border dispute

संपादकीय: चीन का रुख

चीन सीमा क्षेत्र से सैनिकों की तादाद घटाने की बात तो हर बार करता रहा है, लेकिन इस दिशा में कोई ऐसा कदम नहीं बढ़ा रहा, जिससे गतिरोध खत्म करने को लेकर उसके प्रयासों में गंभीरता नजर आती हो। पर अब आठवें दौर की बातचीत का लब्बोलुआब यह बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कुछ खास जगहों पर से दोनों देशों के सैनिक पीछे हट सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो सीमा पर तनाव कम करने की दिशा में यह बड़ा कदम हो सकता है।

सीमावर्ती गांव को लेकर आपस में भिड़े त्रिपुरा और मिजोरम, अगरतला ने निषेधाज्ञा का किया विरोध, जानें क्या है पूरा विवाद

दोनों राज्यों के बीच गतिरोध तीन महीने पहले शुरू हुआ था। अगस्त में एक रिपोर्ट में पाया गया कि फुलडुंगसेई गांव में रहने वाले 130 ग्रामीणों का राशन कार्ड और मतदाता सूची में नाम त्रिपुरा और मिजोरम दोनों जगह हैं।

भारत के साथ तनाव के बीच सीमा पर तारबंदी करा रहा नेपाल, भारतीय अधिकारियों ने जताया विरोध

भारत के चंपावत जिले के जिलाधिकारी ने बताया है कि हमने नेपाली प्रशासन से बात की है और उन्होंने बताया है कि वह जल्द ही अगली बैठक के लिए तारीखों की जानकारी देंगे। फिलहाल हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

भूटान के बहाने भारत को घेरना चाह रहा चीन, सैंक्चुरी की 650 वर्ग किमी जमीन पर जताया अपना दावा, पर उल्टा पड़ा दांव

चीन ने हाल ही में ग्लोबल एनवॉयरमेंट फैसिलिटी की बैठक में भूटान की साकतेंग वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी पर दावा कर दिया था, हालांकि भूटान ने इस मुद्दे पर चीन के राजनयिक को तलब कर विरोध दर्ज कराया था।

लद्दाख में भारत-चीन के बीच और बढ़ी तनातनी, भारतीय जवानों पर चीनी सीमा में घुसपैठ के आरोप, दोनों ने तैनात किए अतिरिक्त जवान

भारत ने लद्दाख के पूर्व में स्थित गलवन रिवर एरिया के पास सड़क निर्माण चालू रखा है, जिस पर चीनी सेना लगातार आपत्ति जताती आ रही है।

सुषमा स्वराज ने अपने समकक्षों के साथ किया संरा सुरक्षा परिषद में सुधारों पर विचार विमर्श

न्यूयार्क। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन से लेकर इब्सा :आईबीएसए: और जी4 (समूह 4) ब्लॉक के सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ मुलाकात के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जल्दी सुधार का मुद्दा उठाया और कहा कि वर्ष 2015 तक सुधार प्रक्रिया पूरी करने के लिए समन्वित प्रयास किए जाने चाहिए। वर्ष […]

यह पढ़ा क्या?
X