car

बेरोजगारों को वाहन खरीदने पर मिलेगी 15 प्रतिशत की सब्सिडी! जानिए सरकार की नई स्कीम

महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल राज्य के मॉडल का अध्ययन करने के बाद इस स्कीम को लागू किया गया है। जहां पर स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

कार मालिक सावधान: कल से लागू हो जाएगा FASTag का नियम! जानें SBI, HDFC और Paytm से कैसे खरीदें

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) ने तैयार किया है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के सिद्धांत पर कार्य करता है।

FillNow: अब मोबाइल से बुक करें डीजल, घर बैठे होगी डिलीवरी! Bharat Petroleum ने शुरु की नई सर्विस

Bharat Petroleum ने इस सर्विस को मुख्य रूप से इंडस्ट्रीयल एरिया के ग्राहकों को ध्यान में रखकर शुरु किया है। इसके लिए आपको FillNow नाम का एक मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा, जिसके माध्यम से आप अपने जरूरत के अनुसार डीजल की बुकिंग कर सकेंगे।

वाहन मालिक की हो जाए मौत तो कैसे ट्रांसफर होगा गाड़ी का रजिस्ट्रेशन (RC) पेपर! जानें ये जरूरी बातें

किसी की मृत्यु के बाद जोनल ऑफिसर या एसडीएम के कार्यालय में मृत्यु के 30 दिनों के भीतर ही घटना की सूचना दे देना अनिवार्य है। यदि ऐसा नहीं होता है तो आवेदक पर पेनाल्टी का प्रावधान है।

दूसरे को बेची कार या बाइक और हो गया हादसा! आपको भरना पड़ सकता है मुआवजा, पढ़ लें हाई कोर्ट का फैसला

मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 50 के मुताबिक, वाहन की बिक्री के बाद, स्वामित्व को एक निर्धारित समय अवधि के भीतर ही स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

1 दिसंबर से कारों पर FASTag लगाना होगा अनिवार्य! जानें कैसे करता है यह काम और कहां से खरीद सकते हैं इसे

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) ने तैयार किया है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के सिद्धांत पर कार्य करता है।

Maruti Alto से लेकर Bajaj Qute तक, देश की सबसे सस्ती CNG कारें, देती हैं 43Km/Kg का माइलेज! कीमत 2.78 लाख रुपये

Cheapest CNG Cars: महानगरों में प्रदूषण के चलते CNG कारों का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है। ये कारें न केवल किफायती होती हैं बल्कि इनका माइलेज भी काफी बेहतर होता है। वहीं सरकार भी देश में CNG कारों के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है।

बुलेट ट्रेन की स्पीड से खुलता है एयरबैग! जानिए कैसे करता है ये काम और बचाता है जान

How Airbags Works: एयरबैग्स को सप्लीमेंट्री रेस्ट्रेंट सिस्टम (SRS) भी कहा जाता है। आपने कार की स्टीयरिंग व्हील पर (SRS Airbag) लिखा हुआ देखा होगा। एयरबैग देश भर में होने वाले सड़क हादसों में हजारों लोगों की जान बचाता है।

जानिए क्या होता है Cruise Control! अगर ऑपरेट करने में की लापरवाही तो जान भी ले सकता है ये फीचर 

Cruise Control आपकी कार की स्पीड को ऑटोमैटिक तरीके से कंट्रोल करता है और कार की गति को चालक द्वारा पहले से निर्धारित स्पीड के अंदर ही रखता है। ये फीचर न केवल कार के माइलेज को बेहतर बनाता है बल्कि थकान से भी मुक्ति देता है।

क्या होता है एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और कैसे बचाता है आपकी जान! आपके वाहन के लिए क्यों है ये जरूरी?

What Is ABS: बीते 1 अक्टूबर से देश के सभी चार पहिया वाहन निर्माताओं को निर्देशित किया गया है कि वो एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) को बतौर स्टैंडर्ड फीचर अपने वाहनों में शामिल करेंगे।

अगर नहीं हैं ये 5 जरूरी सेफ्टी फीचर्स तो बेकार है आपकी कार! खरीदने से पहले जरूर देखें

बीते 1 अक्टूबर से देश की सरकार ने वाहन निर्माता कंपनियों को निर्देशित किया है कि, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड कार के सभी वैरिएंट में शामिल करना अनिवार्य होगा।

New Traffic Rule: सावधान! पुराने टायरों पर भी कट रहा है चालान, जानें कितने किलोमीटर के बाद बदलें गाड़ी का टायर

नियमानुसार यदि गाड़ी 30,000 किलोमीटर से ज्यादा चल चुकी है और इस दौरान वाहन के टायर नहीं बदले गए हैं तो ये दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। ऐसी स्थिति में पुराने टायर के प्रयोग पर चालान का प्रावधान किया गया है।

General Motors में बड़ा बवाल! कंपनी के 49,000 कर्मचारी हड़ताल पर, 12 सालों में ऑटो सेक्टर की सबसे बड़ी स्ट्राइक

General Motors Strike 2019: ओहियो प्लांट आगामी 2020 के लिए सियासी रूप से भी एक बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी कंपनी की लगातार आलोचना की है और लॉर्ड्सटाउन प्लांट को फिर से खोलने की मांग की है।

सड़क हादसों में मरने वाले 45% प्रतिशत लोग पैदल चलने वाले: ये है वजह

इस रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों पर गौर करें तो ये भी बात सामने आई है कि दिल्ली में जो दुर्घटनाएं हुई हैं उनमें सबसे ज्यादा गाड़ियां वही हैं जिनका रजिस्ट्रेशन हरियाणा में हुआ है।

Motor Vehicles Bill 2019: सड़क पर नियम तोड़ा तो 10 हजार तक जुर्माना, सामान्य चालान भी 5 गुना: राज्यसभा में बिल पास

सरकार ने इस विधेयक में एक और खास बात को शामिल किया है। दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति या पीड़ित को बचाने वाले को संरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा जांच के बाद यदि उक्त व्यक्ति दोषी पाया जाता है तब ही पुलिस उस पर कार्यवाही कर सकेगी।

अब कार और बाइक का रजिस्ट्रेशन होगा 25 गुना महंगा! जानिए क्या है वजह?

सरकार के इस नए प्रस्ताव के अनुसार, निजी कारों, टैक्सी, दो पहिया और पारंपरिक ईंधन से चलने वाले सभी प्रकार के वाहनों के पंजीकरण शुल्क में बढ़ोतरी की जाएगी।

सावधान! सरकार का नया फरमान, 15 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को कबाड़ में भेजा जाए

अधिसूचना के मसौदे के मुताबिक सरकार की योजना है कि 15 साल पुराने वाहनों के ठीक-ठाक होने के प्रमाणपत्र का नवीनीकरण हर छह माह में कराया जाए। अभी यह नवीनीकरण कराने की समयसीमा एक साल है।

ड्राइविंग करते समय किया Headphone या Google Map का प्रयोग तो क्या देना होगा जुर्माना! जानिए ऐसे जरूरी सवालों के जवाब

वाहन चलाते समय किसी भी तरह के गैजेट का प्रयोग करना ट्रैफिक नियमों के उलंघन की श्रेणी में आता है। इस दशा में वाहन चालक के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही की जा सकती है।

ये पढ़ा क्या?
X