Bhima-Koregaon

भीमा कोरगांव केस: ज्योति जगताप की गिरफ्तारी के बाद बिफरे 1039 साइंटिस्ट और एकैडमिक्स, NIA के खिलाफ जारी किया साझा बयान

साझा बयान में कहा गया कि हिंसा के लिए जो लोग असल में जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ जांच ना करके, एनआईए लोगों के अधिकार के लिए लड़ने वाले कार्यकर्ताओं, वकीलों और एकैडमिक्स के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

भीमा कोरेगांव केसः कवि वरवरा राव के दामादों को NIA का समन, कहा- 9 सितंबर से पहले हाजिर हों

जनवरी 2018 में हुए भीमा कोरोगांव मामले की जांच के संबंध में कवि वरवारा राव को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार किया था। तब से वह जेल में ही बंद हैं। परिजनों का कहना है कि जेल में राव की तबियत ठीक नहीं है।

Bhima Koregaon Case में DU प्रोफेसर हनी बाबू अरेस्ट, NIA ने एक्टिविस्ट सुधा भारद्वाज की बेल का किया विरोध

यह मामला 31 दिसंबर 2017 में पुणे के शनिवारवाडा में कबीर कला मंच द्वारा आयोजित एल्गार परिषद के कार्यक्रम में कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने से जुड़ा है।

नॉम चॉमस्की, इंद्राणी चटर्जी समेत दुनियाभर के 100 बुद्धिजीवियों ने राष्ट्रपति और CJI से लगाई गुहार, वरवरा राव और साईबाबा को छोड़े सरकार

अपील पर नॉम चोम्स्की, जुडिथ बटलर, नैंसी फ्रेजर, इंद्राणी चटर्जी, सुवीर कौल, वेंडी ब्राउन और होमी के भाभा आदि के हस्ताक्षर हैं। अपील में कहा गया है कि वरवरा राव और जीएन साईंबाबा के खिलाफ लगाए गए आरोप ‘फर्जी’ हैं।

कोरेगांव भीमा मामले में ‘‘हिन्दुत्ववादियों’’ को फंसाने की कोशिश कर रहे हैं पवार: फडणवीस

फडणवीस ने कहा, ‘‘हिंसा पर राकांपा प्रमुख शरद पवार की पहली प्रतिक्रिया यही थी कि इसके पीछे हिन्दुत्ववादियों का हाथ है। लेकिन पुलिस को उनके दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं मिला।’’

एल्गार परिषद मामले में केंद्र व महाराष्ट्र में ठनी, मोदी सरकार ने मामले की जांच एनआईए को सौंपी, उद्धव सरकार के गृहमंत्री बोले – यह पूरी तरह असंवैधानिक और गलत

केन्द्र सरकार ने मामले की जांच शुक्रवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने का फैसला किया है, जिसे लेकर महाराष्ट्र की शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस सरकार ने नाराजगी जाहिर की है।

नक्सल लिंक के आरोपी के घर से मिली “वॉर एंड पीस”, HC जज बोले- दूसरे देश के युद्ध की किताब अपने घर में क्यों रखी?

पुलिस ने गोंजाल्विस के घर से जो सामग्री जब्त की थी उनमें वॉर एंड पीस के अलावा कबीर कला मंच की सीडी राज्य दमन विरोधी, मार्क्सिस्ट आर्काइव्स, जय भीमा कामरेड, अंडरस्टैंडिंग माओइस्ट, आरसीपी रीव्यू के अलावा नेशनल स्टडी सर्किल द्वारा जारी सर्कुलर की प्रतियां भी शामिल थी।

एलगार परिषद मीटिंग: पीएम की हत्या की साजिश में सामाजिक कार्यकर्ता शामिल! पुलिस चार्जशीट में सनसनीखेज दावे

चार्जशीट के अनुसार, आरोपी रोना विल्सन और किशन उर्फ प्रशांतो बोस, जो कि सीपीआई (माओवादी) संगठन सचिव है, ने कुछ अंडरग्राउंड कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर भारत के प्रधानमंत्री को मारने की साजिश रची।

भीमा-कोरेगांव हिंसा: हाई कोर्ट ने एक्टिविस्‍ट आनंद तेलतुंबड़े की गिरफ्तारी पर लगाई रोक

भीमा कोरेगांव हिंसा और माओवादियों से तार जुड़े होने का आरोप झेल रहे एक्टिविस्‍ट आनंद तेलतुंबड़े की गिरफ्तारी पर बांबे हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है। कोर्ट ने पुणे पुलिस को इस बाबत निर्देश दिए हैं।

सर्वे: ‘अर्बन नक्‍सलियों’ की गिरफ्तारी को सही नहीं मानती एक तिहाई जनता

‘अर्बन नक्‍सल’ के नाम पर गिरफ्तार पांच कार्यकर्ताओं पर महाराष्‍ट्र की जनता ने अपनी राय व्‍यक्त की है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया द्वारा कराए गए सर्वे में एक तिहाई लोगों ने गिरफ्तारी की कार्रवाई को सही नहीं माना है। हालांकि, मुख्‍यमंत्री के तौर पर देवेंद्र फड़नवीस अभी भी राज्‍य की जनता की पहली पसंद बने हुए हैं।

भीमा-कोरेगांव हिंसा: गौतम नवलखा को हाई कोर्ट से बड़ी राहत, 35 दिन बाद हाउस अरेस्‍ट से हुए आजाद

नवलखा महाराष्ट्र में कोरेगांव भीमा की हुई हिंसा के मामले में नजरबंद पांच कार्यकर्ताओं में शामिल थे। नवलखा ने कहा कि वह अपने सह-आरोपियों और हजारों राजनीतिक कैदियों को भूल नहीं सकते हैं जिन्हें उनकी विचारधारा की वजह से झूठे मामलों में जेल में बंद रखा गया है।

भीमा कोरेगांव: जस्टिस चंद्रचूड़ ने बहुमत से अलग दिया फैसला, महाराष्‍ट्र पुलिस को फटकारा

सुप्रीम कोर्ट ने भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले में हस्‍तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। मुख्‍य न्‍यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने पांच कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी से जुड़े मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने की मांग को भी खारिज कर दिया है। हालांकि, पीठ में शामिल जस्टिस डीवाई. चंद्रचूड़ ने बहुमत के फैसले से असहमति जताई और महाराष्‍ट्र पुलिस की कार्रवाई पर भी तल्‍ख टिप्‍पणी की।

‘मोदी जी के ऊपर तो परिंदा भी पर नहीं मार सकता’, हत्‍या की धमकियों पर शिवसेना ने ली चुटकी

शिवसेना ने पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ और ‘दोपहर का सामना’ में कहा कि पुणे पुलिस को इस तरह की बयानबाजी नहीं करनी चाहिए और सरकार को भी उन्हें इस तरह की मूर्खतापूर्ण बयान देने से रोकना चाहिए।

गिरफ्तारियों पर बोले राजनाथ सिंह- लोकतंत्र में सबको आजादी, लेकिन देश तोड़ने की स्‍वतंत्रता नहीं

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले में केंद्र सरकार का रुख स्‍पष्‍ट किया है। उन्‍होंने कहा कि देश के नागरिकों को हर तरह की स्‍वतंत्रता प्राप्‍त है, लेकिन देश तोड़ने की आजादी किसी को नहीं दी जा सकती है।

पुणे पुलिस बोली- वरवरा राव, अरुण फेरेरिया और वरनॉन गोंजालवेस लोकतांत्रिक सरकार को उखाड़ फेंकने की रच रहे थे साजिश

वरनॉन गोंजालवेस के वकील रितेश देशमुख ने कहा, “आरोप है कि इन लोगों ने एंटी फासिस्ट विचारधारा का समर्थन किया, हमारा सवाल यह है कि इसमें आखिर गलत क्या है? क्या असहमति जताना देश के खिलाफ उठाया गया कदम है, इन आरोपों पर सिर्फ हंसा जा सकता है।”

‘तुम तो ब्राह्मण हो, सिंदूर क्यों नहीं लगाती?’, गिरफ्तार वरवरा राव की बेटी-दामाद ने पुलिसवालों पर लगाए गंभीर आरोप

“आप इतनी सारी किताबें क्यों खरीदते हैं? आप इतनी किताबें क्यों पढ़ते हैं, आप माओ और मार्क्स पर किताबें क्यों पढ़ते हैं? आपके पास चीन में प्रकाशित किताबें क्यों है? आपके पास गदर के गाने क्यों है? आपके घर में ज्योतिबा फुले और अंबेडकर की तस्वीरें क्यों हैं? लेकिन आपके घर में देवताओं की तस्वीरें नहीं हैं।”

सरेंडर करने जा रहे लालू ने कहा- डिक्टेटरशिप की ओर जा रहा देश, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी इमरजेंसी का संकेत

पटना हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए लालू ने बिहार में कानून व्यवस्था ठीक नहीं होने का आरोप लगाते हुए कहा कि यहां पूरी तरह से अराजकता का माहौल है । उन्होंने कहा कि जब रोम जल रहा था, नीरो बंसी बजा रहा था, वही हालत नीतीश की है।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारियों पर बोली फड़नवीस सरकार- पुलिस बिना सबूत नहीं करती है कार्रवाई

पुणे के निकट कोरेगांव-भीमा गांव में पिछले साल 31 दिसंबर को आयोजित एलगार परिषद के बाद दलितों और सवर्ण जाति के पेशवाओं के बीच हिंसा की घटनाओं के सिलसिले में चल रही जांच के दौरान 28 अगस्त को पुलिस ने देश के कई हिस्सों में छापे मारे और पांच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं व कथित नक्सल समर्थकों को गिरफ्तार किया है।

ये पढ़ा क्या?
X