Bullet Train

पीएम मोदी के बुलेट ट्रेन का सपना रह जाएगा अधूरा! महाराष्ट्र के मंत्री बोले- कर्ज बहुत ज्यादा, रोक सकते हैं प्रोजेक्ट

पाटिल ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘‘राज्य पर चार लाख 71 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है । हमलोग इस बात की समीक्षा कर रहे हैं कि राज्य के विकास के लिए कौन सी परियोजना महत्वपूर्ण है और क्या बुलेट ट्रेन जैसी परियोजनाओं को बाद के चरण के लिए रखा जा सकता है।’’

BULLET TRAIN की राह में गुजरात में लगा अड़ंगा, किसानों का जमीन देने से इनकार, डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर ने उठाया यह कदम

सूरत जिले के 8 गांवों के किसान वर्तमान में अपने खेतिहर जमीन के बदले मिलने वाले मुआवजे से खुश नहीं हैं और उन्होंने बुलेट ट्रेन के लिए अपनी जमीन देने से इनकार कर दिया है।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच एक दिन में 70 चक्कर लगाएगी Bullet Train, सफर के लिए इतना देना होगा किराया

एनएचएसआरसीएल के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने बताया कि इस पूरी परियोजना के लिए हमें 1380 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है जिसमें निजी, सरकारी, वन और रेलवे भूमि शामिल है।

Bullet Train डिपो में जलाशय बनाएगा Indian Railway

बुलेट ट्रेन परियोजना लागू करने वाले नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड की प्रवक्ता सुषमा गौड़ ने कहा, ‘‘डिपो इलाके में बनने वाले जलाशयों से डिपो के पानी की जरूरतों को पूरा किया जाएगा।

बुलेट ट्रेन को अन्य शहरों से भी जोड़ने का अध्ययन कर रही है सरकार

रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी ने कहा कि विशेष उद्देशीय कोष के रूप में गठित नेशनल हाई स्पीड रेल कार्पोरेशन 1.08 लाख करोड़ रुपये की लागत से मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करेगा। इसमें गुजरात और महाराष्ट्र सरकार के अलावा केन्द्र सरकार की भी भागीदारी है।

Indian Railways: अब समंदर के नीचे ट्रेन दौड़ाने की तैयारी, जानें क्या है प्लान

Indian Railways: टनल बनाने के लिए बीते साल ही सर्वे का काम पूरा हो चुका है। NHSRCL के इंजीनियरों की टीम, RITES और जापान की कावासाकी जियोलॉजिकल इंजीनियरिंग फर्म ने मिलकर यह भौगोलिक-तकनीकी सर्वे किया गया है।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्टः जापान ने कहा, डेडलाइन मिस हो गई हम कुछ नहीं कर सकते

जापान ने भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भूमि के अधिग्रहण में हो रही देरी पर चिंता जताई है। जापान का कहना है कि इससे परियोजना अपने निर्धारित समय पर पूरी नहीं हो सकेगी। जापान के कॉन्सुल जनरल ने कहा कि भूमि अधिग्रहण राज्य सरकारों का काम है, इसलिए जापान इसमें कुछ भी नहीं कर सकता है।

Indian Railways: बुलेट ट्रेन का नाम सुझाएं और पाएं नकद ईनाम, जानें कैसे लें हिस्सा

Indian Railways: 2017 में ऐसी ही एक प्रतियोगिता के जरिए एनएचएसआरसीएल के लोगो का डिजाइन चुना गया था।

दिल्‍ली मेट्रो से ज्‍यादा बिजली खाएगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, बिछ रही स्पेशल लाइन

बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन चलने पर हर साल 1100 मिलियन यूनिट बिजली का खर्च होगा। जबकि दिल्ली मेट्रो में 850 मिलियन यूनिट बिजली का खर्च हर साल आता है।

कछुआ रफ्तार से चल रहा मोदी का ड्रीम प्रोजेक्‍ट, साल भर में सिर्फ 0.9 हेक्‍टेयर भूमि का अधिग्रहण

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की वजह से प्रभावित हो रहे किसानों के एक समूह ने गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। कोर्ट ने इस मामले में 22 नवंबर को सरकार से पक्ष रखने को कहा है।

गुजरात के डिप्‍टी सीएम ने कहा- जापान में दो घंटे की बुलेट ट्रेन यात्रा के लिए 15 हजार का टिकट खरीदा

कार्यक्रम से इतर रयोजी नोडा ने साफ किया कि भारत में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर भारत तभी काम शुरु करेगा, जब भारत की तरफ से भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

बुलेट ट्रेन में माताओं का खास ख्याल, फीडिंग रूम और डायपर बदलने के लिए होंगे खास इंतजाम

ट्रेन में यात्रियों को सामान रखने के लिए जगह दी जाएगी। ई5 शिंकनसेन सीरीज बुलेट ट्रेन में बेबी चेंजिंग रूम की भी सुविधा दी जाएगी, जिसमें बेबी टॉयलेट सीट, डायपर डिस्पोजल और बच्चों के हाथ धोने के लिए कम ऊंचाई के सिंक लगे होंगे।

सुपरसोनिक ट्रेनें बनाने की तैयारी में चीन, 1500 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी रफ्तार

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण पश्चिम जिआवटोंग यूनिवर्सिटी में इसके लिए एक प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा, जिसके लिए सरकार से अनुमति का इंतजार है। इसके बाद यहां निर्माण कार्य में 31 महीने लगेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक 2021 तक इस ट्रेन का परीक्षण किया जा सकता है।

गुजरात में बुलेट ट्रेन का विरोध, 15 गांवों के किसानों ने लिख कर दिए 14 कारण

किसानों की मांग है कि कानूनी तौर पर, जिस जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, उसके मार्केट रेट जिलाधिकारी द्वारा किसानों को बताया जाना चाहिए, लेकिन सूरत के जिलाधिकारी ने अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

BJP सरकार ने दिखाया हाइपरलूप ट्रेन का सपना – 20 मिनट में तय होगा मुंबई से पुणे का सफर, विदेशी कंपनी के साथ करार

वर्जिन समूह के चेयरमैन रिचर्ड ब्रैन्सन ने मैग्नेटिक महाराष्ट्र निवेशक सम्मेलन के पहले दिन कहा, ‘‘हमने महाराष्ट्र के साथ मुंबई और पुणे के बीच र्विजन हाइपरलूप के निर्माण के लिए करार किया है। इसकी शुरुआत क्षेत्र में परीक्षण के तौर पर ट्रैक बनाने के साथ होगी।उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के गेट पर आसान पहुंच के जरिये हम हर साल 15 करोड़ यात्रियों को लेकर जा सकेंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- किफायती है बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट

सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा सवाल किया जा रहा था कि क्या सही में देश को बुलेट ट्रेन की जरूरत है। इस सवाल का जवाब खुद पीयूष गोयल ने Quora में जाकर दिया।

जान‍िए पहली बुलेट ट्रेन की 10 बातें: पड़ गई नींव, समंदर के नीचे से होगा सफर, 508 कि‍मी लाइन बनाने में 1,10,000 करोड़ खर्च

BULLET TRAIN: अहमदाबाद से मुंबई के बीच कुल 12 स्टेशन प्रतावित हैं। इनमें मुंबई, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं।

बुलेट ट्रेन से 4 गुणा ज्यादा रफ्तार पर दौड़ेगी यह सवारी

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि बुलेट ट्रेन की जगह पर एक ऐसी सवारी भी लाई जा सकती है जो 1,200 km प्रतिघंटा की रफ्तार तक पहुंच जाएगी!

ये पढ़ा क्‍या!
X