bicycles

दुनिया मेरे आगे: शालीन सवारी

सड़क के किनारे या चौराहे पर बाजीगर या नट कहे जाने वाले कलाकार वगैरह अपना खेल दिखाते थे। कभी सांप और नेवले की लड़ाई का दृश्य होता था, कभी दो बांसों के बीच बंधी रस्सी पर छोटी उम्र की लड़की साइकिल के पहिये की रिम पर दोनों हाथों में बांस से संतुलन करते चलती दिखती थी।

Triumph Motorcycles ने 118 साल के इतिहास में पहली बार उतारी इलेक्ट्रिक साइकल, कार से भी ज्यादा है कीमत सिंगल चार्ज में चलेगी 144km!

यहां दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने 118 साल के इतिहास में पहली बार इलेक्ट्रिक साइकल पेश की है। जिसकी कीमत 3,750 डॉलर, यानी करीब 2.86 लाख रुपये है।

साइकिल चलाने पर हर किलोमीटर के 16 रुपये दे रहा यह देश, भारत भी बचा सकता है 1.8 लाख करोड़ रुपये, जानिए कैसे

भारत भी कम ईंधन खर्च से सालाना 1.8 ट्रिलियन यानी कि तकरीबन 1.8 लाख करोड़ रुपये की बचत कर सकता है। इतना ही नहीं पैसे और समय की बचत के साथ-साथ वायु प्रदूषण के स्तर को भी कम करके स्वास्थ्य लाभ भी बढ़ाया जा सकता है।

Video- जानिए क्या हुआ जब साइकिल में लगा दिया जेट फैन

इस साइकिल को बनाने के लिए जो पार्ट्स प्रयोग किए गए हैं उन्हें अमेजॉन जैसी आनलाइन शापिंग साइट्स से खरीदा गया है। इसके अलावा इसके फैन और अन्य मशीनरी को बड़े ही आसानी से इंस्टॉल किया गया है।

दिल्ली: ईरिक्शा-साइकिल की राह बनेगी आसान, रुकावट पैदा करने पर लगेगा जुर्माना

लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि प्रस्ताव को उप राज्यपाल नजीब जंग से अनुमति मिलने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में लागू कर दिया जाएगा।

ये पढ़ा क्या?
X