chandra grahan 2020

आज का पंचांग (05 जुलाई 2020): पंचांग से जानिए आज कितने बजे से लगेगा चंद्र ग्रहण, क्या है गुरु पूर्णिमा की पूजा का मुहूर्त

Chandra Grahan 5 July 2020 Panchang: राहुकाल 05:39 PM से 07:23 PM तक रहेगा। गुलिक काल का समय 03:54 PM से 05:39 PM तक है। यमगण्ड 12:26 PM से 02:10 PM तक।

चंद्र ग्रहण हुआ समाप्त, जानिए कब लगेगा अगला ग्रहण

चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी विशेष सावधानी की जरूरत नहीं होती है। आप इसे नंगी आंखों से देख सकते हैं। सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने से आंखों को नुकसान हो सकता है।

चंद्र ग्रहण का किन राशि वालों पर क्या पड़ रहा है असर, जानिए

वृषभ: आपके लिए ग्रहण सामान्य फलदायी रहेगा। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। लेकिन लव लाइफ में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सतर्क रहें।

Chandra Grahan July 2020: 5 जुलाई को लग रहा है चंद्र ग्रहण, जानिये ग्रहण का क्या पड़ता है प्रभाव

Chandra Grahan July 2020: मान्यता है कि ग्रहण के दौरान चांद का गुरुत्वाकर्षण बहुत अधिक रहता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए

Lunar Eclipse 2020: गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय क्या बरतनी चाहिए सावधानी, जानिए क्या करें और क्या न करें

Chandra Grahan (Lunar Eclipse) July 2020: ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण लगना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए इस दौरान बहुत से कार्यों को करने की मनाही होती है। खासकर गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

आषाढ़ पूर्णिमा के दिन लगा चंद्र ग्रहण, आज से शुरू होगा भोलेनाथ का पसंदीदा माह सावन

बीते दिनों में 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा था और अब 5 जुलाई को साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगा जो कि एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण था।

चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिए क्या उपाय किये जाते हैं, जानिए

ग्रहण काल में स्पर्श किए हुए वस्त्र आदि की शुद्धि के लिए उसे बाद में धो देना चाहिए तथा स्वयं भी वस्त्रसहित स्नान करना चाहिए। सूर्य या चन्द्र ग्रहण पूरा होने पर उसका शुद्ध बिम्ब देखकर ही भोजन करना चाहिए।

लगातार तीसरी बार गुरु पूर्णिमा के दिन लगा ग्रहण, जानिये किस राशि पर कैसा पड़ा प्रभाव

ज्योतिष अनुसार एक महीने के अंतराल में तीन ग्रहण पड़ना शुभ नहीं माना जाता। वहीं 5 जून से 5 जुलाई के बीच में तीन ग्रहण एक साथ पड़े। माना जा रहा है कि इसके प्रभावों से प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है।

Rashifal Money Career: शनिवार के दिन आपकी किस्मत के सितारे क्या दे रहे हैं संकेत, जानिए

Career Rashifal 04 July 2020: वृश्चिक: आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। सामाजिक गतिविधियाँ मज़ेदार रहेंगी, लेकिन अपने रहस्य किसी के सामने उजागर न करें।

साल का तीसरा चंद्र ग्रहण हुआ खत्म, जानिये इस बार क्यों नहीं बदला चांद का आकार

चंद्र ग्रहण कब है: चंद्र ग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते हैं जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है। ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में अवस्थित हों।

आषाढ़ पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, क्या लगेगा सूतक?

ये साल का तीसरा चंद्र ग्रहण है। जो यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा। लेकिन इस ग्रहण को भारत के लोग नहीं देख पाएंगे। ग्रहण की शुरुआत 08:38 AM से होगी और इसकी समाप्ति 11:21 AM पर।

कब लग रहा है चंद्र ग्रहण, जानिए किस राशि पर पड़ेगा इसका सबसे ज्यादा असर

ये साल का तीसरा चंद्र ग्रहण होगा। जो भारत में नहीं दिखाई देगा। लेकिन इस खगोलीय घटना का नजारा आप ऑनलाइन जरूर देख पाएंगे।

इसी सप्ताह लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण से जुड़ी खास बातें

ये ग्रहण दक्षिण एशिया के कुछ इलाकों अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा। लगभग पौने तीन घंटे तक इस ग्रहण का नजारा देखा जा सकेगा। चंद्र ग्रहण के दिन व्यास पूजा, गुरु पूर्णिमा व्रत के साथ गौरी व्रत का समापन होगा।

शुरू हुआ उपच्छाया ग्रहण, ऐसे देख सकते हैं ग्रहण का खूबसूरत नजारा

विशेषज्ञों के अनुसार, पूर्ण चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देखना सुरक्षित होता है। ऐसा करने से आंखों को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है।

चंद्र ग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान, लापरवाही हो सकती है नुकसानदायक

किसी भी तरह का ग्रहण हो वह गर्भवती महिलाओं के लिए शुभ नहीं माना जाता है। इसकी छाया गर्भ में पल रहे शिशु पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखें-

आखिर चंद्र ग्रहण के दौरान खाने से क्यों बचना चाहिए, किन बातों का रखें ध्यान, जानें…

Chandra Grahan Lunar Eclipse June 2020: विशेषज्ञों के अनुसार, ग्रहण के दौरान निकलने वाला अल्ट्रावॉयलेट रेज खाने को दूषित और जहरीला बना देता है जिसके कारण स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

जून के पहले सप्ताह में लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, जानिये आपके ऊपर इसका क्या पड़ेगा प्रभाव

Lunar Eclipse (Chandra Grahan) June 2020: ग्रहण 5 जून की रात 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होगा और इसकी समाप्ति 02:32 AM (6 जून) पर होगी। रात 12 बजकर 54 मिनट पर ये अपने पूर्ण प्रभाव में होगा। ग्रहण काल की कुल अवधि 03 घंटे 15 मिनट की होगी।

5 जून को लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, जानिए इसके बारे में पूरी डिटेल

ग्रहण 5 जून की रात 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होगा और इसकी समाप्ति 02:32 AM (6 जून) पर होगी। रात 12 बजकर 54 मिनट पर ये अपने पूर्ण प्रभाव में होगा। ग्रहण काल की कुल अवधि 03 घंटे 15 मिनट की होगी।

IPL 2020 LIVE
X