bipin rawat

आतंक के खात्मे को CDS बिपिन रावत ने सुझाया ‘मंत्र’, कहा- वैसे ही निटपना होगा, जैसे…

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि आतंकवाद से निपटने के लिए बेहद कड़ा रुख अपनाने की जरूरत है

जानें जनरल मनोज मुकुंद नरवाने कोः 37 साल का आर्मी एंक्सपीरियंस, चीन मामलों में हैं माहिर; JK में भी कस चुके हैं आतंक पर ‘अटैक’

अपनी 37 वर्षों की सेवा में जनरल नरवाने जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर में शांति और उग्रवाद विरोधी अभियानों तथा कई कमानों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर इंफेंट्री ब्रिगेड में भी सेवा दे चुके हैं।

बिपिन रावत भी थे अनजान, फेयरवेल डिनर में जब जनरल के पास जा PM नरेंद्र मोदी बोले- आप ही बनेंगे पहले CDS

बिपिन रावत भी इस बात से अनजान थे कि देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद उन्हें संभालाने के लिए मिलेगा।

अब से इस लिबास में दिखेंगे जनरल बिपिन रावत, देखें कैसी है देश के पहले CDS की यूनिफॉर्म

जनरल रावत ने 31 दिसंबर 2016 को सेना प्रमुख का पद संभाला था। वह मंगलवार को सेवानिवृत्त हो रहे थे। सेना प्रमुख बनने से पहले उन्होंने पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा, चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा और पूर्वोत्तर में विभिन्न संचालनात्मक जिम्मेदारियां संभाल चुके थे।

रिटायरमेंट से ऐन पहले बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, 31 दिसंबर को ही नए सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवाने की शपथ

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने मंगलवार को 28वें आर्मी चीफ के तौर पर कमान संभालेंगे। जनरल रावत के बाद वह देश के नए सेना प्रमुख होंगे।

‘CDS’ की दौड़ में आगे चल रहे जनरल बिपिन रावत के हिंसक प्रदर्शन वाले बयान पर विवाद- ओवैसी ने दी सीमा में रहने की नसीहत

एक तरफ ओवैसी ने उन्हें सीमा में रहने की नसीहत दी तो दूसरी तरफ दिग्विजय ने उनके बयान पर सहमति तो जताई लेकिन साथ-साथ उन्हें नसीहत भी दे डाली।

सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल रहे मेजर जनरल सेना से बर्खास्त, ढाई साल पहले लगे थे यौन शोषण के आरोप

बता दें कि मेजर जनरल नॉर्थ ईस्ट में तैनात थे, तभी 2016 में उन पर ये आरोप कैप्टन रैंक की महिला अधिकारी ने लगाए थे। हालांकि, मेजर ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था।

नए चीफ ऑफ डिफेन्स (CDS) और NSA अजीत डोभाल में हो सकता है टकराव? जानें- क्या हो सकता है रोल

मौजूदा व्यवस्था के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा की जवाबदेही एनएसए के जिम्मे है। लेकिन अगर सीडीएस की नियुक्ति होने पर राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर उनकी भी जवाबदेही होगी।

Article 370: ‘तब बिना बंदूकों के मिलते थे’, आर्मी चीफ बिपिन रावत ने याद किया कश्मीर का पुराना वक्त

आर्मी चीफ ने कहा कि सेना कश्मीरियों से बिना बंदूकों के मिला करती थी। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान को सख्त संदेश भी दिया है।

…तो आर्मी में लागू नहीं होगा सुप्रीम कोर्ट का आदेश, सेनाध्‍यक्ष बोले- आर्मी में समलैंगिकता को इजाजत नहीं

सेना प्रमुख की टिप्पणी पर एलजीबीटी अधिकारों के लिए काम करने वाले अशोक रो कवि ने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि वह इसे नियंत्रित कर सकते हैं, उसने कुछ असत्य बातें कही, समलैंगिकता हमेशा हमारी संस्कृति में थी और होमोफोबिया अंग्रेजों के साथ आया था।”

नए साल पर बोले आर्मी चीफ- देश के स्‍थायित्‍व को खतरा, जटिल सुरक्षा चुनौतियों से जूझ रहा भारत

जनरल रावत ने कहा कि क्षेत्रीय अखंडता को सुनिश्चित करने के लिए हमारे जवान धैर्य, दृढ़ संकल्प के साथ चुनौतीपूर्ण, अमानवीय और शत्रुतापूर्ण हालात में भी मजबूती से खड़े हुए हैं।

महिलाओं को लड़ाई पर नहीं भेज सकते, मैटर्निटी लीव नहीं देंगे तो बवाल हो जाएगा : आर्मी चीफ

‘सेना में आने वाले ज्यादातर सैनिक ग्रामीण इलाकों के होते हैं। अगर कोई महिला अधिकारी उन्हें ऑर्डर देगी तो वह इस स्थिति में असहज होंगे। रावत ने साथ ही आर्मी में मैटरनिटी लीव का भी मुद्दा उठाया’।

आर्मी चीफ ने दी चेतावनी- जल्द ऐक्शन लें वर्ना बहुत देर हो जाएगी

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत की पंजाब को लेकर यह चेतावनी ऐसे समय में सामने आयी है, जब बीते हफ्ते ही पंजाब के पटियाला में ISI समर्थित एक आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ है।

कोर्ट ऑफ इंक्‍वायरी में दोषी पाए गए कर्नल को सेना प्रमुख बिपिन रावत ने किया बर्खास्‍त

कर्नल पर लगे मिसकंडक्टिंग के आरोपों पर कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में सुनवाई हुई, जिसमें उनके खिलाफ पुख्ता सबूत मिले, जिसके आधार पर कर्नल को दोषी करार दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नल के खिलाफ सारे सबूत थे।

कश्मीरियों को आर्मी चीफ का संदेश- सीरिया, पाकिस्तान में तो टैंक चल जाते हैं, हमसे लड़ोगे तो हम भी लड़ेंगे

भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कश्मीर में अशांति फैलाने वाले गुटों को साफ चेतावनी दी है कि आजादी की मांग कभी पूरी नहीं होने वाली। उन्होंने साफ कहा-हमसे लड़ोगे तो हम भी लड़ेंगे।

सेना प्रमुख रावत ने भ्रष्टाचार पर मांगी कंपनियों की मदद, माना- लिप्त हैं कुछ सैन्यकर्मी

सीएडी को आर्मी कैंटीन भी कहा जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्मी कैंटीन ने वित्तीय वर्ष 2018 में 18000 करोड़ रुपए का सेल किया है, जो कि भारत में बिकने वाले गुड्स का 5 से 7 फीसदी है। साल 2011 में एक संसदीय पैनल ने सैनिकों को राशन मुहैया कराने वाली कैंटीन में जारी भ्रष्टाचार को लेकर सेना को घेरा था।

आर्मी चीफ बोले- जहां सरकार नहीं पहुंचती वहां हम देते हैं शिक्षा-स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं; सैनिक भी भरते हैं टैक्‍स

गुरुवार (1 मार्च) को वह ‘राष्ट्र निर्माण में सशस्त्र बलों को सहयोग’ विषय पर एक सेमिनार में थे। रावत ने इस दौरान कहा, “देश के सबसे दूरवर्ती इलाकों में सशस्त्र बल शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं लोगों तक पहुंचाते हैं। खासकर उन स्थानों पर, जहां सरकार नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में उन जगहों पर भारी संख्या में लोग सशस्त्र बलों पर निर्भर रहते हैं।”

अजमल की पार्टी पर बोले आर्मी चीफ तो भड़के ओवैसी, मौलाना ने कहा- धक्का लगा

असम में एक सेमिनार में दिए भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बयान पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि उन्हें राजनीतिक मामलों में दखल नहीं देना चाहिए और ऐसा बयान देना उनका काम नहीं है।

ये पढ़ा क्या?
X