chankya

चाणक्य नीति: चाहे स्त्री हो या पुरुष, इन तीन कामों में कभी नहीं करनी चाहिए शर्म

आचार्य चाणक्य अनुसार किसी भी व्यक्ति को धन से संबंधित कार्यों को करने में शर्म नहीं करनी चाहिए। जो व्यक्ति पैसों से संबंधित कोई भी कार्य करने में शर्म करता है उसे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

चाणक्य नीति: ऐसे रिश्ते का कर देना चाहिए त्याग, जो आपके साथ करे ऐसा व्यवहार

चाणक्य अनुसार गुरु वही होता है जो अपने में ज्ञान का सागर समेटे हुए है। ऐसे गुरु जिनकी कथनी और करनी में अंतर हो मतलब जो शिक्षा वह अपने शिष्यों को देते हैं वह सीख उनके आचरण में न दिखाई दे, ऐसे गुरु का त्याग कर देना चाहिए।

चाणक्य नीति: इन 5 चीजों से हमेशा रहें अलर्ट, नहीं तो हो सकता है आपका नुकसान

चाणक्य अनुसार मूर्ख यानी अज्ञानी व्यक्ति से कभी विवाद नहीं करना चाहिए। क्योंकि मूर्ख व्यक्ति कभी भी किसी बात का गलत मतलब निकाल सकता है। इसलिए इन लोगों से बात करते समय हमेशा सावधान रहना चाहिए।

चाणक्य नीति: महिलाएं इन 4 चीजों में पुरुषों से कई गुना होती हैं आगे

आचार्य चाणक्य अनुसार महिलाएं पुरुषों से ज्यादा समझदार और बुद्धिमान होती हैं। महिलाएं किसी भी काम को बड़े ही चालाकी और बुद्धि से पूरा कर लेती है। चाहे जीवन में कितनी ही कठिनाइयां क्यों ना आ जाए तब भी महिलाएं अपनी बुद्धि के बल पर आगे निकल जाती है।

चाणक्य नीति: ऐसे लोग होते हैं धरती पर बोझ और इनसे बनाकर रखनी चाहिए दूरी

चाणक्य कहते हैं जिस मनुष्य के अंदर अगर ज्ञान, गुण और शील न हो वह मनुष्य पृथ्वी पर बोझ के समान है। उसे इस धरती पर जीने का कोई हक नहीं है। ऐसा लोग धरती पर सिर्फ एक बोझ के रूप में जिंदा है।

चाणक्य नीति: सिर्फ मेहनत से ही नहीं मिलती सफलता, इसके लिए व्यक्ति के पास होनी चाहिए ये चीजें

किसी भी काम में सफलता तभी मिल सकती है जब आप के अंदर सही समय पर सही निर्णय लेने की समझ हो। चाहे व्यक्ति कितना भी ताकतवर क्यों न हो अगर वह सही समय पर उचित निर्णय नहीं ले पाता है तो वह कभी सफल नहीं हो सकता है।

चाणक्य नीति: ऐसी चीजें बनती है किसी भी व्यक्ति के दुख का कारण

किसी भी काम को इतना मन लगाकर करें कि किसी अनावश्यक चीजों पर ध्यान न जाने पाये। आचार्य चाणक्य अनुसार जब व्यक्ति किसी के अधीन काम करते हुए यह सोचने लगे कि अमुक व्यक्ति को उसके नीचे काम करना चाहिए था तो ऐसा व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है।