Bank

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक खाताधारक को देते हैं 100 रुपये जुर्माना! जानें RBI का ये नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नियम के मुताबिक बैंकों को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फेल होने पर ग्राहक को 100 रुपये जुर्माना देना होता है।

होम लोन नहीं चुका पा रहे? जानें ऐसी स्थित में क्या हैं आपके अधिकार, बैंक क्या-क्या एक्शन ले सकता है

Home Loan: हम सभी के मन में यह सवाल होता है कि अगर कोई अपना होम लोन न चुका पाए तो बैंक के पास क्या अधिकार होते हैं और कस्टमर के पास क्या अधिकार होते हैं?

10 साल से ऊपर के बच्चों का भी खुलता है जनधन खाता, एटीएम भी मिलेगा, जानें कैसे

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: जनधन योजना के तहत 10 साल से अधिक आयु के नाबालिग बच्चों का भी अकाउंट खुल सकता है। हालांकि नियमों के मुताबिक खाता अभिभावक ही ऑपरेट करेंगे।

फिक्सड डिपॉजिट करवाने की सोच रहे हैं? उज्जीवन और जन स्मॉल फाइनेंस बैंक दे रहे 9 प्रतिशत ब्याज

कोरोना संकट के बीच एकतरफ जहां ज्यादात्तर बैंक ब्याज दर कम कर रहे हैं वहीं उज्जीवन और जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्राहकों को 9 फीसदी की दर से ब्याज मुहैया करवा रहे हैं।

नोट जल जाए या टुकड़े-टुकड़े हो जाए तो क्या बैंक देंगे पूरा रिफंड? जानें क्या कहता है RBI का नियम

RBI guidline over extremely brittle burnt charred stuck up currency notes: अगर कोई नोट जल गया है तो क्या उसके बदले में रिफंड मिलेगा? ये सवाल भी अक्सर ग्राहकों के मन में होता है।

पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, ये है तरीका

Post Office Bank Recurring Deposit: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ऐप के माध्यम से पोस्ट ऑफिस आरडी में ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं। आरडी राशि की मासिक किस्त को इस ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अपने आरडी खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है।

ATM से निकले हैं फटे गले नोट? यहां जाकर बदलवा सकते है, आसानी से होगा काम

What to do when ATM dispenses damage notes: बैंकों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह एटीएम में बेहतर से बेहतर नोट डाले ताकि लोगों तक सही नोट पहुंचे। बैंकों की कोशिशों के बावजूद अक्सर ग्राहकों के हाथ खराब नोटों की खेप लग जाती है।

कैश निकालते समय ATM में अटक गया आपका कार्ड? वापस पाने के लिए तुरंत करना चाहिए ये काम, नुकसान से बचेंगे

What to do if Debit card gets stuck in an ATM: ग्राहक अगर सावधानी और समझदारी से काम लें तो वह किसी भी नुकसान से बच सकते हैं। एक सवाल यह भी है कि आखिर किस वजह से एटीएम में कार्ड अटकता है।

कैश डिपॉजिट मशीन में पैसा डालने से पहले बरतें ये सावधानी, वर्ना लग सकता है चूना

सीडीएम के जरिए जितना जल्दी काम होता है हमें उतना ही सावधान रहने की भी जरूरत है। कैश जमा कराते वक्त हमें सावधानी बरतनी चाहिए जिनसे हमें किसी भी तरह के नुकसान से बच सकते हैं।

डाकघर में घर बैठे खुलवा सकते हैं बचत खाता, बस इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते का उपयोग पैसा सुरक्षित, नकदी निकालने, जमा करने के अलावा, अन्य लाभों के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इस खाते में रखे गए धन पर ब्याज भी मिलता है और नकद निकासी की कोई लिमिट नहीं है।

अब घर बैठे 60 रुपये में लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकेंगे पेंशनभोगी, सरकार ने बैंकों को दिए निर्देश

सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पेंशनभोगियों को उनके घर पर 60 रुपये में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा उपलब्ध करवाएं।

अब और आसान हुआ KYC प्रोसेस! मोबाइल वीडियो से हो सकेगा ये काम, RBI ने दी मंजूरी

सरकार के धन शोधन निवारण (रिकॉर्ड्स का रखरखाव) नियम 2005 में संशोधन के बाद RBI के नियमों में संशोधन करते हुए वीडियो केवाईसी की अनुमति दी है।

BANK HOLIDAYS DECEMBER: कर लें तैयारी, इस महीने 9 दिन नहीं होगा कामकाज, यहां देखें LIST

Bank Holidays list: दिसंबर में पांच दिन बैंक रविवार को बंद रहेंगे क्योंकि इस महीने में पांच रविवार हैं। जबकि 14 दिसंबर और 28 दिसंबर को सेकंड सैटरडे और फोर्थ सैटरडे है।

ICICI Bank vs Yes Bank vs Axis Bank, जानें- कौन बैंक दे रही फिक्सड डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा रिटर्न!

अगर आप बिना किसी जोखिम के निवेश पर अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो फिक्सड डिपॉजिट आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। खास कर वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्सड डिपॉजिट सबसे सुरक्षित और अच्छा निवेश है।

बैंक ने गलती से काट लिए पैसे, उपभोक्ता आयोग के आदेश पर देने पड़े 41 लाख रुपए और ब्याज अलग से

लक्ष्मी विलास बैंक ने गलती से एक ग्राहक के खाते से 40.8 लाख रुपए काट लिए थे। इसके खिलाफ ग्राहक ने शिकायत की थी जिसमें उसे पैसे के साथ ब्याज संग मुआवजा मिला है।

SBI vs Post Offce: खोलना चाहते हैं RD अकाउंट तो पहले जान लें, SBI या पोस्ट ऑफिस कौन देगा ज्यादा रिटर्न?

अगर आप रिकरिंग डिपॉजिट के लिए खाता खोलने जा रहे हैं तो सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि SBI या पोस्ट ऑफिस में से कौन आप को ज्यादा रिटर्न देगा। हमने यहां पोस्ट ऑफिस और एसबीआई की RD योजनाओं की तुलना की है, जिसमें दोनों जगह मिलने वाले ब्याज के आधार पर कैलकुलेशन किया है।

RBI लाने जा रहा 1000 रुपए का नया नोट? जानें वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई

Reserve Bank of India: इस नोट की तस्वीर में कई विसंगतियां पाई गई हैं जिन्हें करीब से देखने पर पता चल जाता है कि यह नोट पूरी तरह से नकली है और इसका आरबीआई से कोई संबंध नहीं।

SBI ने दिया झटका तो नो टेंशन, Savings पर ज्यादा बेहतर ब्याज दे रहे ये बैंक

अन्य बैंकों की तरफ रुख करके और भी ब्याज कमा सकते हैं। फिक्स डिपॉजिट खाते से उलट बचत खाता में कोई लॉक नहीं हो सकता है।और यह भी गौर करने वाली बात है कि इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत दस हजार तक की ब्याज रकम टैक्स फ्री होती है।