chandrayaan 2 mission

Chandrayaan 2 Vikram Lander: ‘विक्रम’ से संपर्क साध पाएगा ISRO? देशवासियों को दिया खास संदेश

Chandrayaan 2 Vikram Lander News Update, ISRO Chandrayaan 2 Moon Mission Vikram Lander Latest News Updates: डीआरडीओ द्वारा इसरो को मुहैया कराई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में अंतरिक्ष में भोजन संबंधी तकनीक, अंतरिक्ष जाने वाले दल की सेहत पर निगरानी, सर्वाइवल किट, विकिरण मापन और संरक्षण, पैराशूट आदि मुहैया कराए जाएंगे।

Chandrayaan 2: नासा भी कर रहा मदद, विक्रम से संपर्क कर पाएगा इसरो?

Chandrayaan 2 Vikram Lander: यदि विक्रम ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने में सफल रहता तो इसके भीतर से रोवर बाहर निकलता और चांद की सतह पर वैज्ञानिक प्रयोगों को अंजाम देता।

Chandrayaan 2: ISRO ने नहीं मानी है हार, चांद पर फिर भेज सकता है लैंडर-रोवर

Chandrayaan 2: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चंद्रयान-2 के ‘लैंडर’ विक्रम से शीघ्र संपर्क साध कर उसमें मौजूद ‘रोवर’ प्रज्ञान को उपयोग में लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है।

VIDEO: ट्रेन के इंजन पर चढ़कर युवक ने काटा हंगामा, पूछा- चंद्रयान मिशन फेल क्यों हुआ

ट्रेन के ऊपर हाईटेंशन ओवरहेड लाइन गुजर रही थी। ऐसे में युवक के छत पर चढ़कर हंगामा करने के चलते किसी दुर्घटना होने की भी आशंका थी। इसलिए हाइटेंशन ओवरहेड लाइन की पावर सप्लाई बंद करनी पड़ी।

BJP सांसद हेमा मालिनी ने ISRO के फर्जी अकाउंट के ट्वीट को किया शेयर, जमकर उड़ा मजाक

ISRO Official Update के नाम से मौजूद इस अकाउंट से विक्रम लैंडर की चांद की सतह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग को लेकर ट्वीट किया गया।

ISRO Chandrayaan 2 Live Updates: विक्रम को बचाने के लिए इसरो के पास महज 10 दिन का वक्त

ISRO Chandrayaan 2 Vikram Lander Live Updates: रुस के मना करने के बाद इसरो वैज्ञानिकों ने फैसला किया कि वे खुद अपना लैंडर और रोवर बनाएंगे।

Chandrayaan 2: विक्रम लैंडर से फिर होगा संपर्क? ISRO ने नहीं छोड़ी है उम्मीद

मिशन से जुड़े इसरो के एक अधिकारी ने एक अंतरिक्ष यान से फिर संपर्क बहाल कर लेने के इसरो के अनुभव को याद करते हुए कहा कि ‘विक्रम’ के मामले में स्थिति भिन्न है।

Chandrayaan 2 का ‘विक्रम’ लैंडर सुरक्षित, ISRO ने कहा- जल्द साधेंगे संपर्क

ISRO Chandrayaan 2 Vikram Lander Location: शनिवार को ‘विक्रम’ की लैंडिंग के अंतिम पलों में इसरो के कंट्रोल रूम से उसका संपर्क टूट गया था और वह तब चंद्रमा की सतह से 2.1 किमी की ऊंचाई पर था। लैंडर के भीतर ‘प्रज्ञान’ नाम का रोवर भी है।

ISRO Chandrayaan 2 Landing: सॉफ्ट लैंडिंग की 38 कोशिशें लेकिन आधे में ही मिली कामयाबी! इजरायल भी हाल ही में हुआ था नाकाम

Chandrayaan-2 Moon Landing: चंद्रयान-2 मिशन के तहत भेजा गया 1,471 किलोग्राम वजनी लैंडर ‘विक्रम’ भारत का पहला मिशन था जो स्वदेशी तकनीक की मदद से चंद्रमा पर खोज करने के लिए भेजा गया था।

Chandrayaan-2: मोदी पर तंज कसने लगे पाकिस्तानी मंत्री, भारतीय ने दी नसीहत- तुम लोग चांद को छोड़ो, चंदे का जुगाड़ करो

Chandrayaan-2 Moon Landing Updates Online: फवाद चौधरी ने चंद्रयान-2 की असफलता को लेकर एक ऐसा ट्वीट किया है, जिसे लेकर वह सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए हैं। कई पाकिस्तानी यूजर्स ने भी पाकिस्तानी मंत्री को नसीहत दी।

Chandrayaan-2 Moon Landing: ‘विक्रम’ की चांद पर लैंडिंग के दौरान क्या हुआ? जानिए आखिरी पलों का हाल

Chandrayaan-2 Moon Landing: चांद की सतह पर उतरने से पहले होवर को लैंडिंग के लिए सही जगह तलाशना था। कुछ ही सेकंड में यह प्रक्रिया होने वाली थी, पर उससे पहले ही संचार संपर्क टूट गया और कोशिश नाकामयाब हुई।

ढाई हजार किलोमीटर दूर से कैसा दिखता है चांद, देखें- ISRO ने जारी की चंद्रयान-2 की ली गई तस्वीर

इस तस्वीर मे चांद का स्वरूप जैसा जमीन से दिखता है, उससे बहुत ज्यादा अलग दिख रहा है।

जस्‍ट नाउ
X