CAB

नागरिकता कानूनः जामिया मिलिया के छात्रों को लेकर इरफान पठान ने किया ट्वीट, लोगों ने कर दिया ट्रोल

रविवार को प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कालोनी में चार बसें और पुलिस की दो गाड़ियां फूंक दी थी। प्रदर्शन के दौरान छात्रों, पुलिस और दमकलकर्मियों समेत 60 लोग घायल हुए।

लाइब्रेरी में पढ़ रहे थे 150 छात्र, पुलिस ने अपराधियों की तरह हाथ ऊपर कर बाहर निकाला, जामिया के छात्रों ने पुलिस कार्रवाई पर उठाए सवाल

जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र शुक्रवार से कैंपस में नए कानून का विरोध कर रहे हैं। भविष्य के पाठ्यक्रम को तय करने के लिए शनिवार को कैंपस के सभी प्रमुख छात्र संगठनों के सदस्यों के साथ एक ‘संयुक्त आम सभा’ ​का आयोजन किया गया।

राजद ने CAB के विरोध में बुलाया बिहार बंद, मंत्री मंगल पांडेय ने बताया- ढोंग और भड़काऊ

पांडेय ने कहा कि राजद नेता तेजस्वी यादव नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर राज्य में भ्रम और हिंसा का माहौल बना रहे हैं, लेकिन सूबे की जनता उनके मंसूबे को सफल नहीं होने देगी।

सड़कों पर लोगों को मिठाई खिलाते नजर आए बीजेपी महासचिव, बोले- ममता लागू नहीं करेंगी CAB तो केंद्र करेगा

विजयवर्गीय ने कहा कि “सीमावर्ती राज्य पश्चिम बंगाल घुसपैठियों का हब बन गया है क्योंकि ममता बनर्जी अल्पसंख्यकों को खुश करने की राजनीति कर रही हैं।”

नागरिकता संशोधन बिल पर सरकार से हो गई भारी भूल! अधिकारियों में कानाफुसी, 3 की जान गंवाने और नॉर्थ-ईस्ट जल उठा तो हुआ एहसास

केन्द्र सरकार द्वारा स्थिति की सही समीक्षा नहीं की गई और बिना पूरी तैयारी, कमजोर कम्यूनिकेशन और कई फैसलों में गलती के चलते हिंसा के हालात बने।

दो रेलवे स्टेशन फूंका, सरकारी दफ्तर में लगाई आग, बीजेपी विधायक के घर तोड़फोड़; CAB पर असम में उग्र हुआ आंदोलन मेघालय पहुंचा

पुलिस प्रशासन और राज्य सरकार लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। वहीं असम के हिंसक प्रदर्शनों का असर अब मेघायल भी पहुंच गया है।

इमरान खान बोले- ‘हिंदुवादी एजेंडे को आगे बढ़ा रही है मोदी सरकार’, विदेश मंत्रालय ने बताया गैरजरूरी बयान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तानी पीएम के ट्वीट पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “यह जरूरी नहीं है कि हम पाकिस्तान के पीएम के हर बयान का जवाब दें। उनके सभी बयान गैरजरूरी हैं, उन्हें पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की हालत पर ध्यान देना चाहिए।

असम के किसान नेता अखिल गोगोई गिरफ्तार, मेघालय में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा पर लगी रोक

इस पर अधिकारी ने कहा, “दोपहर के समय यहां लगभग 3,000 लोग थे। हमने उन्हें तब गिरफ्तार नहीं किया। जब वह प्रदर्शन स्थल से चले गए, तब हमारी टीमें उन्हें गिरफ्तार करने गईं। उन्हें ऐतहितायती तौर पर गिरफ्तार किया गया है।”

अमित शाह के बयान पर भड़का बांग्लादेश, विदेश मंत्री ने कहा- यहां कुछ महीने रहिए तब समझ में आएगा

नागरिकता संशोधन बिल में 31 दिसंबर 2014 तक भारत में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से धार्मिक आधार पर सताए जाने के कारण आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।

BJP संसदीय दल की बैठक में नहीं बंटी मिठाई तो मायूस हो गए पीएम मोदी, मजाकिया अंदाज में बोले- बहुत उम्मीद लेकर आया था

पीएम मोदी ने फैसला लिया कि वो मंगलवार की मीटिंग नहीं छोड़ेंगे क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी कर्टनाक उपचुनाव में पार्टी की जीत की खुशी में मिठाई बाटेंगे।

संसद से CAB पास होने पर नाराज IPS अफसर ने दे दिया इस्तीफा, चार महीने पहले दिया था VRS का आवेदन

आईपीएस ने कहा कि सांप्रदायिक और असंवैधानिक” नागरिकता (संशोधन) विधेयक” के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए सेवा से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

Citizenship Amendment Bill आखिर क्या है? विपक्षी दल क्यों मचा रहा बवाल? नॉर्थ ईस्ट में क्यों फूटा गुस्सा? जानिए जरूरी सवालों के जवाब

Citizenship Amendment Bill (CAB) 2019 in Hindi: विपक्षी दल और कई बुद्धिजीवी इस विधेयक को मुसलमानों के खिलाफ बता रहे हैं। वहीं, उत्तर पूर्वी राज्यों में भी इसे लेकर तीखा विरोध जताया गया है। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि आखिर यह बिल है क्या और क्यों इस पर इतना ज्यादा विवाद हो रहा है?

जावेद अख्तर, नसीरुद्दीन, नंदिता और अपर्णा सेन समेत 700 हस्तियों ने जताया CAB का विरोध, सरकार को लिखा खुला खत

नामचीन हस्तियों ने एक खुले पत्र में इस बात पर जोर दिया है कि प्रस्तावित कानून भारतीय गणतंत्र के बेसिक कैरेक्टर को बदल देगा। इस विधेयक में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।

Citizenship Amendment Bill का अमेरिकी संसद की समिति ने भी किया विरोध, बताया लोकतांत्रिक मूल्यों को कमजोर करने वाला बिल

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी ने नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में प्रतिक्रिया दी है। HFAC अमेरिकी कांग्रेस की प्रभाशाली द्विदलीय समिति है।

Citizenship Amendment Bill: खतरनाक मोड़ ले रहा भारत, हम नहीं हैं पाकिस्तान- नोबेल विजेता ने चेताया

रसायन विज्ञान में नोबेल विजेता ने सरकार के CAB की कड़ी निंदा की जो धर्म को नागरिकता का कारक बनाता है।

Citizenship Amendment Bill के समर्थन में आगे आए सिंगर अदनान सामी, कहा- धर्म के आधार पर अपने देश में परेशानियों का सामना करने वाले लोगों के लिए है बिल

सामी ने लिखा कि ‘नागरिकता संशोधन बिल उन धर्म के लोगों के लिए है, जिन्हें धार्मिक रुप से कट्टर देशों में प्रताड़ित किया जा रहा है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में मुस्लिमों को धर्म के आधार पर प्रताड़ित नहीं किया जा रहा है, क्योंकि वो वहां पर बहुमत में हैं।’

CITIZENSHIP AMENDMENT BILL पास हुआ तो मुसलमान बन जाऊंगा: हर्ष मांदर

हर्ष मांदर ने दावा किया कि “भाजपा की योजना है कि पहले वह CAB के जरिए गैर मुस्लिम समुदाय के लोगों का बचाव करेगी और इसके बाद एनआरसी लागू करेगी। आप कह सकते हैं कि एनआरसी एक तरह से सिर्फ मुस्लिमों के लिए लागू होगा।”

Citizenship Amendment Bill पास हो तो अमित शाह समेत तमाम बड़े नेताओं पर लगा दें बैन- अमेरिका में बि‍ल का बड़ा विरोध

USCIRF ने इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। इस प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि “यदि संसद के दोनों सदनों से यह बिल पास हो जाता है तो अमेरिकी सरकार को अमित शाह और भारत के तमाम बड़े नेताओं पर प्रतिबंध लगा देने चाहिए।”

ये पढ़ा क्या?
X