chanakya niti in hindi

चाणक्य नीति के अनुसार इन 4 लोगों के घर धन वर्षा होने की हैं मान्यता, माने जाते हैं किस्मत वाले

Kinhe Milta Hain Paisa: चाणक्य बताते हैं कि कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके आचरण से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनके घर में वास करती हैं।

ये 4 लोग रहते हैं जिंदगीभर दुखी, जानिये क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को महान राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री माना जाता है। उनमें हमेशा से किंगमेकर (Kingmaker Chanakya) का भाव रहा है।

Chanakya Niti: घर के मुखिया में होने चाहिए ये गुण, कभी नहीं बिगड़ेंगे घर के हालात

Chanakya Niti: घर के मुखिया को अहम में रहकर कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए। आप घर के मुखिया हैं आपका यह कर्तव्य है कि आप अपने घरवालों के लिए सोच-समझकर फैसला करें।

चाणक्य नीति के मुताबिक समाज की सच्चाई को जानना है तो जरूर जाएं इन 3 जगहों पर

Chanakya Thoughts on Society : चाणक्य को इतिहास के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्वों में से एक माना जाता हैं। बताया जाता है कि चाणक्य महान अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और दार्शनिक थे। उन्हें किंगमेकर माना जाता है।

चाणक्य नीति में बताए इन 5 लोगों को कभी न कहें अपने बिजनेस से जुड़ी बातें, हो सकता है नुकसान

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अपने व्यवसाय से जुड़ी बातों को सबसे नहीं कहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्यापार में धोखा खाना पड़ सकता है। साथ ही इससे भारी नुकसान भी हो सकता है।

दोस्त में जरूर हों ये 8 गुण, जानिये क्या कहती है विदुर नीति

एक बुरा दोस्त अच्छे व्यक्ति को भी बुराई की ओर धकेल सकता है। इसलिए विदुर जी का मानना है कि दोस्त बहुत सोच-समझ कर बनाने चाहिए।

Chankya Niti: इन 4 उपायों को करने से घर में आती हैं लक्ष्मी, जानिये क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Money Increasing Tips: चाणक्य मानते हैं कि किसी भी व्यक्ति को मेहनत करने से नहीं चूकना चाहिए। सफल वही व्यक्ति होता है जो मेहनत करता है।

Chanakya Niti : इन 4 चीजों पर खर्च करने से बढ़ता है पैसा, जानिये क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Neeti: चाणक्य नीति में धन को बढ़ाने के लिए यह भी बताया गया है कि किन चीजों पर खर्च करने से धन में वृद्धि होती है

Chanakya Niti: बुरे और मुश्किल वक्त में चाणक्य की ये नीतियां आ सकती हैं काम

चाणक्य नीति अनुसार धन का संचय बेहद ही जरूरी है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने बुरे समय के लिए पैसा बचाकर रखना चाहिए। इससे आप हर संकट का सामना अच्छे से कर सकते हैं।

Chanakya Niti: नौकरी या शादी में सफलता के लिए कुशल और धैर्यवान होने के साथ इन गुणों का होना जरूरी

चाणक्य नीति अनुसार नौकरी, व्यापार और शादी में उन्हीं को सफलता मिलती है जो लोग व्यवहार कुशल होते हैं। जिन्हें पता हो कि कब, कौन सा कदम सही साबित होगा। उन्हें अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना आता हो, क्योंकि वाणी फायदा और नुकसान दोनों करवा सकती है।

Chanakya Niti: आमदनी होने पर न करें ये 5 काम, मां लक्ष्मी नहीं दिखातीं इन पर अपनी कृपा

चाणक्य नीति: पैसे मिलने पर लोगों को घमंड भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे लक्ष्मी माता कुपित हो जाती हैं और उस इंसान को अपनी कृपा दृष्टि से वंचित कर देती हैं

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य से जानिए अपमान का जवाब कैसे दिया जाए

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि जब कोई आपको अपमानित करे तो उसे उसकी भाषा में जवाब देने की बजाय उसकी तरफ देखकर थोड़ा मुस्करा दें। इससे सामने वाला खुद को ही अपमानित महसूस करने लगेगा।

Chankya Niti: इन 5 बातों को गांठ बांध लेंगे तो कभी नहीं होगी पैसे की कमी…

Chanakya Niti in Hindi: जो व्यक्ति अपना पैसा पानी की तरह फालतू की चीजों में व्यर्थ कर देता है, वो संकट की घड़ी में हाथ मलता रह जाता है

चाणक्य नीति: अच्छे स्वास्थ्य के लिए आचार्य चाणक्य ने बताएं हैं ये 5 टिप्स

चाणक्य अनुसार जब तक भोजन पच न जाये तब तक पानी नहीं पीना चाहिए। भोजन से पहले और भोजन के दौरान पिया गया पानी अमृत के समान है लेकिन बाद में पिया जाने वाला पानी जहर के समान होता है।

चाणक्य नीति अनुसार जहां हों ये 5 चीजें, वहीं रहने में ही है भलाई

Chanakya Neeti: चाणक्य नीति अनुसार जिस स्थान पर वैद्य हों, वहां रहने से हमें बीमारियों से तुरंत मुक्ति मिल जाती है। वैद्य यानी डॉक्टर, घर बनाने से पहले इस बात का पता लगा लेना चाहिए कि घर के आसपास अस्पताल, डॉक्टर हैं या नहीं।

Chanakya Niti: धन में वृद्धि और पैसों की बचत के लिए चाणक्य नीति क्या कहती है, जानिए

Chanakya Niti In Hindi: चाणक्य ने धन को बचाने का सबसे बड़ा उपाय उसे खर्च करना बताया है। जिस प्रकार तालाब या बर्तन में रखा पानी एक समय बाद खराब होने लगता है वैसे ही बिना प्रयोग वाला धन भी कुछ समय बाद काम में नहीं आता।

चाणक्य की इन नीतियों को अपनाकर आप पैसों से संबंधित परेशानी कर सकते हैं दूर

चाणक्य नीति: चाहे नौकरी हो या व्यवसाय किसी भी काम में सफलता मिलने पर ही धन का आगमन हो पाता है। अब सफलता कैसे मिले? इसके लिए चाणक्य कहते हैं कि जब भी कोई काम शुरू करें तो समय की परख जरूर कर लेनी चाहिए।

चाणक्य नीति: बुरा समय चल रहा हो तो क्या करें, जानिये…

Chanakya Neeti: चाणक्य कहते हैं कि बुरा समय आने पर व्यक्ति को सबसे पहले अपने डर पर ही काबू करना चाहिए। क्योंकि डर एक ऐसी चीज है जो हमें कमजोर बनाता है और फिर ये धीरे धीरे जिंदगी पर हावी होने लगता है।

IPL 2020 LIVE
X