BHU

BHU में अब दलित प्रोफेसर निशाने पर! लगाया आरोप- मुस्लिम स्कॉलर फिरोज का साथ देने पर हुई गालीगलौच, मारपीट की कोशिश

दलित प्रोफेसर ने मुस्लिम संस्कृत विद्वान डॉक्टर फिरोज खान की असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर नियुक्ति का समर्थन किया था।

डॉक्टर फिरोज को छोड़िए, संस्कृत को मशहूर बनाने में इन मुस्लिम विद्वानों ने भी दिया है बड़ा योगदान, वेदों के ज्ञाता अमीर खुसरो तक शामिल

मुहम्मद बिन तुगलक को इतिहास में एक मूर्ख राजा के तौर पर जाना जाता है, लेकिन उनके शासनकाल में भी संस्कृत की दो अहम रचनाएं हुई थीं। ब्रिटिश इतिहासकार स्टेनले लेन पूले ने तुगलक को एक ज्ञानी आदमी करार दिया था।

विरोध से परेशान मुस्लिम संस्कृत प्रोफेसर ने अब BHU के दूसरे विभागों में डाली नौकरी की अर्जी

डॉ. फिरोज खान के अपॉइंटमेंट का विरोध करने वाले एसवीडीवी के छात्रों का कहना है कि कई मौकों पर मुस्लिम प्रोफेसर सनातन धर्म और कर्मकांड के बारे में ठीक से नहीं पढ़ा पाए। वह हमारी संस्कृति से जुड़ाव नहीं कर पाते हैं।

ABVP के बवाल पर RSS नाराज, पूछा- BHU में मुस्लिम प्रोफेसर संस्कृत पढ़ाए तो इसमें गलत क्या?

संगठन का कहना है कि संस्कृत भारती पूरी दुनिया को संस्कृत भाषा सिखाने में जुटी है और अरब देशों में भी सक्रिय है। किसी मुसलमान को संस्कृत पढ़ाने में कुछ भी गलत नहीं है।

मुस्लिम प्रोफेसर नियुक्ति विवादः कूदे साधु-संत भी, BHU में डाला डेरा, VC के आश्वासन पर छात्रों का आंदोलन खत्म

इसी बीच, शुक्रवार को बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में मुस्लिम शिक्षक फिरोज खान की नियुक्ति का विरोध कर रहे छात्रों ने शु्क्रवार को अपना धरना खत्म कर दिया। विवि ने इसके साथ ही संकाय फिर खोलने की घोषणा की है।

BHU विवाद: संस्कृत के प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे Chancellor, कहा- छात्रों का विरोध गलत

BHU Firoz Khan: बीएचयू के चांसलर ने कहा कि फिरोज खान की नियुक्ति नियमों के तहत हुई है। विश्वविद्यालय प्रशासन अपने फैसले से पीछे नहीं हटेगा।

मुस्लिम प्रोफेसर के समर्थन में उतरे बीजेपी सांसद, बोले- उनका DNA भी हिन्दुओं जैसा ही तो फिर विरोध क्यों?

वरिष्ठ भाजपा नेता और राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी खुलकर फिरोज खान के समर्थन में आ गए हैं। उन्होंने छात्रों के विरोध-प्रदर्शन पर सवाल उठाए हैं। सांसद ने कहा कि बीएचयू के कुछ छात्र मुस्लिमों को संस्कृत पढ़ाने का विरोध क्यों कर रहे हैं जबकि उन्हें एक नियत प्रक्रिया के तहत चुना गया।

BHU में ज्वाइनिंग के बाद से विरोध झेल रहे मुस्लिम प्रोफेसर थे अंडरग्राउंड, अब घर गए तो समर्थन में उतरा छात्रों का दूसरा ग्रुप

7 नवंबर को नियुक्ति होने के बाद से फिरोज खान अभी तक यूनिवर्सिटी में क्लास नहीं ले पाए हैं। फिरोज खान का फोन भी स्विच ऑफ आ रहा है। संस्कृत विद्या धरम विज्ञान के डीन विंधेश्वरी मिश्रा का कहना है कि रजिस्ट्रार ऑफिस में जॉइनिंग के बाद से डॉ. फिरोज खान का कुछ पता नहीं है।

केरल की इस ब्राह्मण महिला ने 27 साल पढ़ाई अरबी, विरोध करने वालों को कोर्ट घसीट कर दिया था करारा जवाब

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में फिरोज खान को संस्‍कृत का असिस्टेंट प्रोफेसर बनाए जाने का विरोध हो रहा है। कारण उनका मुसलमान होना है। लेकिन, केरल में एक ब्राह्मण महिला ने 27 साल तक अरबी पढ़ाई। उनका भी विरोध हुआ, पर वह डिगी नहीं। जानिए, गोपालिका अंतरजन्‍म की कहानी

BHU के संस्कृत प्रोफेसर फिरोज खान हुए अंडरग्राउंड, RSS और ABVP में रह चुके हैं विरोध करने वाले छात्र

फिरोज खान शास्त्री (स्नातक), शिक्षा शास्त्री (बीएड), आचार्य (पोस्ट ग्रैजुएट) की डिग्री हासिल कर चुके हैं। उन्होंने 2018 में जयपुर स्थित राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान से पीएचडी पूरी की है। इसके अलावा उन्होंने नेट और जेआरएफ भी क्वॉलिफाई किया है।

संस्कृत विभाग में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति से BHU में बवाल, ABVP छात्रों ने जमकर किया हंगामा

वाइस-चांसलर राकेश भटनागर ने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया में बीएचयू एक्ट का ध्यान रखा गया है। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से विरोध बंद करने की अपील की। विश्वविद्यालय की फेकल्टी और प्रशासन के साथ भी एक बैठक हुई।

BHU कैंपस में भिड़े छात्रों ने पत्थरबाजी कर मचाया बवाल, हॉस्टल की छत से मिला देसी कट्टा

बीएचयू में दो छात्र गुटों के बीच पथराव का मामला सामने आया है। इस घटना में 15 लोगों से पूछताछ की गई है।

BHU की डिप्टी चीफ प्रॉक्टर ने कैंपस से हटवा दिए RSS के झंडे, FIR दर्ज, छोड़ना पड़ गया पद

जानकारी के मुताबिक, इस मामले में आरएसएस के एक स्थानीय अधिकारी की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। आरएसएस के स्थानीय कार्यकर्ताओं और छात्रों के विरोध के बाद डिप्टी चीफ प्रॉक्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

BHU ने नियुक्त किया संस्कृत में मुस्लिम प्रोफेसर तो होने लगा बवाल, कुलपति के घर के पास धरने पर बैठे छात्र

मुस्लिम असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति बीएचयू के ‘संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान’ (SVDV) संकाय के साहित्य विभाग में हुई है। डिपार्टमेंट के छात्र इस नियुक्त को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

अमित शाह-योगी के पहुंचने से एक दिन पहले BHU में बवाल, छात्रों व केमिस्ट में जमकर चले लात-घूंसे

Banaras Hindu University Clash, BHU Clash: जानकारी के मुताबिक, यह विवाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीएचयू कैंपस दौरे से महज एक दिन पहले हुआ।

वाराणसी: BHU में चायवाले की ईंट से कूचकर हत्या, दुकान के पास खून से सनी मिली लाश

वाराणसी के BHU में एक चाय वाले की सोते वक्त ईंट से सिर कूचकर हत्या कर दी। जांच में सामने आया है कि मामूली कहासुनी को लेकर विवाद बढ़ गया जिसके बाद बदमाशों ने चाय वाले को मौत के घाट उतार दिया।

BHU में छेड़खानी का आरोपी प्रोफेसर हुआ बहाल तो भड़क उठी छात्राएं, जमकर काटा बवाल; धरना- प्रदर्शन और नारेबाजी भी की

छात्राएं प्रोफेसर को दोबारा बहाल करने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थीं और कार्रवाई किए जाने की मांग कर रहे थीं। उन्होने देर रात तक प्रदर्शन जारी रखा।

BHU प्रोफेसर पर SC-ST पीएचडी छात्राओं से टॉयलेट साफ कराने का आरोप, जांच के आदेश

पीड़ित स्टूडेंट प्रोफेसर से डरे हुए थे और उन्होंने इस बात की शिकायत नहीं की। हालांकि, कॉलेज के एक नॉन टीचिंग स्टाफ ने कथित तौर पर कमिशन के पास शिकायत भेजी।

ये पढ़ा क्या?
X