Bank Fraud

घूस लेकर जांच में गड़बड़ कर रहे थे सीबीआई के अफसर, CBI ने धरा, कई जगह छापेमारी

सीबीआई ने बताया कि उसने पकड़े गए अधिकारियों पर आईपीसी और भ्रष्टाचार निरोधी अधिनियम की धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

अगर आपके खाते से होती है पैसे की चोरी, तो बैंक होंगे जिम्मेदार

अक्सर देखने को मिलता है कि साइबर ठग किसी के बैंक खाते में सेंध लगा देते हैं और उनके मेहनत की मोटी कमाई मिनटों में छूमंतर हो जाती है। लेकिन अब अकाउंट हैक होने पर ग्राहक को चिंता करने की जरुरत नहीं है। अब इसकी सीधी ज़िम्मेदारी बैंक पर होगी। बैंक ही ऑनलाइन फ्रॉड में हुए नुकसान की भरपाई करेगा।

बैंकों से एक और बड़ी धोखाधड़ी, दिल्ली की कंपनी ने लगाई 1200 करोड़ की चपत, आरोपियों के देश छोड़ने की आशंका

सबसे ज्यादा पंजाब नेशनल बैंक ने इस कंपनी को 260 करोड़ रुपये का लोन जारी किया था। बता दें कि मेहुल चोकसी और नीरव मोदी ने भी सबसे ज्यादा चूना पंजाब नेशनल बैंक को ही लगाया था। इसके अलावा केनरा बैंक के 197 करोड़ रुपये बकाया हैं।

26 साल पहले भुना लिया था दूसरे का 2,242 रुपये का चेक, कोर्ट की सख्ती के बाद करना पड़ेगा 55 लाख का भुगतान

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आरोपी को अपने खिलाफ आपराधिक मामला हटवाने के लिए शिकायतकर्ता को भुगतान करने के साथ न्यायिक प्रक्रिया और उसका समय बर्बाद करने के लिए जुर्माना भरना होगा।

बैंकिंग फ्रॉड में हुआ ढाई गुना का इजाफा, आरबीआई ने कहा- पता लगाएंगे मामलों की रिपोर्टिंग में क्यों हुई देरी

फाइनेंशियल ईयर 2019-20 में बैंकों को धोखाधड़ी के मामलों के चलते 1.9 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है। इससे पहले वित्त वर्ष 2018-19 में यह आंकड़ा 71,500 करोड़ रुपये था।

ATM फ्रॉड से खाली न हो जाए आपका बैंक खाता, जमा पूंजी बचाने को कैश निकालने के दौरान अपनाएं ये टिप्स

यह जरूरी है कि एटीएम से ट्रांजेक्शन के दौरान हम पूरी तरह से सचेत रहें और आसपास की गतिविधियों पर नजर रखें। भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम फ्रॉड से बचने के 10 तरीके साझा किए हैं।

बिजनेसमैन के देश छोड़ने के दो साल बाद बैंकों ने लगाए 350 करोड़ के घोटाले का आरोप, छह बैंकों की पहल पर सीबीआई ने दर्ज की FIR

सीबीआई की एफआईआर के अनुसार, इस मामले में केनरा बैंक में 175 करोड़ रुपए, आंध्रा बैंक में 53 करोड़, यूबीआई बैंक में 44 करोड़, ओबीसी बैंक में 25 करोड़, आईडीबीआई में 14 करोड़ और यूको बैंक में 41 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है।

महाराष्ट्र के को-ऑपरेटिव बैंक में 513 करोड़ का घोटाला, पूर्व विधायक सहित 76 लोगों पर मामला दर्ज

इस बैंक की रायगढ़, पुणे और रत्नागिरी जिलों की 17 शाखाओं में लगभग 40,000 जमाकर्ता हैं। इसके बावजूद बैंक दबाव का सामना कर रहा था जिसके चलते पिछले साल निकासी 5,000 रुपये तक सीमित थी।

नीरव मोदी के बाद दूसरा बड़ा घपला: 14 बैंकों को 3500 करोड़ से ज्यादा का चूना, CBI ने लिया एक्शन

इसे जनवरी 2018 के बाद किसी सरकारी बैंक के साथ की गई सबसे बड़ी धोखाधड़ी माना जा रहा है।

FD, RD हो या CURRENT अकाउंट, बैंक डूबा तो मिलेंगे बस 1 लाख रुपये!

Fixed Deposit, Current Account Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के स्वामित्व वाली डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डीआईसीजीसी) के मुताबिक बैंकों के डूबने की स्थिति में यह प्रावधान तय किए गए हैं।

बैंक में भी सुरक्षित नहीं पैसा! SBI के खाते से निकले AIIMS के 12 करोड़ रुपए, जानें क्या है मामला

एम्स ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है, ‘‘प्रथम दृष्टया ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है जो यह बताता हो कि एम्स अधिकारियों की प्रत्यक्ष भूमिका या मिलीभगत है क्योंकि हस्ताक्षर करने वाले अधिकृत लोगों के दस्तखत भी फर्जी नजर आते हैं।

BANK डूबा तो आपकी जमा रकम और FIXED DEPOSIT का क्या होगा? जानिए पूरे नियम

आपके बैंक अकाउंट में कितनी भी रकम जमा हो, गारंटी सिर्फ 1 लाख रुपये तक की होती है। इसमें मूलधन और ब्याज, दोनों शामिल हैं। ऐसे में बैंक डूब जाने पर आपको मात्र 1 लाख रूपाय ही मिलते हैं।

1100 करोड़ रुपये का लोन घोटाला! J&K बैंक के पूर्व प्रमुख समेत 24 पर FIR, फर्जी दस्तावेज पर दिए कर्ज, फिर घोषित कर दिया NPA

एसीबी की रिलीज के मुताबिक, जांच में सामने आया कि आरईआई एग्रो ने माहिम ब्रांच से संपर्क किया और उसे 550 करोड़ रुपये का लोन या एडवांस दिया गया। वहीं, बैंक के दिल्ली स्थित वसंत विहार ब्रांच ने 139 करोड़ रुपये कंपनी को जारी किए।

एक और बैंक में आठ अरब रुपए के घपले का शक, लक्ष्‍मी विलास बैंक के खिलाफ जांच शुरू

शिकायत के मुताबिक आरएफएल ने बैंक पर 7.9 बिलियन रूपए (790 करोड़ रुपए) के गबन का आरोप लगाया है।

LIC Agent के खाते में गलती से आ गए थे 40 लाख रुपए, बेटी की शादी पर कर दिए खर्च, मिली 3 साल की सजा

तमिलनाडु में एक कपल को 40 लाख रुपए गलती से उनके खाते में आने और उसे वापस नहीं करने के लिए कोर्ट द्वारा 3 साल की सजा सुनाई गई है। उन्हें सजा काटने के लिए कोयम्बटूर जेल भेजा गया है।

BANK FRAUD का हो गए शिकार तो घबराएं नहीं! ये कदम उठाएं, डूबने से बच सकता है पैसा

BANK FRAUD: ज्यादातर मामलों में शरारती तत्व ग्राहकों की छोटी-छोटी जानकारियां हासिल कर फ्रॉड को अंजाम देते हैं। ग्राहकों का मोबाइल नंबर, बैंक में दर्ज नाम और पता आदि का पता लगा लिया जाता है।

फर्जीवाड़ा: भूषण स्टील के पूर्व प्रमोटर्स ने अवैध ढंग से बैंक से हासिल किया 46 हजार करोड़ का लोन!

SFIO की जांच में सामने आया है कि कंपनियों के इस जाल द्वारा फंड को एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भेजने के कारण ही भूषण स्टील की आर्थिक हालत बिगड़ी और कंपनी पर 56,000 करोड़ की देनदारी हो गई।

2018-19 में बैंकिंग सिस्टम में 74% बढ़कर 71,543 करोड़ का हुआ फर्जीवाड़ा: RBI

रपट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2018-19 में बैंकिंग क्षेत्र ने 71,542.93 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 6,801 मामलों को रिपोर्ट किया।

ये पढ़ा क्या?
X