CAA

UP: CAA विरोधी जूलूस निकालने जा रहे थे Magsaysay अवॉर्डी संदीप पाण्डेय, प्रदर्शन से पहले 10 समेत गिरफ्तार

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पाण्डेय घंटाघर से गोमतीनगर स्थित उजरियांव तक होने वाली अपनी पदयात्रा से संबंधित पर्चे घंटाघर इलाके में नियमविरुद्ध तरीके से बांट रहे थे।

CAA, NRC विवादः रत्ना पाठक, नसीरुद्दीन शाह ने भारत को बताया अपना वैलेंटाइन, कहा- ‘खलबली’ के दौर में…

रत्ना पाठक ने देश में अनेक जगहों पर हो रहे नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) विरोध प्रदर्शनों का जिक्र करते हुए कहा कि खलबली की यह स्थिति केवल शाहीन बाग या मुंबई बाग तक नहीं है बल्कि हर तरफ फैली है।

भाजपा नेता ने जामिया हिंसा पर कहा- कसाब भागकर अगर उस दिन लाइब्रेरी में घुस जाता तो निर्दोष कहलाता

कपिल मिश्रा का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब जामिया हिंसा में रविवार को तीन नए वीडियो सामने आए हैं। जिसके बाद जामिया हिंसा को लेकर नई बहस शुरू हो चुकी है।

CAA NRC Protest: वार्ताकारों की नियुक्ति से प्रदर्शनकारी निराश, बोले- लेकिन असहमति को लेकर सरकार से बात करना ही अंतिम रास्ता

CAA NRC Protest: कोर्ट ने कहा कि विरोध प्रदर्शन करना लोगों का मौलिक अधिकार है। लोग विरोध कर सकते हैं लेकिन जो बात हमें परेशान कर रही है, वह प्रदर्शन के दौरान सड़कों का अवरुद्ध होना है।

हिंदू महासभा का सरकार से आग्रह, कहा- CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों को गोली मार दो

हिंदू महासभा ने यह भी कहा कि राजद्रोह के लिए नसीरुद्दीन शाह और काफील खान जैसे लोगों को फांसी पर लटका दिया जाए।

CAA पर भ्रम दूर करने के लिए भाजपा का नया तरीका, मुस्लिम इलाकों में बंटवा रही उर्दू भाषा में लिखे पर्चे

केन्द्र सरकार ने सीएए को लोगों को समझाने के लिए लोगों को इस कानून के बारे में जानकारी देने की योजना बनायी है।

असहमति को ‘एंटी नेशनल’ कहना लोकतंत्र की आत्मा पर है चोट, मौजूदा हालात पर बोले सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज

डी वाई चंद्रचूड़ ने ‘असहमति’ को लोकतंत्र का ‘‘सेफ्टी वॉल्व’’ करार देते हुए शनिवार (15 फरवरी, 2020) को कहा कि असहमति को एक सिरे से राष्ट्र-विरोधी और लोकतंत्र-विरोधी बता देना संवैधानिक मूल्यों के संरक्षण एवं विचार-विमर्श करने वाले लोकतंत्र को बढ़ावा देने के प्रति देश की प्रतिबद्धता के मूल विचार पर चोट करता है।

सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज ने खारिज की हिन्दू राष्ट्र की थ्योरी, बोले- संविधान निर्माताओं ने बनाया था ‘रिपब्लिक ऑफ इंडिया’

जस्टिस चंद्रचूड़ ने असहमति को लोकतंत्र का ‘सेफ्टी वॉल्व’करार दिया। उन्होंने कहा किसी मुद्दे पर असहमति को राष्ट्र-विरोधी और लोकतंत्र-विरोधी बता देना संवैधानिक मूल्यों और लोकतंत्र को बढ़ावा देने के प्रति देश की प्रतिबद्धता के मूल विचार पर चोट करता है।

अमित शाह से शाहीन बाग प्रदर्शनकारियों की मुलाकात की खबरों का गृह मंत्रालय ने किया खंडन, कहा- गृह मंत्री से कोई अप्वायंटमेंट नहीं

मंत्रालय ने कहा है कि गृह मंत्री से मुलाकात के लिए प्रदर्शनकारियों की तरफ से कोई अप्वायंटमेंट नहीं ली गई है।

राजस्थान सीएम बोले- मुझे अपने माता-पिता के जन्मस्थान का पता नहीं, NPR लागू हुआ तो सबसे पहले डिटेंशन सेंटर भेजा जाउंगा

सीएम ने कहा कि अन्य लोगों की तरह ही उनके पास भी अपने माता-पिता के जन्मस्थान की जानकारी नहीं है ऐसे में उन्हें भी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

CAA पर मोदी सरकार को झटका, सिखों के शीर्ष धार्मिक संगठन अकाल तख्त ने CAA विरोधी आंदोलन को दिया समर्थन

अकाल तख्त के चीफ ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने मुस्लिम नेताओं से मुलाकात के बाद कहा कि “सिख अपने सिद्धांतों के साथ बंधे हैं, जिनके तहत पीड़ितों को अन्याय के साथ खड़ा होने की बात कही गई है।

डिटेंशन सेंटर में जिन्होंने पूरे कर लिए तीन साल, उसे छोड़ा या नहीं? SC ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने एनआरसी की प्रक्रिया के पूरे होने के बाद बनाए गए डिटेंशन सेंटर्स से जुड़ी याचिका पर सुनवाई के दौरान केंद्र से जानकारी मांगी और स्टेट्स रिपोर्ट जारी करने को कहा है।

योगी सरकार के खिलाफ बोलने वाले डॉक्टर कफील खान पर पुलिस ने लगाया NSA, CAA के खिलाफ स्पीच देने पर 20 दिनों से जेल में बंद

कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी लेकिन रिहाई से पहले ही उनपर एनएसए लगा दी गई। कफील पर संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप है।

पीएम मोदी छूते हैं जिनके पैर, बुजुर्ग नेता ने दी नसीहत- देश की मौजूदा स्थिति खराब, अल्पसंख्यकों को साथ लेकर चले सरकार

प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि “हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई सभी को ऐसा महसूस होना चाहिए कि वह एक परिवार का हिस्सा हैं। सभी एक-दूसरे को गले लगाएं और उनमें नफरत नहीं होनी चाहिए।”

CAA के खिलाफ प्रदर्शन करनेवाले 11 लोगों को यूपी सरकार ने थमाया नोटिस, 50-50 लाख रुपये का बॉन्ड भरने के आदेश

प्रशासन ने स्थानीय पुलिस की एक रिपोर्ट के आधार पर सीआरपीसी की धारा 111 (किसी भी व्यक्ति के खिलाफ मजिस्ट्रेट आदेश जिससे शांति भंग होने की संभावना है) के तहत नोटिस भेजा है।

CAA: पुलिस- जामिया प्रदर्शनकारियों में झड़प; बुर्का उतार कर पीटने का आरोप

छात्रों ने पुलिस पर महिलाओं को भी पीटने का आरोप लगाया। छात्रों ने बताया कि वह पुलिस से प्रदर्शन करने देने की मांग कर रहे थे, लेकिन पुलिसकर्मी उन्हें धक्का दे रहे थे।

CAA, NRC के खिलाफ जामिया के छात्रों को पुलिस ने रोका, संसद तक निकाल रहे थे मार्च

प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी (JCC) ने किया। प्रदर्शन में जामिया यूनिवर्सिटी के छात्र, एल्युमनी आदि शामिल थे।

असम में कुल 1.3 करोड़ मुस्लिम आबादी, बांग्लादेशी मूल के हैं 90 लाख- अल्पसंख्यक विकास बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया

असम अल्पसंख्यक विकास बोर्ड के अध्यक्ष मूमिनुल ओवाल ने कहा, ‘असम में कुल 1.3 करोड़ मुस्लिम आबादी है जिनमें से करीब 90 लाख बांग्लादेशी मूल के हैं। शेष 40 लाख विभिन्न जनजातियों से हैं और उनकी पहचान करना जरूरी है।’

ये पढ़ा क्या?
X