ताज़ा खबर
 

business news in hindi

uber

वित्त मंत्री ने ओला-उबर को बताया था मंदी की वजह, पर Uber की हालत खस्ता, फिर हुई छंटनी

कर्मचारियों की छटनी पर कंपनी की प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें उम्मीद है आगे हालात सुधरेंगे। कंपनी प्राथमिकता के हिसाब से काम कर रही है।

Reliance Industries

Reliance Industries ने बढ़ाए भाव! प्राकृतिक गैस उत्पादन के लिए सरकार से 5.4 डॉलर प्रति यूनिट चाहती है मुकेश अंबानी की कंपनी

सरकार की नीतियों से तालमेल के लिए कंपनी ने मानदंडों में बदलाव किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज और उसकी भागीदार ब्रिटेन की बीपी पीएलसी ने इस नई गैस के संभावित प्रयोगकर्ताओं से बोलियां मांगी हैं।

sushil modi

ऑटो सेक्टर चरमराया, सुशील मोदी का दावा- बिहार में गाड़ियों की बिक्री बढ़ी, ज्यादा बिस्कुट भी खरीद रहे लोग

ऐसा पहली बार नहीं है जब मंदी पर डिप्टी सीएम ने अपनी राय दी हो। हाल ही में उन्होंने मंदी को मौसम से जोड़ते हुए कहा कि सावन, भादो में हर साल मंदी होती है।

rupee

IIM सर्वे: मंदी की वजह से 1200 कंपनियों की सेल्स प्रभावित, आधी कंपनियों के मुनाफे पर तगड़ी चोट!

इस सर्वे की शुरुआत मई 2017 में हुई थी। इसमें उन बिजनेस ईकाइयों को शामिल किया गया था जो अधिकतर मैनुफैक्चरिंग सेक्टर से जुड़ी हुई थीं। सर्वे में पाया गया कि अधिकतर कंपनियों ने अपनी सेल्स ‘सामान्य से कम या बहुत कम’ माना।

maruti

Maruti Suzuki: लगातार 7वें महीने उत्पादन में कटौती! मंदी की चपेट में भारत की सबसे बड़ी कार मेकर

सूचना के मुताबिक, हल्के कमर्शियल वाहन सुपर कैरी का उत्पादन भी पिछले महीने घटकर 1,156 वाहन रह गया जो अगस्त 2018 में 2,564 वाहन था। जुलाई में इस वाहन निर्माता कंपनी ने अपने उत्पादन में 25.15 प्रतिशत की कटौती करते हुए 1,33,625 वाहनों का उत्पादन किया था।

LIC Money Back Plan, Tax-insurance benefit, daily saving, LIC scheme, good return, lic, life insurance policy, life insurance corporation, lic bima, life insurance corporation india

LIC TECH-TERM PLAN: पचास लाख का न्यूनतम बीमा, ऑनलाइन ही ले सकते हैं यह पॉलिसी, जानिए खासियतें

कंपनी के पॉलिसी के मुताबिक योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी व्यक्ति को सिर्फ ऑनलाइन ही आवदेन करना होगा और इसमें किसी बिचौलिए की कोई भूमिका नहीं होगी।

dollar

Economic Slowdown पर मोदी सरकार की कोशिशें बेअसर, विदेशी निवेशकों ने निकाले 5920 करोड़ रुपये

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अगस्त महीने में भारतीय पूंजी बाजारों से 5,920 करोड़ रुपये निकाले हैं।

car

मंदी की मार से ऑटो सेक्टर धराशायी, 50% तक गिरी सेल, Maruti Suzuki से लेकर Hyundai तक बेहाल

Maruti Suzuki India, ह्युंदे, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा सहित सभी बड़े वाहन निर्माताओं ने बिक्री में भारी गिरावट की जानकारी दी है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री अगस्त महीने में 32.7 प्रतिशत घटकर 1,06,413 वाहन रह गई।

Maruti Suzuki को बड़ा झटका, अगस्त महीने में घटी 32.7 प्रतिशत घटी कारों की सेल

कंपनी की मिनी कारों आल्टो और वैगल आर की बिक्री इस दौरान 71.8 प्रतिशत घटकर 10,123 वाहन रह गई। एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 35,895 इकाई का था।

Electro-Glitter

TATA MOTORS में एक बार फिर आंशिक बंद होगा काम, इलेक्ट्रो प्लेटिंग वालों का धंधा भी हुआ आधा!

महाराष्ट्र में स्थित पार्श्वनाथ मेटल प्रोसेसर्स (आई) प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ संजीव शाह ने कहा, ‘ब्लॉक क्लोजर की वजह से एक यूनिट को दो दिनों के लिए बंद करना पड़ा।’ उन्होंने कहा, ‘हमारी लघु स्तरीय इकाईयों में से एक इलेक्ट्रो प्लेटिंग बुरी तरह प्रभावित हुई है। कारोबार घटकर केवल बीस फीसदी रह गया है। दूसरी यूनिटों में भी बिजनेस पचास फीसदी तक कम हो गया है।’

GDP

GDP Growth Rate: भारत से छिना सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ठप, कृषि सेक्टर भी खस्ताहाल!

ताजा आंकड़ों ने औद्योगिक उत्पादन घटने और इसके चलते नौकरियां जाने की आशंकाओं को बढ़ा दिया है। वहीं, डिमांड को बनाए रखना भी मोदी सरकार के समक्ष एक बड़ी चुनौती होगी।

money

मंदी का असर! प्राइवेट नौकरियों के सैलरी इजाफे में एक दशक के सबसे खराब हालात

वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनियों की सैलरी इजाफे में कटौती के चलते गिरावट का यह आंकड़ा पिछले एक दशक के सबसे खराब प्रदर्शन पर चला गया। पिछले सात सालों में भी ऐसा पहली बार हुआ जब बिक्री राजस्व में सैलरी का हिस्सा कम हुआ।

Maruti Suzuki

मंदी की मार: ऑटो सेल्स में 2 दशक के सबसे बदतर हालात, डीलर्स के पास बची कारों पर मंडराया ‘कबाड़’ हो जाने का खतरा!

Swift अब 6.5 lakh के एक्स शोरूम की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। डिस्काउंट के दौर से पहले इसकी शुरुआती कीमत 7 लाख रुपये थी। मारुति सुजुकी इंडिया के दूसरे मॉडल्स मसलन बलेनो और विटारा ब्रेजा को 40 से 60 हजार रुपये के डिस्काउंट पर बेचा जा रहा है।

automobile

बुरे दौर में भारतीय अर्थव्यवस्था! ऑटो सेक्टर में 3 महीने में 2 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी

फाडा के अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले ने कहा, ‘बिक्री में गिरावट की वजह से डीलरों के पास श्रमबल में कटौती का ही विकल्प बचा है।’ काले ने कहा कि सरकार को वाहन उद्योग को राहत देने के लिए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में कटौती जैसे उपाय करने चाहिए।

Deepak Parekh

इकॉनमी के लिए खतरे की घंटी? L&T चीफ के बाद HDFC प्रमुख बोले- मंद पड़ रही अर्थव्यवस्था की रफ्तार

एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा कि नकदी संकट की वजह से बहुत सारी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां कर्ज देने से झिझक रही हैं।

indian railways

IRCTC Indian Railways: खुशखबरी! अब 110 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से दौड़ेंगी लोकल ट्रेनें

IRCTC Indian Railways: वर्तमान में ट्रेनें इस रूट से 80-100 की औसत स्पीड पर अपनी यात्रा तय करती हैं। हालांकि इतनी रफ्तार के लिए भी ट्रेन के रूट पर निर्भर करता है कि सिगनल ग्रीन मिले।

imf

IMF ने माना धीमी होगी भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार! जीडीपी विकास दर अनुमान में की कटौती

आईएमएफ की भारतीय मूल की अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा कि 2019 के लिए वैश्विक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 3.2 प्रतिशत किया गया है। 2020 के लिए इसे घटाकर 3.5 प्रतिशत किया जा रहा है।

insurance

अब सरकारी इंश्यारेंस कंपनी पर खतरा, छह महीने चलाने के लिए चाहिए 3000 करोड़! वित्त मंत्रालय को लिखी गई चिट्ठी

एक अधिकारी ने बताया, ‘सरकार को कंपनी में करीब तीन हजार करोड़ रुपए लगाने होंगे ताकि अगली दो तिमाहियों तक कंपनी काम करती रहे। वित्त मंत्रालय को तीन सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के विलय के प्रस्ताव पर तेजी से काम करना होगा।’