Bihar Elections

बिहारः JDU चीफ नीतीश कुमार चुने गए NDA विधायक दल के नेता, 7वीं बार लेंगे CM पद की शपथ

नीतीश थोड़ी देर में राज भवन रवाना होंगे, जबकि कल यानी सोमवार को उनका शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो सकता है।

बिहार चुनाव: चिराग रोल से JDU खस्ताहाल, आहत नीतीश कुमार नहीं बनना चाहते सीएम, ढांढस देने पहुंचे बड़े BJP नेता

जदयू के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी में यह आमराय है कि भाजपा चिराग पासवान से उस प्रभावशाली तरीके से नहीं निपटी जिस तरह उसे चुनाव अभियान के दौरान करना चाहिए था।

संपादकीय : बिहार का रुझान

बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों ने एक बार फिर यह साबित किया है कि लोग जातीय समीकरणों को तरजीह देने के बजाय विकास और सुशासन के लिए मतदान करने लगे हैं। हालांकि हर राजनीतिक दल ने वहां जातीय आधार पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और उसी समीकरण पर हार-जीत का गणित हल किया जा रहा था, मगर यह समीकरण पूरी तरह कारगर साबित नहीं हुआ।

बिहार में आखिरी चरण के लिए मतदान, नीतीश को लेकर जदयू प्रवक्ता ने कहा- राजनेता और डॉक्टर कभी रिटायर नहीं होते

बिहार चुनाव के नतीजों से पहले शनिवार सात नवंबर को शाम पांच बजे एग्जिट पोल्स आएंगे।

मोदी या शाह एक फोन कर दें तो नीतीश के खिलाफ एक भी शब्द नहीं बोलेंगे चिराग पासवान, डिबेट में बोले आशुतोष

आशुतोष ने कहा कि मौजूदा समय में बिहार में लड़ाई सिर्फ ये है कि अगर भविष्य में नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू कमजोर होती है तो भाजपा के लिए रास्ता साफ हो जाएगा।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कोरोना पॉजिटिव, बिहार चुनाव में पार्टी के लिए किया था प्रचार

भाजपा नेत्री ईरानी सक्रिय रूप से बिहार और उप चुनाव वाले गुजरात में प्रचार करती नजर आती रही हैं।

लालू पर गरम, पर चिराग पर नरम? सासाराम रैली में RJD परिवार पर बरसे PM, पर नहीं किया लोजपा का जिक्र

पीएम ने रैली के दौरान ज्यादातर समय नीतीश सरकार की तारीफों के ही पुल बांधे और राज्य में विकास के लिए फिर से जिताने की आवाज उठाई।

चिराग ने मेनिफेस्टो में किया सीता मंदिर बनाने का वादा, कहा- कोटा और मुखर्जी नगर जैसे एजुकेशन हब बनाएंगे

घोषणापत्र में वादा किया गया है कि सरकारी विभाग के सभी पदों को जल्दी भरा जाएगा, साथ ही कॉन्ट्रैक्ट में काम कर रहे कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा।

लोस चुनाव में अधिकतम 77 लाख रुपए खर्च कर सकेंगे उम्मीदवार, केंद्र सरकार ने तय की लोकसभा और विधानसभा चुनाव में खर्च की सीमा; अधिसूचना जारी

कानून मंत्रालय द्वारा जारी की गई एक अधिसूचना के अनुसार लोकसभा चुनाव लड़ रहा उम्मीदवार अब अधिकतम 77 लाख रुपए खर्च कर सकता है।

Bihar Elections 2020: नहीं रहे कोरोना संक्रमित मंत्री कपिल देव कामत, शपथ के दौरान ठीक से नहीं पढ़ पाए थे लाइन; बहू को JDU ने बनाया कैंडिडेट

कामत पहले ही किडनी की समस्या से पीड़ित थे, कोरोना के इलाज के साथ उनका डायलिसिस भी जारी था।

Bihar Elections 2020: कांग्रेस में सस्पेंस, घोषित किए 21 उम्मीदवार, लेकिन 49 सीट पर नेताओं को नहीं है विस क्षेत्र की जानकारी

बछवारा सीट सीपीआई के खाते में जाने पर कांग्रेस में काफी नाराजगी है। ये सीट 2015 के विधानसभा चुनाव में दिग्गज कांग्रेसी नेता रामदेव राय ने जीती थी।

सोनिया का नारा लगवाना बदतमीजी- बोले पैनलिस्ट, तो भड़के कांग्रेसी- संघी गुलाम, तिरंगा फहराने की औकात नहीं, भाषण दे रहे हो?

डिबेट में कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आरएसएस के अवनिजेश अवस्थी पर निशाना साधते हुए उन्हें संघ का गुलाम तक कह डाला।

Bihar Elections 2020 : नीतीश कुमार से मिले जेपी नड्डा, सीट शेयरिंग को लेकर हुई बातचीत

नड्डा ने सीएम नीतीश कुमार से मुलाक़ात की और विधानसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग और चुनावी रणनीति पर भी चर्चा की।

Bihar Elections 2020: नीतीश के दलित दांव पर तेजस्वी का OBC कार्ड- सरकार बनी तो 4.5 लाख पदों पर करेंगे तुरंत बहाली

तेजस्वी पत्रकारों से बोले, “चूंकि, चुनाव नजदीक हैं। नीतीश कुमार ने बिहार में मारे गए SC/ST लोगों के बच्चों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया। पर OBC या फिर सामान्य वर्ग के जो लोग मारे गए, उनकी संतानों को नौकरी क्यों नहीं दी जा रही?”

रघुवंश, कांति सिंह समेत 7 सांसद तोड़ लालू ने बना ली थी नई पार्टी, अगले साल कब्जा ली 17 सीटें, जानें-‘RJD’ बनने की इनसाइड स्टोरी

जनता दल के अध्यक्ष पद से भी लालू यादव की छुट्टी हो गई और उनकी जगह शरद यादव पार्टी अध्यक्ष बन गए। सीएम के साथ ही जनता दल के अध्यक्ष का भी पद गंवाने के बाद लालू यादव को सत्ता अपने हाथ से फिसलती नजर आयी।

बिहार: जेडीयू और एलजेपी में बढ़ रही दूरियां, चिराग पासवान बोले- हम बीजेपी के सहयोगी किसी और के नहीं, 41 सीटों पर ठोका दावा

चिराग पासवान ने पार्टी नेताओं को किसी भी परिस्थिति में चुनाव लड़ने को तैयार रहने को कहा था। पासवान ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी केन्द्र में एनडीए की सहयोगी है बिहार में नहीं।

बिहार चुनावः पार्टी में अंदरुनी कलह के बीच तेज प्रताप ने किया भाई तेजस्वी यादव के सीएम उम्मीदवारी का ऐलान

हाल ही में राजद के पांच एमएलसी पार्टी छोड़कर जदयू में शामिल हो गए थे। इसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने भी कोरोना संक्रमण के चलते पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

ये पढ़ा क्या?
X