Budget

बिहार: डिप्टी सीएम ने पेश किया 2 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट, सीएम नीतीश ने भी की खूब तारीफ; जानिए बजट की बड़ी बातें

अपने बजट भाषण के दौरान उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में करीब 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए उद्योग विभाग के बजट में दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है।

FM ने संसद में राहुल को बताया ‘डूम्सडे मैन’, कांग्रेसी MP ने सीतारमण के खिलाफ दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

लोकसभा में सरकार तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए सीतारमण ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस नेता फर्जी विमर्श गढ़ते हैं

जानें-समझें,सार्वजनिक उपक्रमों में विनिवेश: वित्त प्रबंधन के रास्ते में कैसी हैं चुनौतियां

वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.75 लाख करोड़ रुपए विनिवेश का लक्ष्य रखा है। भारत पेट्रोलियम, एअर इंडिया, शिपिंग कॉरपोरेशन आॅफ इंडिया, कंटेनर कॉरपोरेशन आॅफ इंडिया, आइडीबीआइ बैंक, पवन हंस, नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड और कई अन्य कंपनियों में सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।

कोरोना के बीच मोदी सरकार 2021-22 के लिए लेगी 12 लाख करोड़ का लेगी कर्ज, समझें- कब, कैसे और कहां से मिलता है ये लोन?

Corona संकट की वजह से मोदी सरकार ने बजट में यह ऐलान किया है कि 2021-22 में करीब 12 लाख करोड़ रुपये का लोन लिया जाएगा। मौजूदा साल यानी 2020-21 में भी सरकार को करीब इतना ही लोन लेना पड़ा है।

आखिर क्या है किसानों की समस्याओं का हल? पढ़ें क्या कहते हैं SC के पूर्व जज़

आज का भारत, 1947 का भारत नहीं है। उस समय हमारे पास बहुत कम उद्योग और बहुत कम इंजीनियर थे, क्योंकि हमारे ब्रिटिश शासकों की नीति मोटे तौर पर हमें सामंती और पिछड़ा रखना था। आजादी के बाद, एक सीमित औद्योगीकरण हुआ। आज हमारे पास हजारों उज्ज्वल इंजीनियर, तकनीशियन और वैज्ञानिक हैं…

परोक्ष करों की मार, बढ़ेगी महंगाई, मध्य वर्ग और नौकरीपेशा को बजट से झटका, टूटी उम्मीद

लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की दुहाई देते हुए बजट में जिन उपायों का एलान किया गया है, उससे सीधी मार मध्यवर्ग और वेतनभोगियों पर पड़ने वाली है।

संपादकीय: चुनौतियों भरा बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को वर्ष 2021-22 का जो आम बजट पेश किया है, उसे बहुत उम्मीदों भरा बजट तो नहीं कहा जा सकता। यह बजट आम आदमी को कोई राहत देने वाला नहीं दिख रहा।

प्रतिक्रिया: स्वास्थ्य बजट बढ़ाने का स्वागत, विपक्ष ने उपकर लगाने की निंदा की

प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया गया। बजट पर अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों ने दी प्रतिक्रिया आइए जानते हैं विशेषज्ञों की राय।

हर किसी को टीका पहुंचाया जा सकेगा : मिश्रा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के पूर्व निदेशक एमसी मिश्रा ने स्वास्थ्य बजट में बढ़ोतरी को ऐतिहासिक करार दिया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों से हम लगातार स्वास्थ्य बजट में बढ़ोतरी की मांग करते रहे लेकिन इस बार यह मांग पूरी की गई है।

धूप-छांव: बजट में किसे फायदा-किसे नुकसान

आम बजट से लोगों ने काफी उम्मीदें लगा रखी थीं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि यह सदी का सबसे बेहतर बजट होगा। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात का इशारा किया था कि लघु आकार को होगा बजट- इससे उम्मीदें कम होनी चाहिए। बजट से कुछ वर्ग की उम्मीदें पूरी हुई हैं, लेकिन कई ऐसे हैं, जिनके हाथ निराशा लगी है।

Budget 2021: मोदी सरकार ने शराब पर एग्री इंफ्रा सेस 100 फीसदी किया, कल से महंगे हो जाएंगे सारे ब्रांड

कल से शराब पीना भी महंगा हो जाएगा, क्योंकि बजट में अल्कोहल पेय पदार्थों पर 100 प्रतिशत एग्री इंफ्रा सेस लगाया गया है। ये सेस सभी एल्कोहल प्रोडक्ट ब्रांडी, व्हिस्की और स्कॉच आदि सभी पर लग रहा है।

Budget 2021: कृषि ऋण के लिए 16.5 लाख करोड़, ऑपरेशन ग्रीन स्कीम के साथ स्वामित्व योजना पूरे देश में लागू करेगी सरकार

Budget 2021 Highlights and Key Announcements: किसान आंदोलन के बीच पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कृषि ऋण की सूरत में 16.5 लाख करोड़ का प्रावधान बजट में किया है।

Budget 2021 Highlights: UAE के साथ मिलकर युवाओं की क्षमताओं को निखारेगी मोदी सरकार, बजट में आवंटित किए गए 3 हजार करोड़ रुपए

Budget 2021 Highlights and Key Announcements in Hindi PDF: युवाओं का स्किल निखारने के लिए बजट में 3 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। सरकार UAE के साथ मिलकर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएगी। इससे उन्हें रोजगार के ज्यादा अवसर मुहैया हो सकेंगे।

कोरोना, लॉकडाउन से हुई बजट भाषण की शुरुआत, सबसे ज्यादा ‘टैक्स’ शब्द का इस्तेमाल, तीसरे नंबर पर ‘किसान’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 110 मिनट के बजट भाषण में सबसे ज्यादा ‘टैक्स’ शब्द का इस्तेमाल किया गया। दूसरे नंबर पर ‘इन्फ्रास्ट्रक्चर’ और तीसरे नंबर पर ‘किसान’ शब्द रहा। चार बार उन्होंने ‘मोदी’ नाम भी लिया।

Budget 2021 Highlights:सीमा पर तनाव के बावजूद रक्षा बजट में मामूली इजाफा, 4,71 से बढ़ाकर किया 4.78 लाख करोड़ रुपये, सीतारमण खुद भी रह चुकी हैं रक्षा मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया तो उम्मीद थी कि इस बार रक्षा बजट में कुछ खास इजाफा होगा, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। पिछले वित्तीय वर्ष में रक्षा बजट जहां 4.71 लाख करोड़ रुपए था, इस बार यह 4.78 लाख करोड़ रुपए होगा।

Budget 2021 Highlights: रेल को म‍िला आवास मंत्रालय से दोगुना पैसा; स्‍वास्‍थ्‍य, श‍िक्षा से भी ज्‍यादा

Budget 2021 Highlights and Key Announcements in Hindi PDF: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार रेलवे को खासी तरजीह दी। यहां तक कि रेलवे का बजट स्वास्थ्य और शिक्षा से भी ज्यादा रखा गया है। रेलवे को 1 लाख 10055 करोड़ रुपए आवंटित किए गए जबकि हेल्थ को 73 हजार 932 करोड़ तो शिक्षा को 93 हजार 224 करोड़ रुपए मिले।

Budget 2021: भारत का दिखा आत्मविश्वास, पीएम मोदी बोले- बजट के दिल में हैं गांव और किसान

Budget 2021 Highlights: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह भारत के आत्मविश्वास को दिखाने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि इस बजट के दिल में गांव हैं और किसान हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा बजट पहले कभी नहीं आया जिसपर इतनी जल्दी इतने पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिले हों।

Budget 2021: बजट को शेयर बाजार की सलामी! 2000 अंक से ऊपर उछला सेंसेक्स, निफ्टी 14000 के पार

Budget 2021 Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण खत्म होने के बाद सोमवार को शेयर बाजार पर जबरदस्त असर दिखा।

ये पढ़ा क्या?
X