Car Insurance

कार और बाइक के इंश्योरेंस रिन्यू कराने के लिए जरूरी होगा प्रदूषण सर्टिफिकेट! PUC न होने पर नहीं मिलेगा क्लेम

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने सभी बीमा कंपनियों को निर्देशित करते हुए एक सर्कूलर जारी किया है कि सभी वाहनों के इंश्यारेंस को रिन्यू करवाते वक्त प्रदूषण सर्टिफिकेट को मांगा जाना अनिवार्य किया जाए।

Insurance और बैंकिंग सहित इन नियमों में 1 अगस्त से होने जा रहे बदलाव, जानें आपको मिलेंगे क्या फायदे

1 अगस्त से कई बैंक मिनिमम बैलेंस न रखने पर अतिरिक्त चार्ज वसूलेंगे। इनमें कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और आरबीएल बैंक शामिल है।

‘सम एश्योर्ड’ और ‘सम एंश्योर्ड’ में ये है अंतर, इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले जान लें बारीकी

इंश्योरेंस मार्केट में ऐसे ही दो शब्द हैं जो बिल्कुल मिलते-जुलते हैं पर दोनों अपने आप में बेहद ही अलग हैं। हम बात कर रहे हैं ‘सम एश्योर्ड’ और ‘सम एंश्योर्ड’ की। अगर आप पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो इन दोनों के बीच के अंतर को जानना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

सड़क दुर्घटना पीड़ितों को मिलेगी कैशलैस इलाज की सुविधा, 2.5 लाख रुपये होगी सीमा! देखें आपको क्या होगा लाभ

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि इस कैशलैस इलाज की योजना के लिए एक मोटर वाहन दुर्घटना कोष बनाया जाएगा।

Home Insurance की क्या अहमियत और कैसे बुरे वक्त में आता है काम, जानें इसके फायदे

Home Insurance: अक्सर देखने को मिलता है कि घर खरीदने के बाद लोग होम इंश्योरेंस को तवोज्जों नहीं देते। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे ज्यादा फायदा नहीं।

LIC आधार शिला पॉलिसी में रोजाना 29 रुपये जमा कर पाएं 3 लाख 97 हजार, जानें इस प्लान के फीचर

LIC Aadhar Shila Policy: यह एक नोन-लिंक्ड, नियमित प्रीमियम भुगतान के साथ लाभ देने वाली एंडॉमेंट पॉलिसी है। इसमें पॉलिसीधारक की मौत के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता भी मिलती है।

कार और बाइक खरीदना हुआ सस्ता! नहीं लेनी पड़ेगी 3 और 5 साल की पॉलिसी, IRDA ने किया बड़ा बदलाव

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDA) ने बीते अगस्त 2018 से कारों के लिए 3 साल की मोटर पॉलिसी और सितंबर 2018 से दोपहिया वाहनों के लिए 5 साल की मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी को अनिवार्य कर दिया था।

लॉकडाउन में करते हैं ड्राइविंग तो हो जाएं सतर्क, दुर्घटना होने पर बीमा कंपनियां इंश्योरेंस क्लेम को कर सकती हैं रिजेक्ट!

बता दें, बीमा कंपनी ने मालिक से 7 दिनों में दस्तावेजों को जमा करने की मांग की है,और यदि मालिक ऐसा करने में विफल रहता है, तो कंपनी बीमा क्लेम को रिजेक्ट कर देगी।

वाहन की Ex-Showroom और On-Road कीमत में क्या है अंतर, क्यों आपसे वसूले जाते हैं ज्यादा पैसे! समझे पूरा गणित

इसके अलावा नए वाहन पर कंपनी की ओर से एक्सटेंड वारंटी, एक्सेसरीज, सालाना मेंटनेंस पैकेज, आदि का भी शुल्क ग्राहक से वसूला जाता है। जिसकी पूरी कीमत वाहन की एक्स-शोरूम कीमत में जोड़ दी जाती है।

इस कंपनी ने लांच की गाड़यों के लिए नई इंश्योरेंस पॉलिसी! अब किलोमीटर के हिसाब से देना होगा प्रीमियम, जानें डिटेल

Bharti AXA जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने इस यूजेज-बेस्ड मोटर इंश्योरेंस को ‘Pay As You Drive’ नाम दिया है। यानी कि उतना ही पेमेंट करिए जितना कि आप ड्राइव करते हैं। इस पॉलिसी का प्रीमियम वाहनों के किलोमीटर पर आधारित होगा।

Motor Insurance Policy को लेकर एक बार फिर ग्राहकों को मिली राहत, रिन्यू कराने की तारीख को बढ़ाकर किया 3 मई! देखें पूरी डिटेल

फिलहाल आपको बता दें, इस ​तारीख को अब 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है, यानी अगर आपकी पॉलिसी के खत्म होने की अंतिम तारीख 25 मार्च से 3 मई के बीच है, तो अब आपको परेशान होने के जरूरत नहीं है,

स्वास्थ्य और वाहन बीमा को रिन्यू कराने पर सरकार ने दी 15 मई तक की छूट, निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर दी जानकारी

सीतारमण ने कहा कि इस ग्रेस पीरियड के दौरान भी पॉलिसीहोल्डर क्लेम के हकदार होंगे। बता दें कि पहले सरकार की ओर से लॉकडाउन की अवधि 25 मार्च से 14 अप्रैल तक तय की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर अब 3 मई तक कर दिया गया है।

Auto Tips: कार के इंश्योरेंस को खरीदने के लिए अपनाएं ये ऑनलाइन तरीका, नहीं कराया रिन्यू तो भरना पड़ेगा भारी जुर्माना!

यहां यह याद रखा जाना चाहिए कि किसी भी तरह ही बड़ी दुर्घटना में फंसने से बेहतर है कि आप अपने वाहन का इंश्योरेंस समय से रिन्यू करा लें। अगर आप अपनी व्हीकल पॉलिसी को निर्धारित समय के भीतर रिन्यू नहीं कराते हें, तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

Lockdown के चलते इस कंपनी ने उठाया बड़ा कदम! 1 महीने तक मुफ्त देगी ऑटो इंश्योरेंस, जानें पूरी डिटेल

Acko जनरल इंश्योरेंस ने मीडिया को दिए अपने एक बयान में कहा कि, लॉक डाउन के चलते लोग अपने वाहनों का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। इसलिए इस महीने का इंश्योरेंस मुफ्त किया जा रहा है।

सरकार की तरफ से Motor Insurance Policy को लेकर आई बड़ी खबर, रिन्यू कराने की तारीख को बढ़ाकर किया 21 अप्रैल! देखें पूरी डिटेल

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार यदि पॉलिसीधारक लॉकडाउन के कारण थर्ड पार्टी मोटर बीमा पॉलिसी को रिन्यू कराने में सक्षम नहीं हैं, तो वह 21 अप्रैल के बाद करा सकते हैं।

LIC का जीवन उमंग प्लान लेने पर मिलेगा 62 लाख का रिटर्न, रोजाना 108 रुपये का करना होगा निवेश

LIC Jeevan Umang Policy: आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिसमें रोजाना 108 रुपये के निेवेश पर आपको 62 लाख से ज्यादा के रिटर्न मिलेंगे।

कार या बाइक हो जाए चोरी तो आसानी से बीमा क्लेम के लिए करें ये 5 काम, एफआईआर के लिए तुरंत पहुंचे थाने

Insurance claim for stolen vehicle: वाहन चोरी होने पर बिना कोई वक्त गंवाए सबसे पहले आपको नजदीकी पुलिस थाने जाना चाहिए और घटना की एफआईआर दर्ज करानी चाहिए।

कार चोरी हो जाए और आपके पास नहीं है सभी ओरिजनल चाबी, कंपनी क्लेम देने से कर सकती है मना

Motor Vehicle Insurance: एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपकी कार चोरी हो जाती है और क्लेम फाइल करने के दौरान इंश्योरेंस कंपनी को आप दोनों चाबी देने में असमर्थ होते हैं तो इसे आपकी लापरवाही करार देते हुए क्लेम देने से मना किया जाएगा।

IPL 2020 LIVE
X