bihar election 2020

Bihar Elections 2020: कौन है यह संत, जो है मैदान में सामने बाहुबली अनंत के?

राजीव लोचन ने मोकामा के राम रतन सिंह कॉलेज से 1974 में राजनीति विज्ञान में स्नातक किया हुआ है। खेती उनका मुख्य पेशा है और इसके साथ ही वह समाजसेवी भी हैं।

Bihar Elections 2020 से पहले चिराग पासवान का ‘मंदिर कार्ड’, कहा- सिया बिन राम अधूरे हैं, इसलिए कराऊंगा सीतामढ़ी में सीता मंदिर निर्माण

चिराग पासवान ने अपने एक ट्वीट में लिखा कि “सिया बिन राम अधूरे हैं। इसी लिए भगवान राम के मंदिर बनने के साथ सीतामढ़ी में माता सीता के भव्य मंदिर का निर्माण बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट लागू कर बनवाऊंगा।”

बिहार चुनाव 2020: जदयू प्रवक्ता ने डिबेट में कहा- तेजस्वी और राजद ने जमीन हड़पी, राजद प्रवक्ता कहने लगे – इनका ऑडियो बंद करिये ये बौखला गए हैं

जदयू प्रवक्ता अजय आलोक ने राजद के साढ़े पांच लाख नौकरी देने के वादे पर कहा कि इसके लिए 60 हजार करोड़ रुपए की जरुरत होगी तो ये पैसा क्या भगवान कुबेर देंगे?

बिहार चुनाव: बोले नीतीश कुमार- एंटी इंकम्बेन्सी है तो अच्छा है, फुर्सत मिल जाए, अभी दिन-रात सेवा करते रहते हैं

सीएम नीतीश कुमार से सवाल किया गया तो उन्होंने हैरान करने वाला जवाब दिया। नीतीश कुमार ने कहा कि ‘एंटी इंकम्बेंसी है तो अच्छा है, फुर्सत मिल जाए।’

बिहार चुनावः आप तो तीन-तीन घंटे बिना पानी पिए भाषण देते हैं, पत्रकार ने की नीतीश कुमार की तारीफ तो लोगों ने कर दिया ट्रोल

आपको बता दें कि प्रदेश में तीन फेज में विधानसभा के चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी। दूसरे फेज का चुनाव 3 नवंबर को और तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा।

मुख्तार अब्बास नकवी बोले, वोट के लिए देश की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे तेजस्वी, कांग्रेस बताए कट्टरपंथी संगठनों के साथ संबंध

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि कांग्रेस को जमात-ए-इस्लामी और पीएफआई के साथ संबंधों पर अपना रुख स्पष्ट कर देना चाहिए। उन्होंने तेजस्वी यादव पर भी आरोप लगाया कि वह देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

बिहार चुनावः गांव में भाजपा विधायक की प्रचार गाड़ी पहुंचते ही भड़क गई महिलाएं, अपशब्द बोलते हुए फाड़ डाले पोस्टर

भाजपा विधायक केदार प्रसाद गुप्ता की प्रचार गाड़ी गांव में पहुंची थी। जैसे ही गाड़ी गांव में दाखिल होने लगी तो गांव के लोग गाड़ी के सामने आ गए और गालियां देकर उसे वापस जाने को कह दिया।

राम मंदिर के बाद अब सीता मंदिर भी चुनावी मुद्दा, बीजेपी के लिए भी वोट की अपील करने लगे चिराग पासवान

चिराग पासवान ने कहा कि अयोध्या की तरह ही सीतामढ़ी को भी विकसित किया जाना चाहिए। पासवान ने कहा, ‘सिया बिन राम अधूरे हैं इसी लिए भगवान राम के मंदिर बनने के साथ सीतामढ़ी में माता सीता का मंदिर भव्य मंदिर का निर्माण बिहार 1st बिहारी 1st लागू कर बनवाऊंगा।

बिहार चुनावः राज्य में 46 फीसदी से घट कर 20 फीसदी पर पहुंची ब्राह्मण, राजपूत व कायस्थों की भागीदारी, पिछड़े वर्ग का ऐसे बढ़ा दबदबा

साल 1952 के विधानसभा चुनाव में बिहार में पिछड़ी जातियों की राजनैतिक हिस्सेदारी 9.3 फीसदी थी। वहीं अगड़ी जातियों की 46 फीसदी।

बिहार चुनाव: पप्पू यादव ने याद दिलाई हर एक सेवा, वोट के रूप में मांग रहे कीमत

पप्पू यादव पिछले सालों में लोगों की मदद करने की हर बात याद दिला दी है उसके बदले में वोट मांग रहे हैं। एक विज्ञापन में पप्पू यादव कहते हैं, ‘जब सब आपका साथ छोड़कर चले गए थे, हम आपकी सेवा, मदद के लिए समर्पित थे।

संपत्ति के मामले में अपने मंत्रियों के सामने नहीं टिकते नीतीश कुमार, 5 साल में तिगुना अमीर हो गए ये नेता

नीतीश के मंत्रिमंडल के नेताओं की संपत्ति में पिछले 5 साल में 290 फीसदी तक का इजाफा हो गया है। सबसे ज्यादा सहकारिता मंत्री राणा रणधीर की संपत्ति में 290 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। बीते पांच साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास पशुधन बढ़ा है लेकिन कैश में कमी आ गई है।

बिहार चुनाव: नीतीश कुमार को गुस्सा क्यों आता है? चौथी बार सरकार बनने की राह में हैं तीन रोड़े

बिहार में 15 साल शासन करने के बाद इस बार का चुनाव नीतीश कुमार के लिए कितना आसान या कठिन है? एक रैली में उन्होंने खुद स्वीकार किया कि यह चुनाव पहले से अलग है। आइए जानते हैं कि इस विधानसभा में चुनाव में नीतीश के सामने कौन से तीन रोड़े हैं।

दूसरी नजर: उन्हें चुप्पी तोड़नी होगी

एक ऐसी दुनिया में, जो दूसरे महायुद्ध के बाद लगातार समृद्ध हुई है, गरीब होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। एक गरीब देश में गरीब होना लोकतंत्र की विफलता है। एक गरीब देश या राज्य में गरीब होना राजनीतिक अभिशाप है।

बिहार चुनाव ओपिनियन पोलः नीतीश सबसे आगे, तेजस्वी दूसरे नंबर पर, कितना चमकेंगे चिराग?

बिहार में पहले चरण के मतदान से पहले एबीपी न्यूज-सी वोटर ने अपना ओपिनियन पोल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाला गठबंधन एनडीए सबसे आगे निकलेगा और दूसरे नंबर पर तेजस्वी रहेंगे। चिराग को केवल 1 से पांच सीटें दी गई हैं।

बिहार चुनाव: सभा में वोट मांग रहे नीतीश बोले- तुम मत देना

इस समय बिहार चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। इस बीच सीएम नीतीश कुमार एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे और उन्हें कुछ ऐसा कहना पड़ा जो मंच पर मौजूद लोगों को भी अटपटा लगा। वोट मांग रहे सीएम ने कहा, ‘तुम 15-20 लोग मत देना।’

Bihar Elections 2020: रोजगार तो मिला, पर गली गली युवा बांट रहे दारू- चर्चा में बोले युवक, JDU नेता ने कहा- जिन्हें काम नहीं दिखता, वे बदल लें चश्मे का नंबर

एक युवक ने कहा कि ‘रोजगार तो मिला है। मोहल्ले-मोहल्ले सब दारू बांटने का रोजगार मिला है नीतीश के सरकार में। हर छात्र रोजगार उसको मिला है लेकिन दारू बांट रहा है’.

Bihar Elections 2020: लालू की सबसे बड़ी संतान मीसा को स्टार कैंपेनर से अधिक नहीं मिला रोल, तेजस्वी मार ले गए ‘असल मैदान’

मीसा भारती को इस चुनाव में स्टार कैंपेनर से अधिक कोई रोल नहीं मिला है। उनसे उम्र में काफी छोटे भाई तेजस्वी यादव को महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया गया है।

Bihar Elections 2020: दुराचारी को ‘सदाचारी’ बनाने वाली वॉशिंग मशीन है BJP, दुनिया ज्वॉइन कर ले पर मैं न करूंगा- बोले कन्हैया कुमार

कन्हैया ने तेजस्वी से तुलना पर कहा कि वे 80 विधायकों के नेता हैं, जबकि मैं एक पार्षद भी नहीं हूं।

यह पढ़ा क्या?
X