Budget 2019

नीतीश-ममता-योगी समेत कई राज्‍य सरकारों की सुस्‍ती से बच सकते हैं मोदी सरकार के 26500 करोड़ रुपये

PM-Kisan यजोना के तहत तय धनराशि में भी बचत की संभावना है। क्योंकि, अधिकांश राज्यों ने योजना के हकदार किसानों की जानकारी वेब पोर्टल पर अपलोड ही नहीं किया है। उनकी इस सुस्त रफ्तार के चलते बजट मेें बचत हो रही है।

मोदी सरकार में ”सूटकेसों का आदान-प्रदान” नहीं चलता, लाल बस्ते में बजट पर बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद पहली बार चेन्नई आयीं सीतारमण ने शहर में नागरतार चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों को संबोधित किया। यह उद्योग मंडल एक अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक सम्मेलन कर रहा है।

‘सूझबूझ, तर्कसंगत खर्च से लाएंगे राजकोषीय मजबूती, निजी क्षेत्र में निवेश से सुधारेंगे इकॉनोमी’, संसद में बोलीं सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरोसा दिलाया है कि अर्थव्यवस्था के किसी भी क्षेत्र को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। राज्यों को भी पहले से अधिक संसाधन प्राप्त हो रहे हैं।

किसानों के लिए मोदी सरकार की नई स्कीम, जानिए- क्या होता है ‘जीरो बजट खेती’?

सरकार इस पर आगे बढ़ती है तो कर्ज में डूबे देश के किसानों को इससे बहुत हद तक राहत मिलेगी। क्योंकि अगर किसान इस खेती के तरीके को अपनाते हैं तो उन्हें कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

5000 अरब डॉलर इकॉनोमी के आलोचक ‘‘पेशेवर निराशावादी’’, पीएम मोदी का तंज

‘‘मैं ऐसे लोगों को पेशेवर निराशावादी कहता हूं। ये सामान्य लोगों से बिल्कुल कटे हुए होते हैं। ये लोग आपकी समस्या का उपाय खोजने के बजाय आपको और भी संकट में डाल देंगे। देश को ऐसे नकारात्मक लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है।”

फेसबुक पोस्ट में अरुण जेटली ने बताया- ‘अच्छा अर्थशास्त्र’ और ‘चतुर राजनीति’ में क्या चुनना चाहिए

बजट पेश होने के एक दिन बाद जेटली ने कहा कि एक बुनियादी सवाल हमेशा पूछा जाता रहा है कि अच्छा अर्थशास्त्र और चतुर राजनीति के बीच क्या चुना जाना चाहिए।

पांच साल में ढाई फीसदी भी कम नहीं हुआ टैक्स का बोझ, जानिए किसे कितना नफा- नुकसान

मोदी सरकार पांच साल सत्ता में रहने के बाद 2019 में दुबारा पहले से अधिक बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की। इसके बावजूद लोगों पर टैक्स के मामले में कुछ खास राहत नहीं मिली है।

मोदी राज के चार साल में करीब डेढ़ फीसदी घट गई जीडीपी, हिस्सेदारी बेच कमाया दोगुना, आधा फीसदी कम हुआ राजकोषीय घाटा

मोदी सरकार के शासनकाल में पिछले चार साल के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 8.2 फीसदी से घटकर 6.8 फीसदी पर आ गई। इसके अलावा राजकोषीय घाटा में आधा फीसदी की कमी दर्ज की गई।

Budget 2019: अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने जिन योजनाओं में दिया पैसा, निर्मला सीतारमण के बजट में उनमें करोड़ों की कटौती

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट में ही मोदी सरकार की कई फ्लैगशिप योजनाओं के बजट में कटौती कर दी। इससे पहले अंतरिम बजट में पीयूष गोयल में इन योजनाओं के लिए अधिक राशि आवंटित की थी।

7th Pay Commission: निर्मला के बजट से सरकारी कर्मियों को निराशा, न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी नहीं

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: कर्मचारियों की मांग है कि न्यूनतम वेतन में 8 हजार रुपए जबकि फिटमेंट फैक्टर में 3.68 गुना की बढ़ोतरी करें। लेकिन सरकार ने बजट में इसे एकबार फिर अनदेखा किया।

बजट 2019: ठेकेदारों, पेशेवरों के लिए बदल गए TDS कटौती के नियम, अब इन्हें आयकर रिटर्न भरना जरूरी

Union Budget 2019 Income Tax Slab Rate Changes, Budget for Common Man 2019: बजट में इस तरह के व्यक्तियों और एचयूएफ के किसी ठेकेदार या पेशेवर को सालाना 50 लाख से अधिक का भुगतान करने पर पांच प्रतिशत की दर से टीडीएस काटने के लिए अलग से एक प्रावधान करने का प्रस्ताव किया गया है।

Budget 2019: बजट में वित्‍त मंत्री ने दिए गलत आंकड़े? बीजेपी सांसद ने उठाए सवाल

Union Budget 2019 Income Tax Slab Rate Changes, Budget for Common Man 2019: बजट पेश के होने के बाद स्वामी बीजेपी के एकमात्र सांसद हैं जिन्होंने अपनी ही सरकार के बजट पर तंज कसा है।

Budget 2019: जिस योजना को पीएम मोदी ने बनाया था जनांदोलन, लगाया था सेस- तीन साल में घटा दिया 6783 करोड़ बजट

Union Budget 2019 Income Tax Slab Rate Changes, Budget for Common Man 2019: सरकार ने बजट में तीन साल के भीतर ही इसपर 6783 करोड़ रुपए की कटौती की है। 2017-18 के बजट में इस योजना पर 19427 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे और इस बजट में इसपर 12644 करोड़ रुपए का बजट अनुमान लगाया गया है।

Budget 2019: वित्‍त मंत्री ने बजट भाषण में ‘नारी तू नारायणी’ नाम से लिख दिया पूरा चैप्‍टर, पर देने के नाम पर थमाया झुनझुना

Union Budget 2019 Income Tax Slab Rate Changes, Budget for Common Man 2019: वित्‍त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के फायदे के मद्देनजर लिंग के आधार पर बजटीय आवंटन करीब एक दशक से किया जाता रहा है, अब इस प्रकिया को और आगे बढ़ाने के लिए एक विस्‍तृत कमेटी बनाए जाने का प्रस्‍ताव है।

Budget 2019: मोदी सरकार के बजट से नाराज मिडिल क्लास, सोशल मीडिया पर मीम पोस्ट कर उतारा गुस्सा

Union Budget 2019 Income Tax Slab Rate Changes, Budget for Common Man 2019: सरकार ने बजट में मिडिल क्लास का कुछ खास ख्याल नहीं रखा। मिडिल क्लास को उम्मीद थी कि सरकार बजट में उनके लिए कुछ राहत भरे एलान कर सकती है।

सीएम योगी बोले- देश को समग्र विकास की ओर ले जाएगा ये बजट

देश को एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में 55 साल लगे बाकी प्रगति प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट ने पूरी समग्रता के साथ देश की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं की झलक पेश की है।

‘बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा’, पीएम मोदी की प्रतिक्रिया

मोदी ने कहा कि इस बजट में आर्थिक जगत का सुधार हैं। आम नागरिक की जीवन को और बेहतर बनाना भी है और साथ ही गांव और गरीब का कल्याण भी है। उन्होंने कहा, ‘‘ ये देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है।

Union Budget 2019: मोदी सरकार के बजट पर कांग्रेस का निशाना, कहा- नई बोतल में पुरानी शराब

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बजट पर बोलते हुए कहा कि इसमें कुछ भी नया नहीं है। उन्होंने कहा कि वह नए भारत के बारे में बात कर रहे हैं लेकिन बजट एक नई बोतल में पुरानी शराब है।

ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit