Bihar Assembly Election

आजाद भारत में पहली बार बिना मुस्लिम मंत्री बिहार सरकार, पिछली सरकार में शामिल थे जय श्री राम कहने वाले खुर्शीद

बिहार में इस बार मंत्रिमंडल में एक भी मुस्लिम को जगह नहीं मिली है। एनडीए की तरफ से केवल जेडीयू ने 11 मुस्लिम प्रत्याशी उतारे थे लेकिन वे सभी चुनाव हार गए।

इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रहे नीतीश कुमार सातवीं बार बने बिहार के CM, बचपन में जाते-जाते बची थी जान; ऐसी है जिंदगी

नीतीश ने बिहार में रहते हुए ही अपनी पढ़ाई पूरी की है। उन्होंने पटना के बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग यानी एनआईटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री (Nitish Kumar Education) हासिल की है।

महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के बावजूद भाजपा को मिला वोट, नीतीश को नहीं, डिबेट में बोलीं कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत

बिहार में इस बार जेडीयू को मात्र 43 सीटें मिलीं। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि बिहार में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े इसके बावजूद लोगों ने बीजेपी को वोट किया। नीतीश कुमार को नहीं।

बिहार चुनाव में जीतने वाले इकलौते निर्दलीय को जानिए- पत्नी और बेटी को मारकर खुद मर जाने वाले पूर्व विधायक का भाई बना MLA

बिहार में केवल एक ही निर्दलीय प्रत्याशी को जीत नसीब हुई है और वह हैं सुमित सिंह। उन्होंने चकाई विधासभा सीट से जीत हासिल की है। उनके विधायक भाई ने 2010 में पत्नी औऱ बेटी को मारकर खुदकुशी कर ली थी।

जाति, कैश स्कीम से लेकर इन 5 कारणों के चलते बिहार में एनडीए ने हासिल की फतह

बिहार में लगभग सभी एग्जिट पोल गलत साबित हुए हैं। एनडीए गठबंधन ने बिहार चुनाव में महागठबंधन को पीछे छोड़ दिया और बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया। बिहार में एनडीए ने न केवल एग्जिट पोल को गलत साबित कर दिया बल्कि 15 साल की इनकंबेंसी को भी नकार दिया। इस जीत के पीछे कौन […]

बिहार से लेकर गुजरात तक सबसे बड़ी लूजर बनी कांग्रेस, जीती सीटें भी गंवा दीं

बिहार सहित अन्य राज्यों में हुए चुनाव में भी कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ा है। इन चुनावो में कांग्रेस सबसे पड़ी लूजर पार्टी साबित हुई है। जहां उसकी सीटें पहले से थीं, पार्टी ने वह भी गंवा दीं।

बिहार चुनाव परिणाम: जानिए चिराग ने कैसे 75 सीटों पर बिगाड़ा नीतीश का खेल, बनवा दिया गठबंधन का छोटा भाई

बिहार में करीब 30 ऐसी सीट रहीं जहां लोजपा ने 10 हजार से 50 हजार के बीच वोट जुटाए और जदयू को सीधा नुकसान पहुंचाया।

बिहार चुनाव: योगी आदित्यनाथ से ज़्यादा स्ट्राइक रेट जेपी नड्डा का, तेजस्वी का केवल 50 प्रतिशत

बिहार चुनाव में पीएम मोदी ने 12 रैलियां कीं और टारगेट विधानसभा क्षेत्र में 9 सीटों पर जीत हासिल हुई। इस तरह उनका स्ट्राइक रेट 75 फीसदी है। वहीं तेजस्वी यादव का स्ट्राइक रेट केवल 50 फीसदी ही रहा।

बिहार विधानसभा में इस बार सबसे ज्यादा बुजुर्ग और दागी, टूटा 15 साल का रिकॉर्ड

बिहार में इस बार दागियों और बुजुर्गों ने जीत के मामले में सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। 66 प्रतिशत दागी प्रत्याशी चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं तो वहीं 58 विधायक ऐसे हैं जिनकी उम्र 61 के पार है।

लोकसभा 2019 की तुलना में हर विधानसभा चुनाव में गिरा है एनडीए का वोट शेयर, बिहार में 12% घटा मत

बिहार में एनडीए को बहुमत तो हासिल हो गया है लेकिन आंकड़ों के मुताबिक गठबंधन को 2019 के आम चुनाव के मुकाबले 12 फीसदी वोटों का नुकसान उठाना पड़ा। इसी तरह जिन राज्यों में भी 2019 के बाद चुनाव हुए वहां एनडीए के वोट शेयर में कमी देखी गई है।

बिहार चुनाव परिणाम: एलजेपी 1/137, 20 साल में सबसे ख़राब प्रदर्शन, पर नीतीश का नुकसान करने में कामयाब रहे चिराग पासवान

बिहार में एनडीए को बहुमत मिल गया है वहीं एलजीपी का प्रदर्शन पिछले 20 साल में सबसे खराब रहा। इसे 137 में से केवल एक सीट पर जीत हासिल हुई। हालांकि चिराग ने नीतीश कुमार का अच्छा खासा नुकसान कर दिया।

बदलाव: वामपंथी दलों को मिलेगी जड़ें जमाने में मदद

2015 के चुनाव में वाम दल बिखरे हुए थे और उन्होंने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। जाहिर है, नतीजा किसी वाम दल के हक में नहीं हुआ था। लेकिन इस बार वाम दलों ने महागठबंधन के साथ चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। नतीजा फायदे का रहा।

तेजस्वी के फैन हुए मराठा दिग्गज शरद पवार, कहा- उनसे युवाओं को मिलेगी प्रेरणा

एनडीए ने अब तक 120-130 सीटों पर बढ़त बना रखी है, वहीं राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने अभी 110-115 सीटों पर आगे चल रही है।

Bihar Election में PLURALS की पुष्पम प्रिया न दिखा पाईं कमाल, मिले NOTA से भी कम वोट; कहा- BJP ने की धांधली

बिहार में एनडीए को बढ़त मिल रही है। अब PLURALS की नेता पुष्पम प्रिया ने बीजेपी पर वोटों की धांधली का आरोप लगाया है। पुष्पम प्रिया को नोटा से भी कम वोट मिले हैं।

यूपी का वो बाहुबली जिसे पुलिस ने घोषित कर दिया था मरा, दोस्त के साथ एनकाउंटर में जान जाते-जाते बची थी

बनारस की सड़कों पर अभय और धनंजय के गैंग के बीच खुलेआम गोलियां चलीं। अभय सिंह द्वारा किए गए ‌इस हमले में बाहुबली धनंजय सिंह बाल-बाल बचे थे।

Bihar Elections: राघोपुर रहा RJD का गढ़, लालू से लेकर राबड़ी लड़ीं, मां की हार का बदला भी लिया; फिर यहीं से मैदान में तेजस्वी

1995 में आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने राघोपुर से पहली बार जीत दर्ज की थी। 2000 में भी लालू यादव ने यहां से जीत दर्ज की थी और 2005 में उनकी पत्नी राबड़ी देवी ने चुनाव जीता था।

न तो दो जोड़ी कपड़े होते थे और न ही भरपेट भोजन, लालू यादव ने आत्मकथा में लिखा- बचपन को यादकर भीग जाती हैं आंखें

लालू के मुताबिक सर्दियों में धान के पुआल से हम सबके लिए बिस्तर बनाया जाता था। माई हमारे लिए जूट के बोरे में पुआल, पुराने कपड़े और कपास भरकर कंबल बनाती थी ताकि हमें ठंड ना लगे।

बिहार चुनाव नतीजों के बीच कांग्रेस नेता ने फिर छेड़ा EVM हैक का राग, बुरी तरह हो गए ट्रोल

बिहार में वोटों की गिनती जारी है। एनडीए को बढ़त की तरफ देखते ही कांग्रेस ने ईवीएम का राग अलापना शुरू कर दिया है। कांग्रेस नेता उदित राज ने एक ट्वीट कर फिर कहा, ईवीएम हैक हो सकता है।

ये पढ़ा क्या?
X