Black Money

चौपाल: भ्रष्टाचार के विरुद्ध

दरअसल, जब तक भ्रष्टाचार की राजनीतिक बुनियाद पर चोट नहीं की जाती, भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई भी मुहिम तार्किक परिणति तक नहीं पहुंच सकती। चुनाव कितने खर्चीले हैं, चुनावों में कितना बेहिसाब धन बहाया जाता है, हर कोई जानता है। लेकिन यह कितने लोग जानते हैं कि यह सारा धन किन जगहों से, किन स्रोतों से जुटाया जाता है?

नोटबंदी से काला धन कम करने और पारदर्शिता को बढ़ावा मिला, नोटबंदी के चार साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि चार साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस कदम का मकसद अपने कुछ “उद्योगपति मित्रों” की मदद करना था और इसने भारतीय अर्थव्यवस्था को “बर्बाद” कर दिया।

कोरोना काल में नोटबंदी से भी ज्यादा कसी ब्लैक मनी पर लगाम, डिजिटल ट्रांजेक्शन में भी बड़ा इजाफा

देश के 300 जिलों के 15,000 लोगों के आधार पर बनी लोकल सर्कल की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 में बिना रसीद के अपनी मासिक खरीदारी करने वाले लोगों की संख्या में 50 फीसदी की कमी आई है।

विदेशों में छिपाए 500 बिलियन डॉलर वापस लाने का प्लान! सरकारी पैनल ने दी ELEPHANT BONDS लाने की सलाह

एलिफैंट बांड के जरिए वे लोग जिन्होंने विदेशी बैंकों में अपने काले धन को छिपाकर रखा हुआ और जिसकी जानकारी सरकार को भी नहीं है उसे वापस लाने में मदद मिलेगी।

भारत की जीडीपी 64.5 खरब, विदेश में जमा काला धन 77.4 खरब रुपए- सही आंकड़े जुटाने में संसदीय समिति के छूटे पसीने

विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक जिन क्षेत्रों में बेहिसाब आय की गुंजाइश है, उनमें रियल एस्टेट, खनन, फार्मास्यूटिकल, पान मसाला, गुटका-तंबाकू, कमोडिटी मार्केट, फिल्म इंडस्ट्री, शिक्षण संस्थान आदि हैं।

काले धनकुबेरों पर प्रहार: स्विस बैंक ने 50 भारतीयों को भेजा अंतिम अपील का नोटिस, देखें- लिस्ट में किस-किस के नाम

स्विटजरलैंड उसके बैंकों में खाते रखने वाले ग्राहकों की गोपनीयता बनाये रखने को लेकर एक बड़े वैश्विक वित्तीय केन्द्र के रूप में जाना जाता रहा है। लेकिन कर चोरी के मामले में वैश्विक स्तर पर समझौते के बाद गोपनीयता की यह दीवार अब नहीं रही।

कालेधन पर निगाह रखने वाली खुफिया एजेंसी में कर्मचारियों का टोटा, आधे पद खाली, पर काम 15 गुना बढ़ा

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार आतंकवादियों को वित्त पोषण तथा मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक व्यवस्था की अगले साल की शुरूआत में वैश्विक समीक्षा होगी और एफआईयू के कार्यबल में कमी से प्रतिकूल टिप्पणी मिल सकती है।

ब्लैकमनी पर हरकत में स्विस सरकार, इन दो भारतीय कंपनियों की जानकारी देने के लिए हुई राजी

स्विट्जरलैंड दो कंपनियों और तीन लोगों के बारे में भारतीय एजेंसियों को जानकारी देने के लिये राजी हो गया है। दोनों भारतीय कंपनियों में से एक सूचीबद्ध कंपनी है जबकि दूसरी कंपनी का तमिलनाडु के कुछ राजनेताओं से संबंध बताया जाता है।

विदेश से आए काले धन पर पीएमओ खामोश, सीआईसी के आदेश के बावजूद सूचना देने से इनकार, जांच का दिया हवाला

केन्द्रीय सूचना आयोग ने 16 अक्टूबर को एक आदेश पारित किया था जिसमें पीएमओ से 15 दिनों के भीतर काले धन का ब्यौरा मुहैया कराने के लिए कहा गया था। इसी के जवाब में पीएमओ ने सूचना देने से इनकार कर दिया।

बच्ची की स्कूल फीस नहीं जमा कर पाने वाले के बैंक अकाउंट में निकले ढाई करोड़ रुपए, जांच हुई तो सामने आया चौंकाने वाला सच

अपनी बच्ची की स्कूल फीस ना दे पाने वाले के बैंक अकाउंट से निकले ढाई करोड़ तो जांच अधिकारियों के भी पैरों तले जमीन खिसक गई।

RTI से खुलासा: गुजरातियों ने चार महीने में घोषित किया 18,000 करोड़ रुपये काला धन

जानकारी पाने के लिए झाला ने 21 दिसंबर, 2016 को ये अर्जी दाखिल की थी। ये आवेदन अहमदाबाद के रहने वाले प्रॉपर्टी डीलर महेश शाह की 13,860 करोड़ रुपये की अघोषित आय का खुलासा होने के बाद किया गया था।

कालेधन पर सरकार की बड़ी कारवाई, देश के 21 लाख कंपनी निदेशकों पर लटक रही तलवार

इस साल की शुरुआत में MCA ने सभी कंपनी निदेशकों को DIN नंबर पाने के लिए केवाईसी नियमों का पालन करना अनिवार्य कर दिया था। सरकार का मकसद ड्राइवर, घरेलू कामकाजी महिला और इसी तरह के अन्य लोगों को कंपनी निदेशक बनाने के गोरखधंधे पर रोक लगाना है।

राजस्‍थान के नए भाजपा प्रभारी बोले- हमने पूरा कर दिया है 15 लाख देने का चुनावी वादा

राजस्थान भाजपा के नए प्रदेश प्रभारी मदनलाल सैनी ने कहा कि हमने पीएम मोदी द्वारा लोकसभा चुनाव में 15 लाख देने के वादे को पूरा कर लिया है।

स्विस बैंकों में भारत से जुड़े निष्क्रिय खातों का कोई दावेदार नहीं, अब तक कोई नहीं आया सामने

स्विटजरलैंड को पिछले कई सालों से लेकर अब तक काला धन छिपाने का सबसे सुरक्षित ठिकाना समझा जाता था। लेकिन कथित टैक्स चोरी पर दुनिया भर में मचे हाहाकार के बाद स्विस सरकार भी इस बात पर सहमत हुई कि वह अपने देश में कड़े बैंकिंग नियम लागू करेगी।

50% काला धन बढ़ने पर PM मोदी पर बरसीं मायावती, कहा- नाकामी का श्रेय नहीं लेंगे

मायावती ने कहा कि भारतीय रुपये का लगातार अवमूल्यन क्यों हो रहा है तथा भारतीय पासपोर्ट की अहमियत खासकर अमेरिका में लगातार क्यों कम होती जा रही है, सरकार को इस बात का भी जवाब जनता को ज़रुर देना चाहिये।

स्विस बैंकों में जमा पैसों के मामले में भारत 15 पायदान ऊपर चढ़ा, पाकिस्‍तान 72वें नंबर पर

स्विट्जरलैंड ने भारत समेत कई देशों के साथ स्वत: सूचना साझा करने की संधि पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे अब भारत को अगले साल जनवरी से स्विस बैंक में धन जमा करने वालों की जानकारी स्वत: मिलना शुरु हो जाएगी।

छापे से हुआ मेडिकल सेंटर और डॉक्टरों के गोरखधंधे का पर्दाफाश, सौ करोड़ का काला धन भी मिला

उन्होंने विदेशी मुद्रा जब्त की और विदेशी बैंक खातों का पता लगाया जिनमें करोड़ों रुपए जमा थे।

वक़्त की नब्ज़ : खुलासे और तहखाने

याद रखिए कि ऐसा शायद ही कोई विदेशी पर्यटक होगा, जो ताजमहल देखने न गया हो, लेकिन आगरा शहर का यह हाल है कि उसका ज्यादातर हिस्सा झुग्गी बस्ती जैसा दिखता है।

आज का राशिफल
X