CAG

रक्षा खरीद प्रक्रिया में हुआ बदलाव, लीज पर लिए जा सकेंगे सैन्य साजो-सामान, तीनों सेनाओं को मिलेगा फायदा

रक्षा मंत्रालय में अधिग्रहण महानिदेशक अपूर्व चंद्रा ने कहा, ‘‘डीएपी 2020 के अनुसार एकल विक्रेता, सरकार से सरकार के बीच और अंतर-सरकारी समझौतों के तहत सौदों में ऑफसेट लागू नहीं होगा।’’

Rafale जेट सौदे से महीनों पहले बदल दी गई थी रक्षा खरीद नीति- CAG, जानें और क्या रिपोर्ट में कहा

रक्षा खरीद नीति में हुए इस बदलाव के तहत विदेशी वेंडर को कॉन्ट्रैक्ट साइन करते समय अपने ऑफसैट पार्टनर के बारे में बताना जरूरी नहीं था।

घटिया दवा दे रहा गुजरात आयुष विभाग- CAG ने खोली सरकारी स्वास्थ्य सेवा की पोल

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी व्यवस्था स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के आयुष को मुख्यधारा में लाने की योजनाओं को ही तार-तार करता है।

केंद्र सरकार ने किया राज्यों से धोखा, CAG ने बताया- GST फंड का गलत इस्तेमाल हुआ

Comptroller and Auditor General (CAG) ने पाया है कि सरकार ने खुद साल 2017-18 और 2018-19 में सीएफआई में जीएसटी क्षतिपूर्ति सेस के 47,272 करोड़ रुपये को बरकरार रखते हुए कानून का उल्लंघन किया और अन्य चीजों के लिए रकम का इस्तेमाल किया।

राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी ने DRDO को अभी तक नहीं दी उच्च तकनीक, CAG ने जताई आपत्ति

संसद में डिफेंस ऑफसेट से जुड़ी रिपोर्ट में सीएजी की तरफ से बताया गया कि दसॉल्ट और एमबीडीए विदेशी वेंडर के रूप में सप्लाई कॉन्ट्रेक्ट के लिए प्रतिबद्ध थे लेकिन इन लोगों ने अपने दायित्वों को पूरा नहीं किया।

CAG रिपोर्ट में राजस्थान की खुली पोल, पीएम आवास योजना के तहत आधे घरों से गायब है शौचालय

रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में पीएम आवास योजना के तहत जो मकान बनाए गए हैं, उनमें से कई अधूरे हैं और कई में शौचालय भी नहीं बनाए गए हैं।

रक्षा मंत्रालय ने सीएजी को अबतक नहीं दी राफेल डील की कोई जानकारी, आठ महीने बाद भी अधर में ऑडिट रिपोर्ट

रक्षा मंत्रालय ने राफेल डील से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी सीएजी को देने से मना कर दिया है। ऑडिट में शामिल अधिकारियों के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने सीएजी को बताया है कि राफेल की फ्रांसीसी निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने कहा है कि वह अनुबंध के तीन साल बाद ही अपने ऑफसेट भागीदारों के किसी भी विवरण को साझा करेगा।

PM CARES FUND की CAG ऑडिट की मांग ख़ारिज, जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या बताई वजह

एनडीआरएफ में फंड ट्रांसफर पर कोर्ट ने कहा है कि ये दोंनों अलग-अलग कोष हैं और अलग-अलग उद्देश्यों के लिए गठित किए गए हैं, इसलिए इस दिशा में कोई आदेश पारित नहीं किया जा सकता।

अब IAS बनाम IA&AS की लड़ाई! गिरीश चंद्र मुर्मू को CAG बनाने पर ऑडिटिंग सेवा के अफसरों ने खोला मोर्चा

सरकार पर जीसी मुर्मू को ऐसे वक्त कैग प्रमुख बनाया है, जब IA&AS के 1983 बैच के अधिकारी और डिप्टी कैग वी.रविंद्रन, रॉय एस. मथरानी और सुधा कृष्णन डेप्युटेशन पर स्पेश कमीशन में काम कर रहे हैं।

‘कोई बीजिंग से देख रहा तो कोई इस्लामाबाद में’, इसलिए ऑनलाइन अपलोड नहीं किए डिफेंस ऑडिट रिपोर्ट, रिटायरमेंट के बाद बोले CAG

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि को सितंबर 2017 में सीएजी नियुक्त किया गया था।

दो साल पहले CAG सालाना सौंपती थी 150 ऑडिट रिपोर्ट, अब 50 फीसदी की कमी, संवैधानिक संस्था की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने पिछले दो सालों में सौ से भी कम रिपोर्ट सौंपी हैं, जबकि एक समय यह संस्थान 221 ऑडिट रिपोर्ट्स तैयार कर चुका है।

CAG की प्रिंसिपल डायरेक्टर को सर्विस से किया डिसमिस, म्यूचुअल फंड में गैरकानूनी तरीके फंड ट्रांसफर का है आरोप

आरोप है कि उन्होंने अपने आर्थिक फायदे के लिए बीते कार्यकाल में म्यूचुअल फंड (MF) में करोड़ों रुपए गैर-कानूनी तरीके से ट्रांसफर कराए।

मुश्किल में बीसीसीआई के सचिव जय शाह, बोर्ड में CAG की प्रतिनिधि ने कहा- उन्हें काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने का अधिकार नहीं

बीसीसीआई ने कूलिंग-ऑफ क्लॉज को रद्द करने के लिए कहा है। इसके लिए उसने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। यदि संशोधन की अनुमति दी जाती है, तो सौरव गांगुली और शाह 2025 तक अध्यक्ष और सचिव पद पर बने रहेंगे।

CAG रिपोर्ट पर घिरे देवेंद्र फडणवीस, 2000 करोड़ रुपए के तीन प्रोजेक्ट पर उठाए जा रहे सवाल

CAG Report: रिपोर्ट में इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर सवाल, इन्हें महाराष्ट्र में BJP-Shivsena सरकार के दौरान मंजूरी मिली थी

सियाचिन में जवानों को कम मिल रहा राशन और उपकरण, CAG की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रक्षा मंत्रालय ने अपनी ओर से सीएजी को बताया कि सेना के मुख्यालय के भंडार में विशेष ऊंचाई पर रहने वाले सैनिकों के लिए जरूरी कपड़ों और उपकरणों की कमी है।

मध्य प्रदेश: ‘शिव राज’ में अपनों को बांटी गई रेवड़ियां, फर्जी यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट दे पैसों का हुआ बंदरबांट, CAG रिपोर्ट में सवाल

सरकारी संस्था पर आरोप लगाया गया था कि जब राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान थे तब ये वैचारिक रूप से आरएसएस और भाजपा की ओर झुकाव वाले लोगों को रोजगार दिए जा रहे थे। ये लोग भाजपा सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रोग्राम जैसे नर्मदा यात्रा और एकात्मा यात्रा में लगे थे।

GST पर पहली रिपोर्ट में CAG ने जताई धोखाधड़ी की आशंका, पूछा- दो साल बाद भी 2.11 लाख करोड़ का सेटलमेंट क्यों नहीं?

CAG first Report on GST’s News in Hindi: रिपोर्ट में आगे 3.22 पैराग्राफ में साफ तौर बताया गया है कि साल 2017-18 के दौरान 2.11 लाख करोड़ रुपए के आईजीएसटी बकाए का सेटलमेंट नहीं हो सका, जिसके लिए आशिंक रूप से अधूरे आईजीएसटी लेजर जिम्मेदार थे।

राफेल डील को सस्ता बताने के लिए CAG ने लगाया क्या गणित, जानिए

कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार ने यूपीए के शासनकाल में तय कीमत से ज्‍यादा में सौदा तय किया है। वहीं, सीएजी की रिपोर्ट में इसे पूर्व में किए गए करार की तुलना में सस्‍ता बताया गया है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि ऑडिट एजेंसी ने किस आधार पर रिपोर्ट तैयार की है।

यह पढ़ा क्या?
X