Bhagat Singh

भगत सिंह को बचा सकते थे गांधी जी- गणतंत्र दिवस पर वीडियो शेयर कर बोले मुकेश खन्ना, चंद्रशेखर आजाद को भी मारा गया; नेहरू एक बड़ी भूल

Mukesh Khanna ने कहा- मुझे कभी-कभी गुस्सा आता है, हैरानी होती है कि क्यों नेहरू जी ने देश का शहरीकरण कर दिया? हमारे देश की 75% आबादी गांव में रहती है, क्यों नहीं गांवों में सुधार किए गए?

आज़ादी के मायने यह नहीं होते… कुमार विश्वास ने भगत सिंह को किया कोट तो शुरू हुआ तर्क-वितर्क

बुधवार सुबह कुमार विश्वास ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह के विचार को ट्वीट किया। कुमार विश्वास ने ट्वीट किया ही था कि रिप्लाई करने वालों की झड़ी लग गई।

सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन में भगत सिंह के भतीजे भी, कहा- 1907 के पगड़ी संभाल जट्टा मूवमेंट की याद दिलाता है ये किसान आंदोलन

शहीद भगत सिंह के भतीजे ने कहा कि इस आंदोलन में ‘पगड़ी संभाल जट्टा’ मूवमेंट की झलक नजर आती है।

‘आज भगत सिंह होते तो किसके सपोर्ट में होते?..’ जावेद अख्तर के ट्वीट पर कंगना रनौत ने पूछे सवाल, सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

जावेद अख्तर ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने शहीद भगत सिंह को मार्क्सवादी बताया। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि भगत सिंह ने एक ‘मैं नास्तिक हूं’ लेख भी लिखा था। कई लोगों को जावेद ाक ये ट्वीट पसंद नहीं आया। तो वहीं कंगना ने भी…

Kartar Singh Sarabha: भगत सिंह जेब में रखते थे अपने इस हीरो की फोटो

kartar singh sarabha, The Real Hero of Bhagat Singh: हाईस्कूल पास होने के बाद वह आगे की पढ़ाई विदेश में करना चाहते थे। उच्च शिक्षा के लिए वह अमेरिका पहुंच गए। खर्चों के चलते वह पढ़ाई के साथ काम भी करने लगे। यहां उनका सामना अंग्रेजों द्वारा किए जा रहे नस्लीय भेदभाव से हुआ।

शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को भारत रत्न देने की मांग, कांग्रेसी नेता ने पीएम को लिखी चिट्ठी, लोग बोले- अपनी सरकार में ख्याल क्यों नहीं आया?

तिवारी ने पत्र में लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी, मैं आपका ध्यान इस तरफ आकर्षित करना चाहता हूं कि शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ अपने पुरजोर विरोध के कारण देशभक्तों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरणा दी।

सावरकर ने भगत सिंह के लिए नहीं कहे थे एक भी शब्द, पर नेहरू, गांधी और नेताजी ने की थी बचाने की कोशिश

चमन लाल ने अपनी किताब में भी लिखा है कि भगत सिंह भी नेहरू के समाजवाद से काफी प्रभावित थे। लाल ने महात्मा गांधी के बारे में भी लिखा है कि उन्होंने भी भगत सिंह को बचाने की कोशिश की थी लेकिन जितने प्रयास नेहरू और सुभाष चंद्र बोस ने किए उतने गांधी ने नहीं किए थे।

Happy Birthday Lata Di & Bhagat Singh: लता जी का ये गीत सुन नम हो जाती हैं आंखें, भगत सिंह पर गाए गाने हर भारतीय में भर देते हैं जोश..

Happy Birthday Lata Di & Bhagat Singh: लता मंगेशकर ने देशभक्ति से सराबोर गाने गाए जिन्हें सुन कर आंखों से आंसू छलक आते हैं। तो वहीं ‘मेरा रंग दे बसंती चोला’ गाना आजादी की वो ललकार है जिसे भगत सिंह (Bhagat Singh) ने अपने शब्दों से और बुलंद किया।

Bhagat Singh की वो डायरी, जिसका एक-एक पन्ना बन गया इंकलाब की आवाज, पढ़ें क्रांतिकारी विचार

Bhagat Singh Biography, History, Facts, Quotes: भगत सिंह की उस डायरी के पन्ने भले ही अब पुराने हो चले हैं लेकिन उसका एक-एक शब्द आज भी सरफ़रोशी की समां जला देते हैं।

Bhagat Singh Jayanti 2019 Quotes, Images, Status: भगत सिंह के 10 जोशीले कोट्स जो हर युवा को नई दिशा देते हैं

Shaheed Bhagat Singh Jayanti 2019 Quotes, Images, Status, Photos: इस खास मौके पर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से उनके ये बेहतरीन कोट्स और शायरी शेयर कर सकते हैं।

Shaheed Bhagat Singh Biography, Facts: अंग्रेज खौफ खाते थे इस 23 साल के हठी क्रांतिकारी से, 11 घंटे पहले दे दी थी फांसी

Bhagat Singh Birthday, Biography, History, Facts, Famous Quotes: शहिद भगत सिंह से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आप सभी को जाननी चाहिए, ताकि उन्हें भगत सिंह के बलिदान का पता चल सके।

Bhagat Singh Birthday: क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह पर बनीं हैं 7 फिल्में, अजय देवगन बने थे सबके फेवरेट

Shaheed bhagat singh Birthday: भगत सिंह के आंदोलन और उनके देशभक्ति को लेकर बॉलीवुड में तमाम फिल्में बनी हैं। बहरहाल, यहां हम भगत सिंह की भूमिका अदा करने वाले अभिनेताओं और फिल्मों के बारे में बात कर रहे हैं। साथ ही यह भी जानेंगे कि किस अभिनेता की भूमिका को ज्यादा पसंद किया गया।

Bhagat Singh Birthday: भगत सिंह का ये जोरदार स्पीच सुनकर हर देशभक्त का खून खौल उठेगा

bhagat singh birthday in hindi, Bhagat Singh Birthday, Bhagat Singh Jayanti 2019, Speech in Hindi, Quotes in Hindi: जब भगत सिंह (legend Bhagat Singh) किशोर थे, तभी उन्होंने यूरोपीय क्रांतिकारी आंदोलनों का अध्ययन किया। भगत सिंह के जन्मदिन पर आप इस प्रकार उनके श्रद्धांजलि देते हुए स्पीच या भाषण तैयार कर सकते हैं।

लाहौर के वकील को मिली 1928 सॉन्डर्स मर्डर केस की FIR, इसमें भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव नहीं थे आरोपी

17 दिसंबर 1928 को अनारकली पुलिस थाने में दर्ज यह एफआईआर उर्दू में लिखी गई थी। इसमें वारदात को अंजाम देने वाले अज्ञात बताए गए थे। यह शिकायत अनारकली थाने के एक अधिकारी ने दर्ज कराई थी।

चौपालः अधूरा सपना

भगतसिंह और उनके साथियों के लेखों-बयानों से पता चलता है कि उन्होंने ऐसा भारत बनाने का सपना देखा था जहां एक इंसान द्वारा दूसरे इंसान का शोषण न हो।

Shaheed Diwas 23 March, Bhagat Singh Quotes: आजाद भारत का सपना देखने वाला भगत सिंह, फांसी का फंदा चूम लिया मगर अग्रेजों के आगे ना झुका

Shaheed Diwas 2019, Sahid Diwas 2019, Shaheed Bhagat Singh Quotes: भगत सिंह ऐसी शख्सियत थे जिन्होंने अंग्रेजों की गुलामी कभी कबूल नहीं की। सिंह ने बहरी अंग्रेजी हुकूमत तक अपनी बात पहुंचाने के लिए असेंबली में बम फेंक दिया। वो भागे नहीं, जिसके नतीजे में उन्हें फांसी की सजा हो गई।

जम्‍मू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पर भगत सिंह को ‘आतंकी’ बताने का आरोप, वीसी ने पढ़ाने से हटाया

कुलपति प्रो.मनोज कुमार धर ने बताया, “गुरुवार शाम कुछ विद्यार्थियों ने मुझसे इस बारे में शिकायत की। उन्होंने सबूत के तौर पर एक सीडी भी जमा की। मैंने उसके बाद एक जांच कमेटी बनाई है।”

…तो लाहौर के सादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा!

इसी साल फरवरी में पड़ोसी मुल्क की शहीद भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन पाकिस्तान के चेयरमैन एडवोकेट इम्तियाज रशीद कुरैशी ने चौक का नाम भगत सिंह के नाम पर रखने के लिए अदालत में याचिका दायर की थी। लाहौर हाईकोर्ट के जज शाहिद जमील खान ने इम्तियाज रशीद कुरैशी की याचिका पर सुनवाई करते हुए लाहौर के लॉर्ड मेयर को आदेश दिया कि वह कानून के दायरे में शादमान चौक का नाम शहीद-ए-आजम के नाम पर रखने के लिए फैसला लें।

ये पढ़ा क्या?
X