ताज़ा खबर
 

China News

china army

तिब्‍बत में युद्ध जैसी तैयारी में जुटा है चीन! हल्के टैंक के बाद अब मोबाइल होवित्‍जर से लैस हुए चीनी जवान

चीन के सरकार अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक तिब्बत के खुले इलाके में तैनात चीनी सेना को मोबाइल होवित्जर से लैस किया गया है जिसका उद्देश्य सीमा सुरक्षा में सुधार और ऊंचाई पर सैनिकों की युद्ध क्षमता को बढ़ाना है।

पड़ोसी चीन ने रचा इतिहास, चांद पर उतारा स्पेसक्राफ्ट

चंद्रमा के जिस इलाके में चीन ने दस्तक दी है, माना जा रहा है कि वहां इतिहास में पहली बार किसी स्पेसक्राफ्ट ने सॉफ्ट लैंडिंग की है। इसे ब्रह्मांड के मानव अन्वेषण में एक बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है।

चीन के चार शहरों और एक काउंटी में क्रिसमस के दौरान सजावट करने पर प्रतिबंध

हेनान प्रांत के पूर्वी नानयांग के झोउकोउ स्थित चर्चों में एक नोटिस भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि क्रिसमस को लेकर जो भी योजनाएं हैं उन्हें सरकार के साथ साझा किया जाए। नाबालिगों के क्रिसमस के कार्यक्रमों में जाने पर बैन लगाया गया है और चर्च का खर्च पर पाबंदी लगाई गई है।

Yang kaili

राष्ट्रगान सही से नहीं गा पाई, इस सेलिब्रिटी को भेज दिया जेल

साल 2017 में सरकार ने राष्ट्रगान के अपमान के लिए नया कानून लागू किया था। इस कानून के जरिए राष्ट्रगान का अपमान आपराधिक कृत्य माना गया था। इसमें राष्ट्रगान के शब्दों से छेड़छाड़, संगीत की धुन से छेड़छाड़ या किसी भी अन्य प्रकार से छेड़छाड़ पर 15 दिनों की कैद का प्रावधान किया गया था।

चीन पहुंचने के बाद इंटरपोल के अध्‍यक्ष लापता, पत्‍नी ने दर्ज कराई शिकायत

इंटरपोल के प्रेस कार्यालय ने एक बयान में कहा, ”दोनों देशों फ्रांस और चीन के संबंधित अधिकारियों का यह मामला है।” कहा गया कि मेंग नहीं, बल्कि संगठन के सेक्रेटरी जनरल इंटरपोल की दिन-ब-दिन की गतिविधियों के लिए जिम्मेदार थे। बयान में कहा गया, ”इंटरपोल के प्रधान सचिवालय का मुख्यालय आगे टिप्पणी नहीं करेगा।”

एप्‍पल और अमेजन के सर्वर में चीन ने लगाई सेंध! डेटा हासिल करने के लिए लगा दी माइक्रोचिप

रिपोर्ट के अनुसार इसकी जानकारी अमेजन ने अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों दे दी थी क्योंकि एलीमेंटल के सर्वर्स रक्षा विभाग के डेटा केंद्र, अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी सीआईए के ड्रोन ऑपरेशन और नौसेना के युद्धपोतों के ऑनबोर्ड नेटवर्क में इस्तेमाल किए जाते हैं।

VIDEO: चौथे फ्लोर की बालकनी से लटक रही थी बच्ची, स्पाइडरमैन बन कुरियर वालों ने बचाई जान

कूरियर डिलिवर करने वाले दोनों शख्स इलाके से गुजर रहे थे तो उन्होंने बच्ची को बालकनी से लटकता देखा। बिना देर किए वे फिल्मों वाले किसी सुपरमैन की तरह बिल्डिंग पर चढ़ने लगे। इससे पहले कि बच्ची को कई चोट पहुंचती, कुरियर वालों ने उसे बचा लिया।

चीन: मस्जिद तोड़ने के विरोध में सड़क पर उतरा मुस्लिम समुदाय, पहली बार बैरंग लौटे अधिकारी

इसे देश में इस्लाम का प्रसार रोकने की चीन सरकार की कोशिशों पर सबसे बड़ा आघात माना जा रहा है। हुई मुस्लिम जिनजियांग प्रांत के उईगर मुस्लिमों के बाद चीन का दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम समुदाय हैं।

चीन की कंपनी ने भारत को भेजी नकली रैबीज वैक्सीन की खेप, खुलासे से मचा हड़कंप

भारत समेत कई देशों को भेजी गईं नकली रैबीज वैक्सीन्स को चीन वापस ले रहा है। चीन की एक कंपनी पर आरोप है कि उसने प्रतिरोधक क्षमता संबंधी मानकों उल्लंघन करते हुए और जाली दस्तावेजों के आधार पर नकली रैबीज टीके बनाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले हफ्ते वैक्सीन घोटाले के केंद्र में रही चीनी कंपनी चैंगचुन चैंगशेंग बायोटेक्नोलॉजी कार्पोरेशन को लेकर खुलासा हुआ था कि उसने अपना प्रोड्क्ट भारत भी भेजा था।

चीन: 350 फुट से गिरता है झरना, इमारत वाले की हो रही किरकिरी

चीन में एक गगनचुंबी इमारत इन दिनों सोशल मीडिया यूजर्स के आक्रोश के झटके झेल रही है। गुयियांग शहर की लाइबियन इंटरनेशनल बिल्डिंग को इस तरह डिजाइन किया गया है कि 121 मीटर ऊंची इमारत से करीब 108 मीटर (350 फुट) की ऊंचाई से एक कृत्रिम झरना नीचे गिरता है। झरने के साथ यह इमारत नयनाभिराम दृश्य बनाती है लेकिन लोग इसे फिजूलखर्ची बता रहे है।

BRICS Summit 2016,Goa,Tibetan protestors

चीन के गांवों में बेच दी गई थी हजारों लड़कियां, अब दशक भर बाद कर रहीं मां-बाप की तलाश

आए दिन भारत को आंखें तरेरने वाले चीन के एक स्याह सच की परते लगातार खुल रही हैं, जो कि सीधे पड़ोसी देश की छवि से जुड़ा है और विश्व बिरादरी में उसे असहज भी कर सकता है। चीन के ही सरकारी आखबार ग्लोबल टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब दशक भर पहले फुजियान प्रांत के ग्रामीण इलाकों में दसियों हजार बच्चियों को सिर्फ इसलिए बेच दिया गया था…

चीन: लंबी ड्रेस पहनने पर मुस्लिम महिलाओं पर पाबंदी! जो दिखा सड़क पर ही काट दिए कपड़े

चीन शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों पर प्रतिबंध लगातार सख्त करते जा रहा है। कुछ दिनों पहले चीन ने स्कूली बच्चों के किसी भी तरह के धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी थी। शिक्षा विभाग ने जनवरी में एक नोटिस जारी किया था, जिसमें सर्दियों की छुट्टी के दौरान बच्चों के धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने को कहा गया था।

वीडियो: 98 साल पुरानी बिल्डिंग को 54 मीटर दूर रखा, 90 डिग्री घुमाया

चीन ने करीब 100 साल पुरानी ऐतिहासिक मगर जर्जर इमारत को बिना कोई तोड़-फोड़ किए करीब 54 मीटर सरका दिया है। सिर्फ यही नहीं उसके मुख्य द्वार की दिशा को बदलते हुए उसे करीब 90 डिगी तक घुमा भी दिया है।

6 करोड़ कैमरों के जरिए निगरानी रखेगा चीन, व्‍यवहार के आधार पर तय होगा नागरिकों का ‘सोशल स्‍कोर’

चीन अपने हर नागरिक की ​गतिविधि पर नजर रख रहा है। उनके व्यक्तिगत व्यवहार के लिए निजी स्कोर भी जारी कर रहा है। लेकिन यदि किसी कारण से किसी का स्कोर काफी कम हो जाता है तो ये उस इंसान के लिए चिंता का कारण बन जाता है।

यहां लड़कियां किराए पर लेती हैं ब्‍वॉयफ्रेंड, कारण हैरान करने वाला

21वीं सदी में भी दुनिया के अलग-अलग देशों में महिलाओं को कई तरह की धारणाओं पर परखा जाना जारी है। परिणाम स्वरूप कई बार ऐसी खबरें सामने आती हैं जो चौंकाने वाली होती हैं। ऐसी ही एक खबर पड़ोसी मुल्क चीन से है। यहां एक उम्र के बाद सक्षम लड़कियां भी कलंकित मानी जाने लगती हैं।

चीन के स्‍पर्म बैंक ने रखी अनोखी शर्त, सिर्फ कम्‍युनिस्‍टों का समर्थन करने वाले ही दान कर सकेंगे स्‍पर्म

चीन की एक स्पर्म बैंक ने संभावित स्पर्म दाताओं से कम्युनिस्ट पार्टी के लिए निष्ठावान होने की मांग की है। पेकिंग यूनिवर्सी के थर्ड हॉस्पिटल ने वीचैट वेब पेज पर बुधवार (4 अप्रैल) को एक बयान में कहा कि स्पर्म दाताओं को सामजावादी मातृभूमि से प्यार जरूर करना चाहिए।

समंदर में चीन बना रहा दुनिया का सबसे लंबा पुल, लगा इतना स्टील कि खड़े हो जाएं 60 एफिल टावर

पड़ोसी मुल्क चीन दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल बना रहा है, कहा जा रहा है इसे बनाने में 60 एफिल टावर के बराबर स्टील की मात्रा का इस्तेमाल किया गया है। पुल की लंबाई 55 किलोमीटर बताई जा रही है, यह हांगकांग, मकाउ और चीन को जोड़ेगा।

वीडियो: नदी में गिरने वाला था ट्रक, लोगों ने ऐसे बाहर निकाल लिया

चीन के अनहुई प्रांत में एक ट्रक नदी में गिरने वाला था, जिसे लोगों ने टीम वर्क का एक शानदार उदारण पेश करते हुए पानी में जाने से बचा लिया। चीन के अखबार पीपल्स डेली ने इस घटना का वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया है।