chanakya neeti hindi

चाणक्य नीति: इन चीजों में कर गए शर्म तो रह जायेंगे पीछे

Chanakya Neeti: चाणक्य नीति अनुसार कभी भी शिक्षा प्राप्त करने में शर्म नहीं करनी चाहिए। जो विद्यार्थी टीचर से सवाल करने में हिचकिचाते हैं वे अपना नुकसान खुद कर बैठते हैं।

चाणक्य नीति अनुसार जानिए एक सफल व्यक्ति में किन गुणों का होना है जरूरी

Chanakya Niti: राजनीति में सफलता हासिल करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि किसी को भी अपनी गुप्त बाते नहीं बताएं।

चाणक्य नीति: चाहे कोई कितना सगा हो ये 4 बातें कभी शेयर न करें

Chanakya Niti: चाणक्य नीति अनुसार, यदि आप को किसी प्रकार की आर्थिक हानि हुई है तो इस बारे में कभी किसी को नहीं बताना चाहिए।

चाणक्य नीति: कोई भी रिश्ता बिना स्वार्थ के नहीं होता, इसलिए दोस्त बनाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Chanakya neeti in hindi: चाणक्य अपनी एक नीति में कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपनी कमजोरी का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप और भी ज्यादा कमजोर हो सकते हैं।

चाणक्य नीति: इन 4 चीजों के होने पर जरूर मिलेगी सफलता

Chanakya niti in hindi: किसी भी कार्य के लिए ज्ञान की जरूरत होती है। फिर चाहे वह किताबी ज्ञान हो या फिर किसी कार्य को करने का ज्ञान। वह कभी भी बेकार नहीं जाता है। आपका अनुभव आपको सफलता की ओर ले जाता है।

चाणक्य नीति अनुसार धरती पर केवल ये तीन ही रत्न होते हैं, जिनकी समझ बुद्धिमान तो रखते हैं पर मूर्ख नहीं

जिससे अपना हित साधना हो, उससे सदैव प्रिय बोलना चाहिए जैसे मृग को मारने के लिए बहेलिया मीठे स्वर में गीत गाता है।

चाणक्य नीति: जानें किन कारणों से आती है पति पत्नी के रिश्तों में कड़वाहट

चाणक्य के अनुसार, पत्नी या पति केवल अपनी जीवनसाथी के धन का लालची बन जाए। जो अपने साथी के खुशियों से ज्यादा उसके पैसे को महत्व दे। उनकी भावनाओं का सम्मान ना करे। तो ऐसे पति या पत्नी शादी के रिश्ते को बर्बाद कर देते हैं।

चाणक्य नीति: ये 10 नीतियां बना सकती हैं आपको सफल

कभी भी भय को स्वयं के नज़दीक नहीं आने देना चाहिए। और अगर भय आपके करीब आता है तो उससे भागना नहीं चाहिए बल्कि उसका पूरी हिम्मत के साथ सामना करना चाहिए।

चाणक्य नीति: आपके हुए अपमान का इस तरीके से दे सकते हैं जवाब

chanakya niti: चाणक्य के अनुसार बदबू सिर्फ सड़े हुए फूलों से आती है क्योंकि खिले हुए फूल तो हमेशा खुशबू फैलाते हैं। इसी तरह जो व्यक्ति दूसरों का अपमान करता है ऐसे व्यक्ति की सोच बहुत ही छोटी होती है।

सफलता पाने के लिए याद रखें चाणक्य की ये नीतियां

chanakya niti quotes: जैसे हजारों पशुओं के बीच भी बछड़ा अपनी माता के पास ही जाता है, उसी प्रकार होते हैं मनुष्य, तुम्हारे किए हुए कर्मों के फल भी इस जगत में तुम्हें ढूंढ ही लेंगे।

चाणक्य अनुसार ऐसे लोग होते हैं धरती पर बोझ तो इन लोगों का कभी भी हो सकता है नाश

चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ के एक श्लोक में कहा है कि बिना ज्ञान, गुण और शील के मनुष्य इस धरती पर बोझ के समान होता है। उसे इस धरती पर रहने का कोई हक नहीं होता है।

चाणक्य नीति: शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए ध्यान रखें ये बातें, जरूर मिलेगी सफलता

आचार्य चाणक्य के अनुसार शत्रु का सबसे बड़ा हथियार होता है आपको उकसाना। इसलिए शत्रु आपको हमेशा उकसाने की कोशिश करता है जिससे की आपको क्रोध आए। क्योंकि क्रोध में शक्ति और विवेक दोनों आधी हो जाती है और ऐसा होने पर शत्रु आपका फायदा उठा सकता है।