Bird flu

राजनीति: पक्षियों की सुरक्षा पर सवाल

प्रवासी पक्षी अपनी लंबी यात्रा से विभिन्न संस्कृतियों और परिवेशों को जोड़ने का कार्य करते हैं। ये पक्षी रेगिस्तान, समुद्र और पहाड़ों को पार करके एक देश से दूसरे देश का सफर करते हैं। पक्षियों की ज्ञात प्रजातियों में उन्नीस फीसद नियमित रूप से प्रवास करते हैं। गौरतलब है कि प्रवासी पक्षी जैव विविधिता का हिस्सा हैं। अगर इनका संरक्षण पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं किया गया तो, कुछ ही सालों में बचे प्रवासी और देशी पक्षी हमेशा के लिए लुप्त हो जाएंगे।

कोरोना के कहर के बीच 10 राज्यों में Avian Influenza की पुष्टि, कौवा और प्रवासी तथा जंगली पक्षियों के पॉजीटिव मिलने के बाद से हड़कंप

पंजाब के मोहाली में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद 53,000 पक्षियों को मारा जाएगा। भोपाल में हुई जांच मेंं इनमें एच5 एन8 होने की पुष्टि हुई है।

दिल्ली चिड़ियाघर में मृत मिले उल्लू में बर्ड फ्लू की पुष्टि

भोपाल स्थित आइसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान में आरटीपीसीआर पद्धति से जांच में उसके एच5एन8 एवियन इनफ्लुएंजा से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

सेहत: बर्ड फ्लू- खतरा और बचाव, कोरोना के बाद एक और बुखार

बर्ड फ्लू का संक्रमण मुर्गा, मोर और बत्तख जैसे पक्षियों में तेजी से फैलता है। बर्ड फ्लू का मुख्य कारण पक्षियों को ही माना जाता है।

दिल्ली में Bird Flu, दुकानों और रेस्तराओं में चिकन बेचने पर लगी रोक

दिल्ली में मृत मिले कौओं और बत्तखों के नमूनों में सोमवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने लगाई रोक

बर्ड फ्लू ने दिल्ली में भी दी दस्तक, जानिए बचाव के लिए क्या करें और किन चीजों से बचना जरूरी

Bird Flu Guidelines: जो लोग पक्षियों को पालते हैं, उन्हें उनकी सुरक्षा के साथ ही साफ-सफाई और डिसइंफेक्शन का भी ध्यान रखना चाहिए

Bird Flu के मद्देनजर UP ‘नियंत्रित क्षेत्र’ घोषित, COVID-19 के बीच 10 राज्यों में दे चुका है दस्तक

हालांकि, केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यों से मुर्गा मंडियों को बंद नहीं करने और कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित न करने को कहा। ऐसा इसलिए, क्योंकि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है। हालांकि, देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है।

कोरोना के बीच बर्ड फ्लू: बोले मंत्री ग‍िर‍िराज- 2006 से देख रहे हैं, खाना सही से पका हो तो खतरा नहीं

मध्य प्रदेश में अब तक 13 जिलो जिला इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा में कौओ में बर्डफ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

Coronavirus, Bird Flu: मध्य प्रदेश में अब मृत मिले कबूतर, मचा हड़कंप; जुटाए गए सैंपल

Coronavirus, Bird Flu: एनमिल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मरी हुई बत्तखों और कौवौं के भोपाल भेजे गए आठों सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

सात राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, दिल्ली और महाराष्ट्र के नमूने भी टेस्ट के लिए भेजे गए

गुजरात के सूरत जिले और राजस्थान के सिरोही जिले में कौए और वन्य पक्षियों के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है।

Avian Influenza के नाम से भी जाना जाता है Bird Flu, कैसे फैलती है ये बीमारी और क्या हैं लक्षण व बचाव के तरीके?

पोल्ट्री फार्म में काम करने वाले लोग, जो पक्षियों के संपर्क में सीधे तौर पर रहते हैं उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने कि जरूरत है। 

संजय झील और पार्कों पर लगाया ताला, बर्ड फ्लू के डर से दिल्ली विकास प्राधिकरण ने उठाया कदम

संजय झील में शनिवार को 10 बत्तखों के मरने की सूचना पर पहुंचे पशुपालन विभाग ने नमूने प्रयोगशाला में भेज दिए हैं। इसके अलावा, जिला पार्क जसोला में पिछले चार दिनों में 24 कौवे मृत पाए गए।

बर्ड फ्लू का खतराः दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी दस दिनों के लिए बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अभी तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला सामने नहीं आया है। 104 नमूने जांच के लिए जालंधर भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट सोमवार को आएगी।

कोरोना के बीच पैर पसार रहा Bird Flu! 800 मुर्गियों की मौत के बाद महाराष्ट्र 8वां प्रभावित सूबा, दिल्ली भी शिकार

महाराष्ट्र के परभणी जिले के कलेक्टर ने बताया कि मुरम्बा गाँव के एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गी फार्मों में सभी पक्षियों को मारने के आदेश दिए गए हैं।

Bird Flu: बर्ड फ्लू के दौरान चिकन और अंडे खाने को लेकर हैं असमंजस में? जानें क्या है WHO की राय

बर्ड फ्लू फैलने से कई राज्यों में पोल्ट्री पक्षियों के संदिग्ध परिस्थियों में मरने की ख़बरें आ रही है। ऐसी स्थिति में WHO ने पोल्ट्री उत्पाद खाने को लेकर एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि..

हरियाणा: कोरोना के बाद H5N8 वायरस से हड़कंप! मंत्री ने बताया- 1 महीने में 4 लाख मुर्गों की हो गई मौत

मंत्री ने यह भी बताया कि हरियाणा के पांच पोल्ट्री फॉर्म की मुर्गियों को मारने के लिए टीमें बना दी गयी है। इस दौरान करीब 1 लाख 60 हजार मुर्गियों को मारा जाएगा। साथ ही पोल्ट्री फॉर्म के कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच भी की जाएगी।

चौपाल: खतरे के विषाणु

पहले ही महामारी की गंभीर चुनौतियों के बीच बर्ड फ्लू का खतरा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। देश के अनेक राज्यों से पक्षियों की संदिग्ध मृत्यु की खबरें सुर्खियों में हैं। हिमाचल प्रदेश में करीब अठारह सौ पक्षियों की मृत्यु हो चुकी है।

कोरोना के साथ अब बर्ड फ्लू का खतरा, केंद्रीय मंत्री बोले- इंसानों मे भी फैल सकता है, केंद्र ने जारी की गाइडलाइन

सरकार के अनुसार देश में इंसानों में बर्ड फ्लू से संक्रमण का कोई भी मामला अभी तक रिपोर्ट नहीं किया गया है।

ये पढ़ा क्या?
X