ताज़ा खबर
 

Cancer

Ranitidine: एसिडिटी की इस सामान्य सी दवा से कैंसर का खतरा! कंपनी ने वापस मंगवाए Zinetac Tablets

इस मामले के संज्ञान में आने के बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने राज्यों के ड्रग नियामकों से कंपनियों द्वारा बनाए जा रहे रेनिटिडाइन टेबलेट की जांच करने को कहा है।

‘कैंसरमुक्त हो गए ऋषि कपूर’, फिल्मकार राहुल रवैल ने FB पर दी खुशखबरी; वायरल हो रहा पोस्ट

ऋषि के भाई रणधीर कपूर से बात की। उन्होंने बताया, “ऋषि की हालत बेहतर है। ट्रीटमेंट पूरा होना बाकी है। चंद महीनों में वह भारत लौट आएंगे।”

ये मछली खाने से हो सकता है कैंसर, बैन लगाएगी बिहार सरकार, ये है बड़ी वजह

बिहार में आंध्र प्रदेश से आने वाली मछलियों पर सरकार बैन लगा सकती है। दरअसल इन मछलियों में फर्मलीन की मात्रा काफी अधिक होती है जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होती।

Haryana: झज्जर में खुलेगा देश का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल, 2035 करोड़ है लागत

हरियाणा में देश का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल खुलने जा रहा है। इस बात की जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दी।

इस कारण लंबे लोगों में होती है कैंसर होने की ज्यादा आशंका, रिसर्च में दावा

लंबे लोगों में कैंसर से ग्रसित होने की संभावना ज्यादा होती है। पुरुषों और महिलाओं दोनों में समान्य से 10 सेंटीमीटर अधिक हाइट होने पर 10 प्रतिशत तक कैंसर से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

फिर कैंसर की चपेट में यह महान क्रिकेटर, दो महीने में ही दूसरी सर्जरी

न्यूजीलैंड के महान क्रिकेट खिलाड़ी सर रिचर्ड हैडली फिर से कैंसर की चपेट में हैं। दो महीने के अंदर उनकी दूसरी सर्जरी होगी।

कैंसर मरीजों की मदद के लिए आगे आए धोनी और लिएंडर पेस समेत खिलाड़ी

भारत के सीमित ओवरों के क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टेनिस स्टार लिएंडर पेस समेत कई शीर्ष खिलाड़ी कोलकाता के रहने वाले कैंसर पीड़ित बापी मांझी और दिवंगत अलीप चक्रवर्ती की मदद के लिए आगे आए हैं। चैरिटी नीलामी सेंट्रल कोलकाता के होटल में 11 जून को होगी। इसका आयोजन कोलकाता के मीडिया समूह […]

ऑटो इम्यून बीमारियों के ट्रीटमेंट में मिली सफलता, अब आसानी से मर जाएंगे कैंसर सेल्स

कैंसर तथा ऑटो इम्यून बीमारियों के इलाज की दिशा में शोधकर्ताओं ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है।

कोर्ट ने माना जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर से होता है कैंसर, लगाया 365 करोड़ रुपये का जुर्माना

अमेरिकी दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर कोर्ट ने 55 मिलियन डॉलर यानि तकरीबन 365 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

चूहों पर किए गए शोध से पता चला कि शरीर की आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया रोक रोकते कैंसर

आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया की सूजन को दूर करने वाले गुण के कारण, कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के विकास को रोका जा सकता है। जी हां, आपने सही पढ़ा है।

भारतीयों ने कैंसर इलाज में काम आने वाली नैनो तकनीक विकसित की

यह महत्वपूर्ण शोध इस सप्ताह ‘द प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल अकेडमी ऑफ साइंसेज’ में ऑनलाइन प्रकाशित हुआ है।

केंद्रीय मंत्री का दावा- शोध से साबित हुआ योग से ठीक हो सकता है कैंसर

केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक ने हालांकि संस्थान के नाम का जिक्र नहीं किया और लोगों से आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) का वैकल्पिक दवाओं के रूप में इस्तेमाल करने की अपील की।

दुनिया में एक चौथाई मौतों के लिए पर्यावरण जिम्मेदार: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि दुनिया में होने वाली कुल मौतों में से एक चौथाई के लिए पर्यावरणीय कारक जैसे वायु, जल और भूमि प्रदूषण, तथा असुरक्षित सड़कें और कार्यस्थल का तनाव आदि जिम्मेदार हैं।

भारत में इन खूंखार बीमारियों से होती हैं सबसे ज्यादा मौतें

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि देश में सबसे ज्यादा दिल और फेफड़े की बीमारियों से लोग मरते हैं।

युवराज की कैंसर मुहिम ‘Together we Can’ में सचिन सहित शामिल हुए कई क्रिकेटर

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा और जहीर खान जैसे स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह के उस कैंसर अभियान में शामिल हुए जिसमें करीब सौ कैंसर प्रभावित बच्चों को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शिक्षा देने की घोषणा की गयी।

धूम्रपान छोड़ने के 15 साल बाद भी हो सकता है कैंसर, रिपोर्ट में खुलासा

मायो क्लीनिक कैंसर केंद्र के मुख्य लेखक पिंग यांग ने कहा, ‘‘धूम्रपान करने वालों की संख्या में कमी फेफड़ों के कैंसर के जोखिम और उससे होने वाली मौतों को कम करने का एक महत्वपूर्ण कदम है और यह जारी है।’’

ई-सिगरेट का इस्तेमाल करना कैंसर को न्यौता देना है

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट में कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर सकने की क्षमता है, जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा है। एक शोध में यह तथ्य सामने आया है..

‘कैंसर के 10 में से नौ मामले जीवनशैली से जुड़े हैं’

पर्यावरण के साथ-साथ धूम्रपान, शराब पीने, धूप में रहने और वायु प्रदूषण जैसे बाह्य कारक कैंसर के 10 में से नौ मामलों में जिम्मेदार होते हैं..