caa protest

पोस्टर वार: होर्डिंग सही या गलत? नहीं हुआ फैसला, मामला तीन जजों की बड़ी बेंच को भेजा गया

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार द्वारा इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई शुरू कर दी है। इसमें कोर्ट ने राज्य में सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान कथित रूप से बर्बरता में लिप्त आरोपियों के पोस्टरों को तुरंत हटाने के निर्देश दिया था

पूर्व IPS, कांग्रेस नेता, सोशल वर्कर समेत 28 लोगों के नाम, पता, फोटो यूपी पुलिस ने होर्डिंग्स में किए जगजाहिर, लोगों ने बताया जान को खतरा

सीएए लागू होने के बाद 19 दिसंबर को लखनऊ में हुए प्रदर्शनों से जुड़े बर्बरता और आगजनी के मामलों में गिरफ्तार किए गए लोगों की तस्वीरें, उनके नाम-पते के साथ प्रशासन ने सार्वजनिक कर दी हैं।

बीजेपी सरकार को कोर्ट का झटका, कहा- CAA पर नाटक खेलना देशद्रोह नहीं, स्कूली बच्चों समेत सभी को दी जमानत

कोर्ट ने यह कहते हुए प्रतिनिधियों को अग्रिम जमानत दी कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ स्कूल के बच्चों द्वारा किया गया ‘नाटक’ समाज में किसी भी तरह की हिंसा या असामंजस्य पैदा नहीं करता।

Delhi Violence: यमुनापार में नाले से मिलीं 3 और लाशें, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 45; अब तक 250 से अधिक FIR

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “स्थिति अब नियंत्रण में है। उत्तरपूर्वी जिले के सभी इलाकों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात हैं। हम लोग स्थानीय लोगों से बातचीत कर रहे हैं और उनमें आत्मविश्वास पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं।”

इधर हास्य कवि सम्मेलन में शामिल हो रहे थे दिल्ली पुलिस के अफसर, उधर जमा हो गए 300-400 प्रदर्शनकारी, रोड कर दिया ब्लॉक

पुलिस के मुताबिक उत्तर-पूर्व दिल्ली में पिछले एक महीने से कुछ लोग सीएए विरोधी आंदोलन कर रहे थे, लेकिन शनिवार को इनकी संख्या अचानक बढ़ गई और जाफराबाद रोड को ब्लाक कर दिए।

CAA NRC Protest: मैं जीशान अयूब की बीवी हूं, मैं हिन्दू हूं और शर्मिंदा हूं- CAA विरोध में पहुंचीं एक्ट्रेस ने कहा

फिल्म एक्टर जीशान अयूब की बीबी डॉयरेक्टर-एक्टर रसिका अगाशे सीएए प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने पार्क सर्कस मैदान पहुंची। यहां उन्होंने कहा कि मैं जीशान अयूब की बीवी हूं, मैं हिन्दू हूं और शर्मिंदा हूं।

JNU छात्र शरजील इमाम पूछताछ को ले जाया गया गुवाहाटी, ABVP कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

दिल्ली पुलिस ने पिछले साल Jamia Millia Islamia के पास न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में CAA विरोधी प्रदर्शन में हुई हिंसा के एक केस में 17 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। इसमें इमाम का नाम एक ‘‘उकसाने’’ वाले के तौर पर है।

CAA NRC Protest: कांग्रेस नेता, रिटायर्ड IPS समेत 28 लोगों को लखनऊ प्रशासन का नोटिस, CAA विरोध के दौरान 63 लाख के नुकसान की भरपाई करने का आदेश

CAA NRC Protest: पुलिस ने शुरुआत में हजरतगंज पुलिस स्टेशन में 42 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी और बाद में दावा किया था कि जांच के दौरान दारापुरी, शोएब, दीपक कबीर और सदफ जाफर की भूमिका सामने आई थी।

VIDEO: CAA, NRC के खिलाफ चेन्नई में प्रदर्शन के बेकाबू हुई भीड़ पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को घसीट-घसीट कर पीटा

चेन्नई के वाशरमैनपेट में सीएए और एनआरसी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में बेकाबू हुई भीड़। प्रर्दशनकारियों को पुलिस ने घसीट-घसीट कर पीटा और सौ से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया।

CAA के खिलाफ प्रदर्शन करनेवाले 11 लोगों को यूपी सरकार ने थमाया नोटिस, 50-50 लाख रुपये का बॉन्ड भरने के आदेश

प्रशासन ने स्थानीय पुलिस की एक रिपोर्ट के आधार पर सीआरपीसी की धारा 111 (किसी भी व्यक्ति के खिलाफ मजिस्ट्रेट आदेश जिससे शांति भंग होने की संभावना है) के तहत नोटिस भेजा है।

CAA को लेकर ओवैसी ने पीएम मोदी-शाह पर साधा निशाना, कहा- कागज दिखाने की बात होगी तो सीना दिखाएंगे कि मार दो गोली

ओवैसी ने कहा, “सरकार को साफ बताना चाहिए कि 2024 तक एनआरसी लागू नहीं की जाएगी।” पूछा कि वे 3900 करोड़ रुपए एनपीआर पर क्यों खर्च कर रहे हैं?

देवबंद: CAA के विरोध में 27 जनवरी से डटी हैं महिलाएं, बोलीं- नहीं मिल रहा दारुल या किसी दल का साथ

प्रदर्शनकारियों ने इस धरने को ‘देवबंद सत्याग्रह’ नाम दिया, साथ ही कहा कि शाहीन बाग प्रदर्शन उनका ‘आइकन’ है।

सुब्रमण्यम स्वामी का दावा: भारतीय पत्रकार ने श्रीलंका के मंत्री से जबरन CAA के खिलाफ दिलाना चाहा बयान

सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप है कि प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ कई मंत्री आए हैं। उन्हीं में से एक मंत्री से भारतीय पत्रकार ने मुलाकात के दौरान CAA के खिलाफ बोलने के लिए कहा, हालांकि वह नाकाम रहा।

कुछ दिनों पहले ही विधानसभा से पास कराया था CAA के खिलाफ प्रस्ताव, अब बोल रहे कांग्रेसी स्पीकर- लागू करना ही पड़ेगा

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के इस बयान का साफ मतलब है कि राज्य सरकार चाहे जितना विरोध कर ले, केंद्र से पास होने के बाद उसे लागू करना ही होगा।

अटल सरकार ने भी सोचा था NRC टाइप प्लान, आधे से भी कम लोगों की ही नागरिकता तय होने से फ्लॉप हुआ पायलट प्रोजेक्ट

इसमें उम्मीद से काफी कम लोगों की ही नागरिकता साबित की जा सकी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक “नागरिकता साबित करना एक जटिल और कठिन कार्य है।” और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के पास जरूरी “दस्तावेज़ों” की भी कमी है।

यूपी में अगली हिंसा बेरोजगारी पर होगी? 2013 के हिंसा प्रभावित गांव में नौकरी स्थायी होने की आस में बोले शिक्षा मित्र

गांव में शिक्षा मित्र पंकज सैनी का कहना है कि उम्मीद करता हूं कि “एक दिन” वह स्थायी सरकारी शिक्षक नियुक्त होंगे। वे कहते हैं कि गांव में सबसे अधिक चिंता का विषय रोजगार है।

मुंबई में CAA का विरोध कर रही 300 महिलाओं समेत आयोजक पर केस दर्ज, BMC का आरोप- कंस्ट्रक्शन वर्क में अटका रहे थे रोड़ा

संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ गणतंत्र दिवस के बाद से नागपाड़ा के मोरलैंड रोड पर सैकड़ों महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। यह दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे आंदोलन की ही तरह है।

संसद में यूनिफॉर्म सिविल कोड पर पेश करना था बिल, दौड़ते भागते पहुंचे बीजेपी सांसद

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर विधेयक सदन के एजेंडे में सूचीबद्ध था, और सभी सदस्यों को दिया गया था। हालांकि जब विधेयक को पेश करने के लिए उनका नाम बुलाया गया, तो राज्यसभा में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा सदन से अनुपस्थित पाए गए।

ये पढ़ा क्या?
X