by-election

हरियाणा उपचुनाव: बरोदा सीट से उम्मीदवार पहलवान योगेश्वर दत्त हैं करोड़पति, कई लग्जरी गाड़ियों के भी हैं मालिक, जानें कैसा है लाइफस्टाइल

सत्तारूढ़ बीजेपी-जेजेपी के साझा उम्मीदवार ओलंपिक पदक विजेता के लिए आसान नहीं है सियासी मुकाबला, पिछले चुनाव में कांग्रेस के श्रीकृष्ण हुड्डा ने उनको 4,840 वोटों से दी थी शिकस्त।

MP By-Elections: कांग्रेस की कैंडिडेट लिस्ट जारी, देखें 15 सीटों पर कहां से उतारा कौन सा उम्मीदवार

मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 27 सीटें खाली हैं। बीजेपी को बहुमत का आंकड़ा पाने के लिए महज 9 सीटों की जरूरत है। बीजेपी के पास 107 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 72 सीटें हैं।

चुनाव आयोग ने 7 सितंबर तक होने वाले सभी उपचुनाव स्थगित किए, कहा- जब तक कोरोना से हालात नहीं होंगे सामान्य, तब तक नहीं मतदान

चुनाव आयोग बयान जारी कर कहा कि जैसे ही देश में हालात सामान्य होंगे उपचुनाव कराए जाएंगे।

BJP के दो बड़े नेताओं के बीच भिड़ंत! पत्नी के लिए टिकट चाहते हैं मोदी सरकार के मंत्री, बेटे के लिए जुटे पूर्व सांसद

फगवाड़ा की सीट से विधायक सोम प्रकाश के सांसद बनने के बाद खाली हुई है। बीजेपी के सूत्रों की मानें तो पार्टी के अंदर उनकी सोमप्रकाश की पत्नी अनिता देवी को टिकट दिए जाने को लेकर काफी रणनीति बन रही है। वहीं सांपला गुट के लोग भी उनके बेटे साहिल को टिकट दिलाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं।

Election Commission of India, Karnataka By-Election Results 2018: कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव बीजेपी को झटका, कांग्रेस-जेडीएस के खाते में गईं दोनों सीटें

Election Commission of India, Karnataka By-Election Results 2018: मतगणना के दौरान कोई भी अप्रिय घटना न हो, इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इन पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार मैदान में थे।

Karnataka Assembly By Election Results 2018: दोनों विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के उम्मीदवार विजयी

Karnataka Lok Sabha By Election Results 2018, Karnataka Jamkhandi, Ramanagaram bypoll Bye Election Results 2018: कर्नाटक में दो विधानसभा क्षेत्रों जमखंडी और रामानगरम उपचुनाव के परिणाम घोषित हो गए। दोनों सीटों पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

अजमेर लोकसभा उपचुनाव: भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने भरे नामांकन पत्र

पिछले वर्ष अजमेर के भाजपा सांसद सांवर लाल जाट, अलवर के भाजपा सांसद चांदनाथ और मांडलगढ़ विधानसभा सीट से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

किसी की साख का सवाल तो किसी के लिए महज तैयारी

नगर निगम की 13 सीटों पर मई में होने वाले उपचुनाव की तैयारी सभी दल आधे-अधूरे मन से कर रहे हैं। इसका एक कारण यह है कि अगले साल मार्च तक निगमों के आम चुनाव होने वाले हैं और दूसरा यह कि निगम की सीटों के परिसीमन का काम इस साल जुलाई तक पूरा होना है।

मिलेगा शक्ति सर्वेक्षण का नमूना

हाई कोर्ट के आदेश से तीस अप्रैल तक होने वाले नगर निगमों के 13 सीटों के उपचुनाव दिल्ली में सक्रिय राजनीतिक दलों के लिए एक शक्ति प्रदर्शन बनने वाला है।

ये पढ़ा क्या?
X