Budget 2020

Kerala Budget 2020 Highlights: बजट स्पीच के कवर पर बापू की हत्या का चित्र, विवाद पर बोले FM- याद रहे किसने किया गांधी का कत्ल, इसलिए रखी तस्वीर

Kerala Budget 2020 Highlights in Hindi Highlights: हालांकि, कृषि क्षेत्र में भी गिरावट देखने को मिली थी। जीडीपी इस क्षेत्र में 1.7 प्रतिशत (2017-18) से गिरकर 0.5 फीसदी (2018-19) पर आ गई थी। सर्वाधिक विकास दर सेकेंड्री या फिर इंडस्ट्रियल सेक्टर में दर्ज की गई।

बजट को लेकर भाजपा के पुराने साथी दल ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- बजट में किए गए झूठे वादे, अर्थमंत्री का कोई अर्थ नहीं

पार्टी ने आरोप लगाया कि केंद्र की बीजेपी सरकार निजीकरण करके पहले से ही कमजोर अर्थव्यवस्था को और कमजोर कर रही है। इससे आम लोगों, नौकरीपेशा और कर्मचारी वर्ग तथा मध्यमवर्ग का सरकार पर भरोसा खत्म हो रहा है।

मोदी सरकार ने BPCL के प्राइवेटाइजेशन की तरफ बढ़ाए कदम, अगले कुछ दिन में बोली लगाने के लिए LOI मंगा सकती है

चालू वित्त वर्ष में सरकार ने विनिवेश से 1.05 लाख करोड़ रुपये मिलने का लक्ष्य रखा था लेकिन इसके पूरा होने की संभावना नहीं है। बजट में इस लक्ष्य को संशोधित कर 65 हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है।

‘खोखला’ बजट के बाद कांग्रेस ने पीएम मोदी का वीडियो शेयर कर कसा तंज, राहुल बोले- कुछ और जादुई एक्सरसाइज कीजिए, शायद अर्थव्यवस्था पटरी पर आ जाए

अब बजट को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। पीएम मोदी का वीडियो शेयर करते हुए राहुल गांधी ने पीएम पर पर निशाना साधा है। ‘डियर पीएम, कृपया कुछ जादुई एक्सरसाइज कीजिए, शायद अर्थव्यवस्था पटरी पर आ जाए।

Budget 2020: 100 में 70 डिडक्शन पर खत्म की टैक्स छूट पर इन पर मिलता रहेगा फायदा

नई कर व्यवस्था में भी पेंशन, एनपीएस निकासी के अलावा वीआरएस में मिलने वाली पांच लाख रुपये तक की राशि पर कर छूट उपलब्ध होगी।

बिजली, पानी, सड़क के लिए तीन-तीन बार टैक्स वसूली, फिर भी पूरी सुविधा नहीं दे रही सरकार

हर नागरिक अपनी बिजली के लिए पैसे चुकाता है। लेकिन इसके अलावा उसे पॉवर बैकअप के लिए खुद ही व्यवस्था करनी पड़ती है।

नोटबंदी के बाद बचतबंदी: सरकार का नया मंत्र- कमाया तो खर्च कीजिए, बचाया तो टैक्स भरिए

नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में 8, नवंबर 2016 को पीएम ने खुद रात आठ बजे देशभर में नोटबंदी का ऐलान किया था। पीएम की इस घोषणा के बाद 500 और 1000 रुपये के करंसी नोट अवैध हो गए थे।

नौकरीपेशा लोगों ने नए बजट से क्या पाया, क्या खोया? एक क्लिक पर जानें PF, NPS, HRA, आयकर से जुड़ी डिटेल्स

बैंकों में जमा उनकी राशि पर गारंटी एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख कर दी गई है।

अगर 7.5 लाख रुपये से ज्यादा कटता है PF, NPS तो अब देना होगा टैक्स, अधिक आय वालों पर निर्मला ने लगाया नया आयकर

बजट दस्तावेजों में सरकार ने तर्क दिया कि उच्च वेतन वाले लोग अपने वेतन पैकेज को इस तरह से डिजाइन करने में सक्षम होते हैं जहां उनके वेतन का एक बड़ा हिस्सा नियोक्ता द्वारा इन तीनों फंडों में भुगतान किया जाता है.

Budget 2020: पीएम मोदी की एसपीजी सुरक्षा के लिए 600 करोड़ का बजट, गृह मंत्रालय को मिले 1.67 लाख करोड़

बीते साल नवंबर में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई थी। कहा गया था कि गांधी परिवार कई बार प्रोटोकाल का उल्लंघन कर चुका था।

Budget 2020: मोदी सरकार ने बढ़ाया रक्षा बजट, सेना का तेजी से होगा आधुनिकीकरण, नए हथियार, वायुयान और युद्धपोत होंगे बेड़े में शामिल

Budget 2020: 2019-20 के 3.31लाख करोड़ रुपये से तुलना करे तो इस बार आवटंन में वृद्धि मात्र 1.8 फीसदी है।

Budget 2020 Speech: पीएम मोदी ने कहा- सबके विकास के साथ अर्थव्यवस्था को मिलेगी नई दिशा, गति और ऊर्जा

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: कहा, “जिन नए सुधारों का ऐलान किया गया है, वो प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करेंगे।”

Budget 2020: 11 सालों में बजट के दिन बाजार में सबसे बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 987, निफ्टी 300 अंक लुढ़ककर बंद

Budget 2020: बाजार बंद होने तक सेंसेक्स 988 तो वहीं निफ्टी 318 अंक लुढ़कर बंद हुआ। बजट के दिन यह 11 सालों में शेयर बाजार में सबसे बड़ी गिरावट है।

Budget 2020: पीएम मोदी की महत्वकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन योजना के फंड में कटौती, एक साल में घटा 344 करोड़ आवंटन

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Announcement: वित्त वर्ष 2020 में सरकार ने इसके लिए कुल 12,644 करोड़ रुपये का फंड जारी किया था। यानि कि इस योजना में सरकार ने 344 करोड़ रुपये का आवंटन घटा दिया है।

Budget 2020: पांच नई स्मार्ट सिटी के ऐलान पर वित्त मंत्री हुईं ट्रोल, ट्रोलर्स बोले- वो 100 स्मार्ट सिटी का क्या हुआ?

पांच से साढ़े सात लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत, साढ़े सात से 10 लाख रुपये तक की आय पर 15 प्रतिशत, 10-12.5 लाख रुपये तक की आय पर 20 प्रतिशत और 12.5 से 15 लाख रुपये तक की आय पर 25 प्रतिशत की दर से आयकर का प्रस्ताव है।

Budget 2020 Income Tax Slab Analysis: आयकर छूट के 70 प्रावधान खत्म, 3 स्लैब बढ़ाए, जानें- डिटेल

Union Budget 2020: मोदी सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करते हुए खासकर नौकरीपेशा वर्ग (सैलरीड क्लास) को साधने का प्रयास किया है। हालांकि नए इनकम टैक्स स्लैब के साथ शर्तें भी लागू हैं।

Budget 2020 Speech: निर्मला सीतारमण ने तोड़ा लंबे बजट भाषण का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, नॉन स्टॉप बोलीं 2 घंटे 40 मिनट!

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: निर्मला सीतारमण ने 2 घंटे और 40 मिनट लंबा भाषण दिया। इससे पहले पूर्व वित्त मंत्री जसवंत सिंह के समय के हिसाब से सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड था।

Budget 2020 Highlights: निर्मला सीतारमण का ऐलान, सभी गैर-राजपत्रित नौकरियों के लिए होगा सिर्फ एक टेस्ट

Budget 2020 Highlights and Announcements, Nirmala sitharaman: राष्ट्रीय रिक्रूटमेंट एजेंसी के तहत कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट होगा। इससे अलग-अलग तमाम व्यवस्थाएं खत्म होंगी और एक कॉमन प्लेटफॉर्म के जरिए नौकरियों के अवसर मिल सकेंगे। यही नहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया कि ये टेस्ट सेंटर्स जिला स्तर पर ही स्थापित किए जाएंगे।

यह पढ़ा क्या?
X