business news in hindi

150 अरब डॉलर की पूंजी वाली देश की पहली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाली इस कंपनी का शेयर मूल्य शुरुआती दौर में 2.53 प्रतिशत बढ़कर 1,804.10 रुपए की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

कोरोना, लॉकडाउन ने छीना शहरी रोजगार! 80% दिहाड़ी कामगार, 60 फीसदी सैलरी वालों ने गंवाया काम; बेरोजगारी दर गिर आई 20.19% पर

शोध में पता चला कि 10 में से 8 दिहाड़ी मजदूर और 10 में से 6 सैलरी पाने वाले कर्मचारियों बेरोजगार थे या फिर लॉकडाउन में बिजनेस और निर्माण गतिविधियां बंद होने के कारण अपनी नौकरी को चुके थे।

कोरोना, लॉकडाउन की भेंट चढ़े काम-धंधे और उद्योग! सर्वे में खुलासा- हर 3 में से एक छोटा कारोबार बंदी के कगार पर

देश की विकास दर 2019-20 में 11 साल के न्यूनतम स्तर 4.2 फीसदी पर आ गई। RBI ने हाल ही में कहा कि विकास दर 2020-21 में नकारात्मक रह सकती है।

लॉकडाउन ने बिगाड़ी सेहत: 150 में 125 दफ्तर बंद करने जा रहा जोमैटो, स्विगी ने 1100 कर्मचारियों को निकाला, बैंक समेत कई दफ्तर हो रहे खाली

Coronavirus Lockdown: फूड-टेक प्लेटफॉर्म जोमैटो, जिसने हाल ही में अपने 13 फीसदी कर्मचारियों को नई नौकरी तलाश करने के लिए कहा, ने भी अपने 150 से ज्यादा ऑफिसों में से 125 को बंद करने का फैसला लिया है।

COVID-19 की मार से बेहाल US फिलहाल नहीं देगा बाहरियों को एंट्री! डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिकियों की नौकरियां बचानी हैं हमें

Coronavirus in World: ट्रंप ने सोमवार रात ट्वीट किया, ‘अदृश्य दुश्मन के हमले के मद्देनजर, साथ ही हमारे महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों को बचाने के लिए, मैं संयुक्त राष्ट्र में अस्थाई रूप से अप्रवासन को निलंबित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करूंगा।’

Coronavirus: 21 द‍िन के लॉकडाउन में 8 लाख करोड़ का नुकसान, पर कोराना की लड़ाई को बनाया आसान

Coronavirus in India: ब्रिटिश ब्रोकरेज बार्कलेज का अनुमान है कि कोरोना वायरस के प्रकोप और लॉकडाउन के कारण ये नुकसान 9 लाख करोड़ रुपए तक हो सकता है। इसने भारत की जीडीपी विकासदर के पूर्वानुमान को इस वर्ष संशोधित कर 5.2 से 3.5 फीसदी तक कर दिया है।

देश में 43 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची बेरोजगारी दर, विकास दर भी 2008 के बाद सबसे धीमी

Coronavirus in India: मार्च महीने में बेरोजगारी दर (या अर्थव्यवस्था में बेरोजगार लोगों की हिस्सेदारी) 8.7 फीसदी थी, जो सितंबर 2016 के बाद से सबसे अधिक थी।

Yes Bank Crisis: येस बैंक के खाताधारकों को संकट का लग गया था अनुमान, 6 महीने में निकाल लिए थे 18,000 करोड़ रुपए, जमा में आ गई थी 8.64 फीसदी की कमी

खाताधारकों द्वारा बैंक में राशि जमा करने में भी 8.64 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है।

OYO करेगा 5,000 कर्मचारियों की छंटनी, कोरोना के चलते खराब हुई कंपनी की हालत, CEO बोले, हमारा जोर ग्रोथ पर

OYO will reduce workforce: OYO रूम्स ने 5,000 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला लिया है। फिलहाल कंपनी में 30,000 कर्मचारी हैं, जिन्हें घटाकर 25 हजार किए जाने की योजना है।

Union Budget 2020: PM नरेंद्र मोदी के इन खास अधिकारियों ने तैयार किया है आम बजट, जानें- किसे क्या मिली जिम्मेदारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट की तैयारी में दिलचस्पी ली हैं। यही नहीं बजट को तैयार करने के लिए 5 विशेष अफसरों को भी तैनात किया गया।

FMCG सेक्टर पर आर्थिक मंदी और कमजोर मांग का बुरा असर, 3 साल के निचले स्तर पर पहुंची ग्रोथ रेट, एक साल में 3.8% की गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में एफएमसीजी उत्पादों की मांग में महज 9.7 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई जोकि पिछले तीन सालों में सबसे कम है।

नरेंद्र मोदी के मंत्री ने किया साफ- 80 हजार करोड़ के कर्ज तले दबी है Air India, निजीकरण के सिवाय नहीं कोई विकल्प

पुरी ने कहा कि सरकार निजीकरण के बाद रोजगार की सुरक्षा को लेकर कर्मचारियों की चिंताओं को दूर करने की कोशिश कर रही है।

YES BANK को बचाने में जुटे इस अरबपति की दिलचस्प है कहानी, दफ्तर नहीं, थ्री स्टार मोटेल में रहते हैं इरविन सिंह

इरविन सिंह ब्रेच की कहानी दिलचस्प हैं। भारतीय मूल के कनाडाई उद्योगपति इरविन, इरविन ब्रेच ग्रुप ऑफ कंपनीज एंड ट्रस्ट के संस्थापक हैं। उनके पिता हरमन सिंह ब्रेच साल 1927 में भारत छोड़कर कनाडा चले गए थे।

रिपोर्ट: इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के एक तिहाई प्रोजेक्ट तय समय से काफी पीछे, 20 फीसदी की बढ़ गई लागत, 3.89 लाख करोड़ का बढ़ा बोझ

मंत्रालय ने अगस्त 2019 के लिये जारी हालिया रिपोर्ट में कहा, ‘‘इन 1,634 परियोजनाओं के क्रियान्वयन की मूल लागत 19,40,699.03 करोड़ रुपये थी, जिसके बढ़कर 23,29,746.02 करोड़ रुपये पर पहुंच जाने का अनुमान है।

ANIL AMBANI किराए पर देंगे अपना प्राइवेट जेट! जानिए आर्थिक संकट से जूझ रहे कारोबारी ने लिया क्या फैसला

अनिल अंबानी की रिलायंस ट्रांसपोर्ट एंड ट्रेवल्स ने अपने तीन बिजनेस जेट्स में से एक 13 सीट वीले ग्लोबल-5000 को बेंगलुरु में एक वैश्विक चार्टर कंपनी को किराए पर देने के लिए रिलीज कर दिया है।

रेलटेल के निदेशक के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया मुकदमा, अमेरिकी कंपनी इनफिनेरा भी रडार पर

रेलटेल के निदेशक आशुतोष वसंत आरोप है कि उन्होंने 2012 में सैन फ्रांसिस्को होते हुए शिकागो की अपनी आधिकारिक यात्रा के लिए एअर इंडिया में बिजनेस श्रेणी की टिकट बुक की थी।

Motor Insurance Claims पाना होगा अब और भी आसान! गाड़ियों के डैमेज पर IRDAI लाया यह प्रस्ताव

IRDAI का कहना है कि ऐसा करने से इंश्योरेंस कंपनी को आसानी होगी और छोटे-मोटे मामले जल्द निपटा लिए जाएंगे।

BSNL कर्मचारियों को जल्दी ‘नमस्ते’ कहकर बचेंगे 7,500 करोड़ रुपये! जानें क्या है सरकार का प्लान

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी में अभी करीब 1.59 कर्मचारी हैं, इनमें 1.05 लाख ऐसे कर्मचारी है जो पचास साल की उम्र पार कर चुके हैं।