ताज़ा खबर
 

bihar flood

Bihar Flood: बिहार के मंत्री लक्ष्मेश्वर राय बोले- मौत तो हर बार होती है, इस बार बाढ़ जिम्मेदार

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से मारे गए लोगों को लेकर उनका कहना है कि, ”मौत तो मौत है। मौत अपने आप होती है। मौत स्वाभाविक है। चाहे किसी भी कारण से हो, लेकिन मौत स्वाभाविक चीज है।इतना ही नहीं उनका कहना है कि मौत की हर बार कोई ना कोई वजह होती है।

Bihar: बाढ़ और बारिश के बीच आसमानी आफत का कहर, बक्सर में आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत

बक्सर में बारिश के साथ आई आसमानी आफत से कई जिंदगियां तबाह हो गईं। यहां आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की झुलसकर मौत हो गई।

BIHAR, FLOOD, BIHAR FLOOD NEWS

Bihar flood: बिहार में बाढ़ का कहर जारी, अबतक 102 लोगों की मौत; 72 लाख प्रभावित

बिहार के 12 जिलों में आई बाढ से अबतक 102 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 72 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। लोगों को अस्थायी आश्रय बनाकर आसमान के नीचे रहना पड़ रहा है।

flood

Assam-Bihar Flood: असम में 47 तो बिहार में अब तक 92 लोगों की बाढ़ से मौत, लाखों लोग हुए बेघर

Bihar, Assam Floods: बिहार में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 92 तक पहुंच गई है। वहीं असम में बाढ़ में 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है।

राजनीतिः बिफरती नदियां और खतरे

बगैर सोचे-समझे नदी-नालों पर बांध बनाने के कुप्रभावों के कई उदाहरण पूरे देश में देखने को मिल रहे हैं। वैसे शहरीकरण, वन विनाश और खनन तीन ऐसे प्रमुख कारण हैं जो बाढ़ की विभीषिका में उत्प्रेरक का काम कर रहे हैं। जब प्राकृतिक हरियाली उजाड़ कर कंक्रीट का जंगल सजाया जाता है तो जमीन की जल सोखने की क्षमता तो कम होती ही है, सतही जल की बहाव क्षमता भी कई गुना बढ़ जाती है। फिर शहरीकरण के
कूड़े ने समस्या को बढ़ाया है।