CBSE

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2020 Date Live Updates: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, जानिए कैसे मिलेंगे छूटी हुई परीक्षाओं के नंबर

CBSE Board Class 10th, 12th Exam Result 2020 Date Latest News Update: परिणाम कभी भी 15 जुलाई तक जारी किए जाएंगे। जाहिर तौर पर जुलाई के इसी सप्ताह में परिणाम किसी भी समय आ सकते हैं। उन सभी स्टूडेंट्स का भी रिजल्ट जारी किया जाएगा जिन्होंने केवल 2 या 3 एग्जाम दिए थे।

CBSE Board Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं परिणाम का रिजल्ट ऐसे किया जा रहा तैयार

10वीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट, आंतरिक मूल्यांकन और विषय (सर्वश्रेष्ठ तीन पेपरों) के प्रतिशत आंतरिक मूल्यांकन के आधार तैयार किया जाएगा।

जानिए कब तक आएगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, ये है जरूरी जानकारी

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर सकता है। रिजल्ट, बेस्ट ऑफ 3 या बेस्ट ऑफ 2 परीक्षा परीणामों के आधार पर तैयार किए जाएंगे।

CBSE 10th, 12th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड का नया नोटिफिकेशन, 9वीं, 11वीं में फेल हुए छात्रों को होगा फायदा!

अब रिजल्ट बिना एग्जाम के ही जारी किया जाएगा। CBSE ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और वैकल्पिक अंक का फार्मूला जारी कर दिया है।

CBSE 10वीं, 12वीं रिजल्ट जल्द, सेल्फ स्टडी के ये होंगे टॉपिक

सीबीएसई बोर्ड अब अपने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करने जा रहा है। सीबीएसई एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि अगर स्टूडेंट्स ऑप्शनल एग्जाम देते हैं तो उनके द्वारा एग्जाम में लाए गए नंबर ही फाइनल माने जाएंगे।

CBSE CTET 2020: 5 जुलाई को होने वाली सीटीईटी परीक्षा रद्द, बोर्ड और एचआरडी मंत्री ने दी ये सूचना

CBSE CTET 2020 July Exam Date, Admit Card Update: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई की परीक्षा स्थगित कर दी है। 5 जुलाई को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक उम्मीदवारों को उपस्थित होना था।

‘कोरोनाकाल’ में नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई बोर्ड ने SC को बताया- ऐसे नंबर सुधार सकेंगे छात्र

छात्रों के परिणाम पिछली तीन परीक्षाओं के आंतरिक मूल्याकंन के आधार पर तैयार किया जाएगा। हालांकि, कोरोनावायरस महामारी के कारण रद्द होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं हालात ठीक होने पर फिर से आयोजित की जाएंगी।

CBSE Board: परीक्षा रद्द फिर भी अच्छे मार्क्स लाने के लिए किया जाएगा ये इंतजाम

कोरोना के बढ़ते खतरे के चलते बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्य के मद्देनज़र परीक्षा न कराने के सुझाव पर बोर्ड ने अमल किया है। बोर्ड अब पिछली 3 स्‍कूली परीक्षाओं के इंटर्नल मार्किंग के आधार पर ही रिजल्‍ट तैयार करेगा।

CBSE Board Class 10, 12 Exam 2020: 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला आज, रद्द हो सकते हैं एग्‍जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कराने के लिए छात्रों के अभिभावक अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गए हैं। पैरेंट्स का मानना है कि इस मुश्किल समय में छात्रों को परीक्षा के लिए भेजना उनकी जान को खतरे में डालने के बराबर है।

CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं 12वीं के एग्जाम और रिजल्ट के अपडेट

सीबीएसई द्वारा 10वीं में 100 से अधिक स्किल विषय चलाए जा रहे हैं। अब तक मुख्य विषय में फेल होने वाले विद्यार्थियों को कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी होती थी।

CBSE: जुलाई में एग्जाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड से मांगा जवाब, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

अब जो स्टूडेंट्स जहां हैं वह वहीं सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम दे सकेंगे अगर आपका घर आपके पुराने एग्जाम सेंटर से दूर है तो आप अपने घर के पास वाले एग्जाम सेंटर पर एग्जाम दे पाएंगे।

CBSE Board: 01 जुलाई से होनी है परीक्षा, बोर्ड की तरफ से लागू होंगे ये नियम

CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं पहले तय किए गए एग्‍जाम सेंटर्स के बजाय छात्रों को अपने स्‍कूल में ही होगी। सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम सेंटर्स की संख्या बढ़ाकर 15000 कर दी है।

CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 अगस्त तक, ये हैं बोर्ड के लेटेस्ट अपडेट

15 जून तक 10वीं के सभी विषयों का मूल्यांकन पूरा हो सकता है। दिल्ली क्षेत्र को छोड़ देश भर में 10वीं परीक्षा का रिजल्ट 20 जून तक आ सकता है।

CBSE बोर्ड परीक्षा रद्द कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंचे मां-बाप, कहा- जुलाई में चरम पर होगा COVID-19

CBSE Board Exam 2020 Latest news in Hindi: छात्रों के अभिभावकों की ओर से लाखों छात्रों की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए, दलील में कहा है कि छात्र COVID -19 संक्रमण के संपर्क में आ सकते हैं। सीबीएसई द्वारा 18 मई को जारी नोटिफिकेशन को रद्द करने के लिए शीर्ष अदालत से आग्रह किया।

CBSE बोर्ड एग्जाम 1 जुलाई से 15 तक, जानिए स्कूल में किन बातों का रखना होगा ध्यान

CBSE Board Exam 2020: पहले देशभर में केवल 3000 सेंटर्स पर एग्जाम चल रहे थे अब यह संख्या बढ़ाकर 15,000 कर दी गई है।

अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल और कॉलेज: HRD मंत्री रमेश पोखरियाल, जानिए क्या हैं प्लान!

Schools and colleges to reopen: इससे पहले उन्होंने कहा था कि 32 SWAYAM प्रभा चैनलों को DTH पर 24X7 प्रसारित किया जा रहा है और यह DD, DISH TV, TATA Sky और Reliance Jio चैनल पर भी उपलब्ध हैं। एनसीईआरटी 42 लाख शिक्षकों को ब्लॉक स्तर तक प्रशिक्षण दे रहा है।

CBSE Board: CBSE बोर्ड के एग्जाम जुलाई में, ये जरूरी तैयारियां भी कर लें छात्र, देखें डिटेल

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा था कि बोर्ड परिणाम जल्द ही जारी करने की कोशिश कर रहा है और जुलाई के अंत तक परिणाम घोषित करने का प्रयास किया जा रहा है।

CBSE Board Exam Date 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्र जल्द शेयर करें लोकेशन, परीक्षा 01 जुलाई से

बोर्ड का कहना है कि केवल महत्‍वपूर्ण विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और वे भी बगैर ज्‍यादा समय खर्च किए। सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम 1 से 15 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे।