Bombay High Court

पति का देर से घर लौटना, बाहर खाना पत्नी के प्रति क्रूरता नहीं: बॉम्बे हाईकोर्ट; पति को किया बरी

महाराष्ट्र की सोलापुर पुलिस ने आरोप लगाया था कि पत्नी ने क्रूरता का आरोप लगाते हुए अपने पति के घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

भ्रष्टाचार के मामले में फैसले पर तकरार, बॉम्बे हाईकोर्ट के दो जज आमने-सामने, एक की शिकायत- मेरी बात ही नहीं सुनी गई

3 अक्टूबर को दिए विवादास्पद फैसले पर बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच के जस्टिस केके सोनवणे ने कहा, “मुझे बेंच के वरिष्ठ सदस्य (श्री टीवी नलवाडे) द्वारा लिखित फैसले को पढ़ने का मौका नहीं मिला और ना हीं उसका मसौदा ही मुझे भेजा गया।”

भारत में तय अवधि से ज्यादा रुकने पर अमेरिकी नागरिक को कोर्ट की फटकार

उच्च न्यायालय ने टिप्पणी की, ‘‘माफ करने के लिये भारत एक महान देश है। यहां हर किसी का अधिकार है लेकिन किसी की कोई जिम्मेदारी नहीं है।’’ यह टिप्पणी न्यायामूर्ति एस सी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति जी एस पटेल की एक पीठ ने 29 वर्षीय जोशुआ सदागुर्स्की की याचिका पर की।

नहीं रोक सकते कर्मचारी की ग्रैच्‍युट‍ी, बशर्ते…बॉम्बे हाई कोर्ट ने द‍िया बड़ा फैसला

महाराष्ट्र स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (प्रतिवादी) के एक कर्मचारी ने कोर्ट के उस फैसले के खिलाफ रिट याचिका दायर की थी जिसमें उनकी ग्रेच्युटी पर रोक लगाने का आदेश जारी किया गया था।

ब्रिटिश किशोरी स्कार्लेट के हत्यारे को 10 साल की जेल, यौन शोषण के बाद समुद्र तट पर मरने छोड़ दिया था

अपनी मां और भाई-बहनों के साथ गोवा में छुट्टियां मनाने आयी स्कार्लेट (15), 18 फरवरी, 2008 को लोकप्रिय अंजुना बीच पर मृत पाई गई थी। उसके शरीर पर चोट के निशान थे। शव परीक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, मौत का कारण डूबना बताया गया था

जज बोले- क्रिकेट मैच में मस्‍ती तो होगी ही; मैदान से 40 किमी दूर रहने वाले ने की थी शोर की शिकायत

वकील कपिल सोनी ने आईपीएल मैचों से होने वाले शोर-शराबे पर शिकायत की थी। उन्होंने साल 2014 में जनहित याचिका दायर की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैचों के दौरान मुंबई के वानखेडे और पुणे के सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम में ध्वनि प्रदूषण के मानकों और नियमों का उल्लंघन हुआ था।

बॉम्बे HC का बड़ा फैसला: मराठा आरक्षण बरकरार, 16 से घटाकर किया 12 से 13 प्रतिशत

बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा। साथ ही कहा कि आरक्षण प्रतिशत 16 से घटाकर 12 से 13 प्रतिशत किया जाना चाहिए।

जांच प्रभावित कर रही अडानी की कंपनी, डाल रही है अड़चनें- हाईकोर्ट में डीआरआई की गुहार

राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने बॉम्बे हाईकोर्ट में हलफनामा दायर कर अंडानी संमूह की कंपनी के खिलाफ जांच बाधित करने का आरोप लगाया है। डीआरआई अंडानी समूह की तरफ से इंडोनेशिया से कोयला आयात से संबंधित मामले की जांच कर रही है।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपना टाइम खराब करने वाली 75 साल की महिला पर लगाया 10 लाख का जुर्माना, जानें क्या है माजरा

याचिकाकर्ता रेणुका बाटलीवाला ने बीएमसी की तरफ से 1 फरवरी को जारी किए गए आदेश को चुनौती दी थी। इस आदेश में महिला को उनके पवई स्थित करीब ढाई हजार वर्गमीटर के दो प्लॉट्स दो हफ्तों के भीतर खाली करने को कहा गया।

कोमा में पति, डॉक्टर पत्नी मांग रही है प्रॉपर्टी बेचने का अधिकार

महिला डॉक्टर ने आग्रह किया कि उसे पति की संपत्ति का मैनेजर बनाया जाए ताकि कुछ अचल और चल संपत्तियों को बेचकर इलाज के खर्चे को पूरा कर सके। बच्चों की पढ़ाई पर कुछ पैसे खर्च कर सकें।

फडणवीस सरकार पर कोर्ट का तंज- क्या सीएम के पास वक्त नहीं है

बंबई उच्च न्यायालय ने तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर और गोविंद पानसरे की हत्या की जांच की गति पर बृहस्पतिवार (28 मार्च) को नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि क्या इन मामलों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री के पास वक्त नहीं है।

‘अलीबाग से आया है क्या’ बोलने वालों की अब खैर नहीं, बॉम्बे HC में लगी याचिका

महाराष्ट्र के बॉम्बे हाई कोर्ट में शुक्रवार को ‘अलीबाग से आया है क्या ‘ पर बैन लगाने के लिए एक याचिका दायर की गई है। अलीबाग के राजेंद्र ठाकुर ने यह याचिका दायर की है।

एक्टर अर्जुन रामपाल पर एक करोड़ का लोन नहीं चुकाने का आरोप, बॉम्बे हाई कोर्ट तक पहुंचा मामला

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल की मुसीबतें एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही हैं। दरअसल उनके खिलाफ एक करोड़ रुपए लोन का पैसा न लौटा पाने पर बॉम्बे हाई कोर्ट में केस दायर किया गया है।

60 चीनी व‍िशेषज्ञों के ल‍िए जारी हुआ ‘भारत छोड़ो’ नोट‍िस, कोर्ट पहुंची कंपनी

कंपनी की मोबाइल बनाने वाली यूनिट दमन तथा सिलवासा में स्थित है। इसके अधिकतर शेयर होल्डर हांगकांग के रहने वाले हैं।

भरण-पोषण की जिम्‍मेदारी पति की, भाग नहीं सकता : बॉम्‍बे हाईकोर्ट

कोर्ट ने स्पष्ट कहा कि प्राथमिक तौर पर पति की जिम्मेदारी मेंटेनेंस उठाने की है और वह इससे भाग नहीं सकता। याचिका पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने पति को 75 हजार रुपए महीना देने को कहा है।

‘राम जन्मभूमि’ का ट्रेलर यूट्यूब पर दिखाने को लेकर कोर्ट ने लगाई रोक, डायरेक्टर से कहा- बंद करें प्रचार

कोर्ट ने फिल्म के निर्देशक वसीम रिजवी से उसका प्रचार-प्रसार बंद करने के लिए भी कहा है।

अक्‍सर नशे में झगड़ा करना क्रूरता, पत्‍नी को आत्‍महत्‍या के लिए उकसाना नहीं: हाईकोर्ट

केसरे शराब पीता था। उसे पत्नी सुशीला का चरित्र खराब होने की शंका थी, जिसे लेकर वह उसकी पिटाई करता था।

बॉम्‍बे हाई कोर्ट का बड़ा फैसला- पुरुष को ‘नपुंसक’ कहना मानहानि

हाईकोर्ट ने यह बात एक महिला की उस अर्जी को खारिज करते हुए कही जिसमें पति की शिकायत पर उसके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की गई। हाईकोर्ट ने कहा कि इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल मानहानि के तहत अपराध है।

जस्‍ट नाउ
X