ताज़ा खबर
 

Cheteshwar Pujara

वीडियो: चेतेश्‍वर पुजारा ने लिया एक मिनट वाला चैलेंज, देखिए क्‍या रहा नतीजा

Ind vs Eng, India vs England 5th Test Match: इंग्लैंड का स्कोर एक समय एक विकेट पर 133 रन था लेकिन पहले दिन का खेल समाप्त होने तक वह सात विकेट पर 198 रन बनाकर जूझ रहा था। पहले दो सत्र में विकेट से महरूम रहे इशांत ने 28 रन देकर तीन और बुमराह ने 41 रन देकर दो विकेट लिए। स्पिनर रविंद्र जडेजा ने भी 57 रन के एवज में दो विकेट हासिल किए।

India vs England 4th Test: चेतेश्वर पुजारा की बल्‍लेबाजी पर मोहित हुए कोहली, बताई उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पारी

Ind vs Eng, India vs England 4th Test Match: इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाए थे। एक समय इंग्लैंड के स्कोर से पीछे रहती दिख रही भारत को बढ़त दिलाने में चेतेश्वर पुजारा का अहम योगदान रहा। पुजारा 257 गेंदों में 16 चौकों के साथ 132 रन बनाकर नाबाद लौटे।

Ind vs Eng 4th Test: आला दर्जे की पारी खेल चेतेश्‍वर पुजारा ने सबको बनाया मुरीद, खेल गए पूरी टीम से ज्‍यादा गेंदें

Ind vs Eng, India vs England 4th Test Match: पुजारा ने नाबाद 132 रन बनाए जिसमें 16 चौके शामिल रहे। उनकी इस बेहतरीन पारी से भारत अपनी पहली पारी में 273 रन बनाकर 27 रन और मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने में सफल रहा। अपनी पहली पारी में 246 रन बनाने वाले इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए।

Ind vs Eng 4th Test: सबसे ज्‍यादा शतक बनाने वाले टॉप-10 भारतीयों में शुमार पुजारा, टूट गए ये रिकॉर्ड

Ind vs Eng, India vs England 4th Test Match: पुजारा और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी हुई। इसी दौरान सैम कर्रन की एक गेंद पर कोहली चकमा खा गए और स्लिप में कैच थमा बैठे। कोहली 46 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। कोहली के आउट होने के बाद भारतीय बल्लेबाज लगातार आउट होकर पवेलियन लौटते रहे, लेकिन पुजारा आखिर तक एक छोर पर नाबाद डटे रहे।

VIDEO: बाउंसर सीधे पुजारा के हेलमेट पर जा लगी, देखिए फिर स्‍टोक्‍स ने क्‍या किया

Ind vs Eng, India vs England 4th Test Match: पुजारा के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 46 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए बाएं हाथ के स्पिनर मोइन अली ने 53 रन देकर पांच विकेट लिए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन विकेट लिए। सैम कुरैन और बेन स्टोक्स के हिस्से एक-एक विकेट आया।

Ind vs Eng 3rd Test: इंग्लैंड को उसके घर में ही पीटा, जीत के हीरो रहे भारत के ये 5 प्‍लेयर्स

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: इस मैच में भारत ने इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। आखिरी दिन बुधवार को रविचंद्रन अश्विन ने जेम्स एंडरसन (11) के रूप में इंग्लैंड का आखिरी विकेट 317 के कुल स्कोर पर लेकर भारत को सीरीज की पहली जीत दिलाई।

मोहिंदर अमरनाथ ने कहा, बेहद धीमा खेलकर साथी बल्‍लेबाजों पर दबाव बढ़ाते हैं पुजारा

Ind vs Eng, India vs England 3rd Test Match: भारतीय टीम के लिए ट्रेंट ब्रिज में होने वाला यह टेस्ट उनके लिये सीरीज बचाने का अंतिम मौका होगा। टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में एजेस्टन में 31 रन तथा लार्ड्स में पारी व 159 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था।

आज के क्रिकेटर्स में सबसे ज्‍यादा है हनुमा विहारी का औसत, अब मिला टीम में मौका

भारतीय टॉप ऑर्डर और मिडल ऑर्डर ने दोनों ही मैचों में निराश किया। बल्लबाजों के लगातार फ्लॉप प्रदर्शन के बाद टीम में नए खिलाड़ियों को मौका देने की मांग की जा रही थी। ऐसे में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले हनुमा विहारी सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रहे।

Ind vs Eng 2nd Test: रन आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड

Ind vs Eng, India vs England 2nd Test: भारत का तीसरा विकेट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा। पुजारा इस मैच में रन आउट हुए। वह केवल एक रन ही बना सके थे कि उन्हें ओली पोप ने रन आउट कर दिया।

इंग्लिश टीम में आए पोप तो सहवाग ने की पुजारा की वकालत, क्‍या करेंगे विराट कोहली?

इंग्लैंड की टीम में पोप के शामिल होने के बाद भारतीय टीम के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने चेतेश्वर पुजारा की वकालत की है। सहवाग के मुताबिक पुजारा को लॉर्ड्स के मैदान पर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाना चाहिए।

माइकल होल्डिंग ने कप्तान विराट के टीम चयन पर उठाए सवाल, कहा- चेतेश्वर पुजारा को बाहर बिठाना बड़ी गलती

होल्डिंग के मुताबिक विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा को टीम से बाहर रखकर बड़ी गलती कर दी। पुजारा भले ही पिछले कुछ समय से आउट ऑफ फॉर्म हो, लेकिन वह एक क्लास प्लेयर हैं जिनका टीम में होना बेहद जरूरी था। पुजारा दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे, वहीं एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में भी पुजारा फ्लॉप ही साबित रहे थे।

क्‍या चेतेश्‍वर पुजारा को टीम से बाहर रख विराट कोहली ने गलती की? देखिए क्‍या कहते हैं आंकड़े

Ind vs Eng, India vs England 1st Test Match: इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो दिन के खेल पर नजर डाले तो अभी तक यह मुकाबला बराबरी का रहा है। तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को जल्द से जल्द आउट करने की चुनौती होगी। पहली पारी के दौरान भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली सबसे अधिक 149 रन बनाने में कामयाब रहे।

काउंटी डायरेक्टर का खुलासा, बताया इंग्लैंड में क्यों नहीं चल पा रहा है चेतेश्वर पुजारा का बल्ला

पुजारा दूसरे खिलाड़ियों की तुलना में इंग्लैंड के पिचों पर ज्यादा समय व्यतीत कर चुके हैं। इसके अलावा वह टेस्ट टीम में मिडल ऑर्डर के अहम बल्लेबाज भी हैं, कप्तान विराट कोहली को भी इस सीरीज में पुजारा से काफी उम्मीदें है। यॉर्कशायर के लिए खेलते हुए 12 पारियों में पुजारा ने 14.33 की खराब औसत से 172 रन बनाए थे।

IND vs ENG: शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा पर दबाव बढ़ा, क्‍या करेंगे कप्‍तान कोहली?

शिखर धवन दोनों पारियों में गलत शॉट खेलकर आउट हुए। दूसरी पारी में धवन के पैर और बल्ले के बीच काफी लंबा गैप था, जिसका फायदा गेंदबाज मैथ्यू क्विन ने उठाया और उन्हें क्लिन बोल्ड कर दिया। जबकि पहली पारी में पहली ही गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश में धवन स्लिप में कैच आउट हो गए।

टेस्ट से पहले अपने खराब फॉर्म पर बोले चेतेश्वर पुजारा, ”मुझे खुद को साबित करने की जरूरत नहीं”

Ind vs Eng, India vs England Test series 2018, Squad, Schedule: पुजारा ने इंग्लैंड में खेले गए काउंटी क्रिकेट में हिस्सा लिया था, लेकिन यहां वह कुछ खास नहीं कर पाए। वहीं तीन दिवसीय अभ्यास मैच के दौरान भी एसेक्स काउंटी के खिलाफ पुजारा का बल्ला खामोश ही रहा।

VIDEO : इंग्लैंड दौरे से पहले बढ़ी भारतीय टीम की परेशानी, लगातार फ्लॉप हो रहे हैं चेतेश्वर पुजारा

मैदान पर पुजारा की कोशिश अधिक से अधिक समय बिताने की होती है। मौजूदा समय में पुजारा आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में छठे स्‍थान पर हैं और वह खुद को बेहतर बनाने के लिए काउंटी खेल रहे हैं। इंग्लिश काउंटी में पुजारा ने शुरुआती मैचों में रन जरूर बनाए, लेकिन पिछले कुछ मैचों से वह लगातार फ्लॉप हो रहे हैं। वहीं अगर पिछले दो मैचों की बात करें तो पुजारा अपना खाता खोलने भी नाकाम रहे।

BCCI का आदेश, अफगानिस्तान टेस्ट से पहले हर भारतीय खिलाड़ी को देना होगा यो-यो टेस्ट

14 जून से बेंगलुरु में होने वाले इस एकमात्र टेस्ट मैच से पहले सभी खिलाड़ियों को इस टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यो-यो टेस्ट के जरिए खिलाड़ियों के फिटनेस को जांचा जाएगा। अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के साथ ही भारतीय टीम का इस साल होने वाले मुकाबलों का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

टेस्ट मैच खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा ने वनडे में अपनाया विस्फोटक रूप, 4 मैचों में जड़ दिए 331 रन

रॉयल लंदन कप में अब तक खेले गए चार मुकाबलों में पुजारा ने 3 अर्धशतक और 1 शतक बनाया है। हालांकि, इससे पहले खेली गई चार दिनों के टेस्ट मैच में पुजारा का बल्ला खामोश रहा था। टेस्ट में फ्लॉप होने के बाद वनडे में पुजारा ने जोरदार वापसी की है। पुजारा 4 मैचों में 331 रन बना चुके हैं।