chankya niti

Chankya Niti: घर में लक्ष्मी का वास और धन चाहते हैं तो आज से ही करें ये काम…

Chankya Niti: आचार्य कौटिल्य का कहना है कि धन का आगमन ऐसे घरों में भी नहीं होता है, जहां पति-पत्नी में टकराव हो। अर्थात पति-पत्नी में परस्पर प्रेम भावना का अभाव होगा तो लक्ष्मी पहले ही वहां से दूर हो जाएंगी।

Chankya Niti: शादी से पहले पार्टनर का चुनाव करते वक्त इन 4 बातों को जरूर जान लें…

Chankya Niti: चाणक्य नीति के मुताबिक जीवनसंगिनी का चुनाव करते समय तमाम गुणों में से एक धैर्य को खासतौर पर परखना चाहिए।

Chanakya Niti: चंद्रगुप्त मौर्य के शिक्षक चाणक्य की इन नीतियों से जानें सफलता का राज

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य की नीति कहती है कि सफल वही है जिसे ये मालूम रहता है कि समय कैसा चल रहा है। यदि सुख के दिन हैं तो अच्छे कार्य करते रहें और यदि दुख के दिन हैं तो अच्छे कामों के साथ धैर्य बनाए रखना चाहिए।

चाणक्य नीति अनुसार इन 5 लोगों के बीच से कभी नहीं चाहिए गुजरना

Chanakya neeti: चाणक्य ने अपनी नीतियों के माध्यम से धार्मिक अनुष्ठान में भी इस बात का ध्यान रखने की सलाह दी है। उन्होंने बताया है कि कभी भी अग्नि के पास बैठे ब्राह्मणों के बीच से नहीं गुजरना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से अनुष्ठान की मर्यादा भंग होती है जिससे अनुष्ठान पर बैठे पुरोहित क्रोधित हो सकते हैं।

चाणक्य नीति: ऐसे लोगों पर आप आसानी से कर सकते हैं भरोसा

चाणक्य की नीतियां: किसी भी व्यक्ति पर भरोसा करने से पहले उसके चरित्र को देखना चाहिए। मतलब जो लोग दूसरों के लिए गलत विचार नहीं रखते हैं उन पर भरोसा किया जा सकता है।

चाणक्य नीति: इन 3 लोगों से दोस्ती करते समय एक बार जरूर कर लें विचार

चाणक्य ने शराब में डूबे हुए व्यक्ति से भी दोस्ती करते समय सोच विचार करने की सलाह दी है। क्योंकि जो व्यक्ति हमेशा शराब के नशे में डूबा रहता है वह नशे में सारी मर्यादाएं भूल जाता है।

चाणक्य नीति: ऐसे रिश्ते का कर देना चाहिए त्याग, जो आपके साथ करे ऐसा व्यवहार

चाणक्य अनुसार गुरु वही होता है जो अपने में ज्ञान का सागर समेटे हुए है। ऐसे गुरु जिनकी कथनी और करनी में अंतर हो मतलब जो शिक्षा वह अपने शिष्यों को देते हैं वह सीख उनके आचरण में न दिखाई दे, ऐसे गुरु का त्याग कर देना चाहिए।

चाणक्य नीति: ऐसे लोग होते हैं धरती पर बोझ और इनसे बनाकर रखनी चाहिए दूरी

चाणक्य कहते हैं जिस मनुष्य के अंदर अगर ज्ञान, गुण और शील न हो वह मनुष्य पृथ्वी पर बोझ के समान है। उसे इस धरती पर जीने का कोई हक नहीं है। ऐसा लोग धरती पर सिर्फ एक बोझ के रूप में जिंदा है।

चाणक्य नीति: अगर आपको भी है इन 10 बातों का ज्ञान तो आप कभी नहीं होंगे परेशान

अपने राज कभी किसी से शेयर नहीं करने चाहिए क्योंकि यह कभी भी आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं। साथ ही इंसान को अपनी कमजोरी कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए।

चाणक्य नीति: शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए ध्यान रखें ये बातें, जरूर मिलेगी सफलता

आचार्य चाणक्य के अनुसार शत्रु का सबसे बड़ा हथियार होता है आपको उकसाना। इसलिए शत्रु आपको हमेशा उकसाने की कोशिश करता है जिससे की आपको क्रोध आए। क्योंकि क्रोध में शक्ति और विवेक दोनों आधी हो जाती है और ऐसा होने पर शत्रु आपका फायदा उठा सकता है।

चाणक्य नीति: ऐसी चीजें बनती है किसी भी व्यक्ति के दुख का कारण

किसी भी काम को इतना मन लगाकर करें कि किसी अनावश्यक चीजों पर ध्यान न जाने पाये। आचार्य चाणक्य अनुसार जब व्यक्ति किसी के अधीन काम करते हुए यह सोचने लगे कि अमुक व्यक्ति को उसके नीचे काम करना चाहिए था तो ऐसा व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है।

ये पढ़ा क्या?
X