banking

RBI ने दिए बैंक फ्रॉड से जुड़े बचने के अहम टिप्स, फ्रॉड की सूचना तुरंत अपने बैंक को दें

शीर्ष बैंक के मुताबिक ग्राहकों को अपने साथ हुई ठगी की जानकारी बैंक को जल्द से जल्द देनी चाहिए। ऐसा न करने पर उन्हें ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, उठाएं फायदा

Post Office KVP, Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस ही नहीं बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के जरिए भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। इसमें सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

SBI डोरस्टेप बैंकिंग के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, मिलेंगी ये सुविधाएं

SBI Doorstep Banking: बैंक डोरस्टेप सर्विस के तहत पिकअप सर्विस भी देता है। इसके तहत ग्राहकों को चेक जमा करने, नई चेकबुक लेने या जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

ATM ट्रांजेक्शन के दौरान निकला नकली नोट? जानें क्या है रिफंड पाने का तरीका

आरबीआई के नियमों के मुताबिक नकली नोट एटीएम से निकलने पर बैंकों को एक्शन मोड में काम कर जल्द से जल्द ग्राहकों को रिफंड करना होगा। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो बैंकों को इसके लिए कार्रवाई झेलनी पड़ेगी।

NPCI आधार सक्षम भुगतान प्रणाली AEPS, ये है चलता फिरता ATM!

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) की आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) के जरिए ऐसा संभव है। AEPS आधार के जरिए बैंकिंग को आसान और सक्षम बनाती है। इसके जरिए बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, कैश डिपोजिट, मिनी स्टेटमेंट मोबाइल नंबर आसानी से अपडेट करवा सकते हैं।

SBI Revamped Gold Deposit Scheme: सोने को बैंक में रखकर पाएं मोटा मुनाफा, जानें कैसे

Revamped Gold Deposit Schem, SBI Revamped Gold: इस स्कीम में आप कम से कम 30 ग्राम सोना डिपॉजिट रख सकते हैं जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। हालांकि 995 शुद्धता वाला सोना ही स्कीम के लिए मान्य है। मैच्योरिटी पर ग्राहक को रिटर्न के दो विकल्प मिलते हैं।

चेक से लेन-देन के दौरान धोखाधड़ी से बचने के लिए कौन सी सावधानियां बरती जानी चाहिए? यहां जानें क्या कहता है RBI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ग्राहकों और बैंकों को चेक से लेन-देन के लिए कुछ शर्तें पूरा करने के लिए कहता है। इन शर्तों के जरिए आरबीआई चेक लेन-देन के दौरान होने वाली धोखाधड़ी पर नियंत्रण करता है।

Post Office Kisan Vikas Patra: एक लाख रुपये का निवेश मैच्योरिटी पर आपको देगा 2 लाख, जानें क्या है ये पूरी स्कीम

Post Office Kisan Vikas Patra: अगर आप लांग टर्म इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं तो किसान विकास पत्र आपके लिए बेस्ट प्लान साबित हो सकता है। इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये का होता है। अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है।

इस दिन से बदल रही डिजिटल ट्रांजेक्शन से जुड़ी ये सुविधा, मिलेगा भरपूर फायदा

आरबीआई ने इससे पहले दिसंबर 2019 में एनईएफटी प्रणाली (नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर सिस्टम) को हर रोज चौबीसो घंटे खुला किया था। रपट के अनुसार एनईएफटी उस समय से चौबीसो घंटे सुचारु रूप से काम कर रही है।

बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटा अमाउंट ट्रांसफर करना रहता है बेहतर, ऐसे मिलता है गलती से दूसरे खाते में भेजा गया पैसा

Online Bank Transfer: ऑनलाइन ट्रांजेक्श करते वक्त ग्राहक अक्सर टाइपिंग की गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा अक्सर अकाउंट नंबर दर्ज करते वक्त होता है।

जानें, पुरानी कार खरीदने के लिए आपको कैसे मिल सकता है लोन और कितना होगा ब्याज

लोन अप्लाई करने से पहले ग्राहकों को पुरानी कार खरीदने के लिए मार्केट में मौजूद तमाम फाइनेंस ऑफर की जांच कर लेनी चाहिए। मसलन कौन सा बैंक कितनी फीसदी की ब्याज दर पर कर्ज दे रहा है।

अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम को इस दिन निपटाएं, यहां देखें हॉलिडे लिस्ट

बैंकों की छुट्टी की शुरुआत गांधी जयंती की छुट्टी से यानी 2 अक्टूबर से होगी। और 17 अक्टूबर, शनिवार के दिन पड़ रहे कटि बिहु, मेरा चौरन हौबा ऑफ लैनिंगथौ सनामाही के चलते बैंक बंद रहेंगे।

चेक के लिए 1 जनवरी से लागू हो रहे सख्‍त नियम, बरतनी होगी ये सावधानी

आरबीआई के इस सिस्टम के तहत अब 50 हजार या इससे ज्यादा की रकम के चेक पर दी गई जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करवाना होगा।

SBI में कैश डिपॉजिट पर लगता है चार्ज, जानें विड्राल पर क्या है बैंक का नियम

अगर कोई ग्राहक तय सीमा से ज्यादा बार अकाउंट से पैसे की निकासी करता है तो उससे 50 रुपये का चार्ज लिया जाता है। यही नहीं इसके साथ ही जीएसटी भी देना होता है।

30 सितंबर से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए लागू होने जा रहे ये नए नियम, आप पर पड़ेगा ये असर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक इन सेवाओं का एक्सेस प्राप्त करने के लिए अब ग्राहकों को पहले आवेदन करना होगा। इसके बाद ही ग्राहकों को इनकी सेवाएं मिलेंगी।

SBI ग्राहकों के लिए बदला कैश निकालने का ये नियम, जान लें वर्ना पछताना पड़ेगा!

एसबीआई के सभी डेबिट कार्डधारक, जो 10,000 और उससे अधिक की राशि निकाल रहे हैं, उन्हें हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

Jan Dhan खाता प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं, आसान है तरीका, जानें कौन-कौन से बैंक लिस्ट में शामिल

एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, फेडरल बैंक, आईएनजी वैश्य, कोटक महिंद्रा, कर्नाटक बैंक, इंडसइंड बैंक और धनलक्ष्मी बैंक ग्राहकों को जन धन खाता खुलवाने की सुविधा देते हैं।

ज्यादा ब्याज देने वाली फर्जी स्कीम के फेर में पैसा गंवाने से पहले हो जाएं सतर्क! जानें RBI की सलाह

बढ़िया रिटर्न हासिल हो ऐसे में लोग बैंक एफडी न करवारकर किसी नकली कंपनी के फेर में फंसकर रिटर्न तो हासिल नहीं कर पाते लेकिन अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को पलभर में गंवा देते हें।

IPL 2020 LIVE
X