद 113 पोस्ट्स मैनुअली डिलीट कर दिए गए हैं।

बीसीसीआई ने दिए IPL में चीनी स्पॉन्सरशिप खत्म करने के संकेत, कहा- अन्य मुद्दों पर भी कर रहा गौर

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव के बीच आईपीएल में चीनी कंपनियों की स्पॉन्सरशिप खत्म करने की मांग हो रही है। आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर ‘वीवो’ है। वीवो चीनी कंपनी है।

टस से मस नहीं हो रहा चीन? अब गलवान में मैदानी सतह पर नक्शा बना मैंडरिन में लिखा- चाइना, 186 टेंट-शेल्टर भी जमाए- सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

रिपोर्ट के मुताबिक, गलवान में चीन ने विवादित क्षेत्र में अलग-अलग आकार के कम से कम 186 के टेंट, झोपड़ियां और शेल्टर बना लिए हैं। फोटोज में वहां नदी/झील किनारे एक पियर भी दिखा। इतना ही नहीं, फिंगर 4 इलाके में भी चीनी निर्माण नजर आया।

बैन के बाद भारत में TikTok पूरी तरह से ‘गुल’, ऐप दिखाने लगा नेटवर्क एरर

Google Play और App Store की लिस्टिंग से भी यह एप हटा दिया गया है। हालांकि हटाए जाने के बाद कुछ देर तक लोगों के फोन में यह ऐप चलता नजर आया लेकिन मंगलवार को यह ऐप ठप हो गया।

‘क्रोनी कैपिटलिस्ट्स’ का टैक्स किया माफ, फिर भी मोदी सरकार कहती है गरीबों के लिए पैसे नहीं- राहुल गांधी का वार

आगे कोरोना संकट का उल्लेख करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘‘पिछले तीन महीनों में कोरोना ने भारत की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है। बहुत नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान गरीबों, मजदूरों, मध्य वर्ग और वेतनभोगी वर्ग को हुआ है।’’

उईगर मुस्लिमों की आबादी रोकने को गर्भपात, नसबंदी का सहारा ले रहा चीन

कई सरकारी दस्तावेज और लगभग 30 लोगों से बातचीत से यह पता चला है कि चीन सरकार अपने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में उईगर मुस्लिमों की आबादी को कम करने का प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बताएं कि हमारे क्षेत्र से चीन की सेना को कब और कैसे निकालेंगे- राहुल गांधी

इससे पहले, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले कुछ वर्षों में चीन से आयात बढ़ने को लेकर मंगलवार को भाजपा सरकार पर निशाना साधा और कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ की बात होती है, लेकिन ‘बाय फ्राम चाइना’ (चीन से खरीदने) पर अमल किया जाता है।

Chinese Apps Banned in India Highlights: टिक टॉक बंद करने की प्रक्रिया शुरू, गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से हटा गया

Chinese Apps Banned in India Highlights: सरकार ने टिकटॉक, कैमस्‍कैनर, हेलो समेत 59 मोबाइल ऐप को देश की संप्रुभता, एकता और रक्षा के लिए खतरा बताते हुए उन पर प्रतिबंध लगा दिया।

Chinese Apps Banned in India: नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला! चीन के TikTok, Shareit और WeChat समेत 59 ऐप्स किए बैन

Chinese Apps Banned in India: सरकार ने जिन 59 ऐप्स को बैन किया है, उनमें से अधिकतर चीन मूल के हैं। इनमें TikTok, Shareit, WeChat, Mi Video Call – Xiaomi आदि शामिल हैं।

चीन के बहिष्कार की मुहिम में शामिल होने को तैयार नहीं ये दो सेक्टर, कहा- कहना आसान है

दुनिया के कई अन्य देशों की तरह भारत भी इलेक्ट्रोनिक कंपोनेंट्स और दवाईयों के इंग्रीडेंट्स के लिए चीन पर निर्भर है। दरअसल दुनिया में कहीं भी चीन से सस्ता सामान नहीं मिलता है।

‘चीन से राजीव गांधी फाउंडेशन को मिला था मोटा चंदा’, BJP का निशाना, जेपी नड्डा ने ड्रैगन संग राहुल गांधी के ‘गुप्त संबंधों’ का भी किया खुलासा

इसी बीच, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है- 2008 में कांग्रेस ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के साथ एक MoU किया था। इसमें राहुल गांधी खुद साइन कर रहे थे और पीछे सोनिया जी और चीन के अभी के राष्ट्रपति शी जिनपिंग खड़े थे। अब तक कांग्रेस ने ये नहीं बताया कि पार्टी-से-पार्टी का ये रिश्ता क्यों बना?

जैक मा नहीं रहे चीन के सबसे अमीर व्यक्ति, इस शख्स ने पछाड़ा, भारत में है बड़ा निवेश

टेनसेंट कंपनी के मालिक मा हुआतेंग अब चीन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उनकी संपत्ति अब 3.78 लाख करोड़ रुपए पहुंच गई है।

अब चीन ने जापान में सेनकाकू द्वीप पर जताया अपना दावा, कहा- ये हमारा हिस्सा

जापान ने एक द्वीप श्रंखला के पूर्ण एकीकरण की कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसपर चीन की लंबे समय से नजर रही है। ऐसे में अगर जापान से चीन ने बैर मोल लेने की कोशिश की तो इसमें अमेरिका जरूर शामिल होगा।

‘चीन के बहिष्कार’ का अभियान पकड़ रहा रफ्तारः चाइनीज खिलौने बेचने वाली दुकान पर BJP युवा इकाई के कार्यकर्ताओं का हंगामा, सामान फेंक कर दिया चकनाचूर

बीजेपी युवाई इकाई के सदस्यों ने दुकानदार से जाकर चीनी सामान और खिलौने मांगे थे, जिसके बाद उसने बिना किसी आपत्ति के चाइनीज उत्पाद उन्हें थमा दिए। कहा जा रहा है कि ये कार्यकर्ता 10-12 की संख्या में थे, जिन्हें देखकर शायद डर के मारे दुकानदार ने सामान उनके हवाले कर दिया होगा।