BPOLITICS

रा‍जनीति: विकास में युवाओं की भूमिका

यदि शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कौशल विकास में निवेश करके मानव संसाधन को मानव पूंजी में तब्दील कर दिया जाए तो निश्चय ही भविष्य में इसका बेहतर प्रतिफल मिलेगा। यदि मानव संसाधन का उचित दोहन और प्रबंधन नहीं किया जाता तो यही विकास में सबसे बड़ी बाधा भी उत्पन्न करता है।

राजनीति: राजनीति का अपराधीकरण बनाम मतदाता

अदालत के लगातार प्रयासों का राजनीतिक दलों और मतदाताओं पर अपेक्षित असर न होना भी सिद्ध करता है कि अगर अपराधी विजेता बने हैं तो माना यह भी जाएगा कि जनता ने उनकी आपराधिक पृष्ठभूमि जान कर भी उनको चुना है। क्या हमें इस पर आत्मचिंतन नहीं करना चाहिए कि मतदाताओं की पसंद
ऐसे उम्मीदवार क्यों बन रहे हैं? 

चौपाल: तकरार से आगे

पश्चिम बंगाल में 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिले अठारह सीटों ने उसके मंसूबों में भरपूर खुराक भर दी। 2014 से ही केंद्र-राज्य संबंधों की तनातनी अब उस मुहाने पर आ गई है, जहां दोनों पक्ष में शत्रुता, वैमनस्य और रंजिश की रार में समस्त औसत मूल्यों में ग्रहण-सा लग गया है।

पश्चिम बंगाल : राजनीति की बिसात पर हिंसा के मोहरे

हाल में बंगाल के दौरे पर पहुंचे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पर हमले के बाद सियासी घमासान तेज हुआ है। राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता मंझोले स्तर के नेता तो पहले ही हिंसा का शिकार हो रहे थे, भाजपा और तृणमूल के विवाद की आंच प्रशासनिक अधिकारियों तक भी पहुंचने लगी है।

अमेरिका और रूस ने की ‘संघर्षविराम’ की घोषणा

अमेरिका और रूस ने घोषणा की है कि सीरिया में शनिवार से ऐतिहासिक संघर्षविराम लागू होगा। लेकिन इस ‘संघर्षविराम’ में मुख्य जिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट और अल नुसरा फ्रंट शामिल नहीं हैं।

यह पढ़ा क्या?
X