Auto Tips

Snake in Helmet: हेलमेट में छिपा था ‘करैत’ सांप! 11 किलोमीटर तक बाइक चलाता रहा स्कूल टीचर, जानें क्या है पूरा मामला

हेलमेट में जीव-जंतु के छिपे होने के कई मामले सामने आते रहते हैं। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि लोग अपने हेलमेट को बाइक में ही टांग देते हैं, ये एक तरह से खतरे को दावत देने जैसा है। हमेशा अपने हेलमेट को ऐसी जगह पर रखें जहां पर ऐसे जीव जंतु का आना जाना न हो। इसके अलावा हेलमेट पहनने से पहले उसकी जांच करना न भूलें।

Motor Vehicle Act: नाबालिग को बाइक चलाना पड़ा भारी, RTO ने काटा 42,500 रुपये का चालान! जानें मामला

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों के जुर्माने की राशि में तकरीबन दस गुना तक का इजाफा हो गया है। नाबालिग द्वारा वाहन चलाने की दशा में वाहन मालिक पर 25,000 रुपये तक के जुर्माने का नियम है। इसके अलावा शराब पीकर वाहन चलाने पर 10,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

Motor Vehicle Act: “जब खुद बचोगे, तभी प्रीती को बचा पाओगे”, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस का ये Tweet हो रहा है वायरल, जानें क्या है वजह

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद ट्रैफिक चालानों की राशि में दस गुना तक की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। हाल ही में केरल में मोटर डिपार्टमेंट ने एक व्यक्ति का सिर्फ इसलिए चालान काटा है क्योंकि वो अपनी बाइक की पिछली सीट पर पालतू कुत्ते को बैठाकर घुमा रहा था।

Motor Vehicle Act: पालतू कुत्ते को बाइक की पिछली सीट पर बैठाकर घुमाया! मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट ने काटा भारी चालान, जानें क्या है मामला

Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद देश की ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ दोनों ही काफी सख्त हो गई है। देश में अब तक कई तरह के ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां पर ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने पर लोगों का भारी चालान काटा गया है।

Motor Vehicle Act: सावधान! गाड़ी पर लगाया डॉक्टर, विधायक या प्रेस जैसे पदनाम का स्टीकर तो कटेगा चालान, इस शहर में लागू हुआ नया नियम

Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद देश भर में ट्रैफिक चालानों को लेकर विरोध देखने को मिला था। पहले के मुकाबले चालानों की राशि में दस गुना तक इजाफा हो गया है।

Car Tyre Tips : गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए टायर की देखभाल जरूरी, अपनाएंगे ये 5 तरीके तो नहीं काटने पड़ेंगे पेट्रोल पंप के चक्कर!

गाड़ी को चलाते समय हमेशा ध्यान रखें कि आपकी कार के टायर का अलिंगमेंट सही तरह से हुआ है। इसके चेक करने के लिए आप एक ऐसी विश्वनीय दुकान का चयन करें जो कंप्यूटर-सहायक मशीनों का उपयोग करती है,

Bridgestone ला रहा है नए Airless टायर: न होगी हवा की जरूरत और न ही पंचर का डर! जानें क्या होगा इसमें खास

Bridgestone के इस Airless टायर के निर्माण में कंपनी ने प्नूमेटिक प्रेशर यानी की वायवीय दबाव के जगह पर रिसाइकल्ड थर्मोप्लास्टिक के एक वेब (जाल) का प्रयोग किया। इस टायर को ऐसे तैयार किया गया है कि यह आसानी से 2200 किलोग्राम तक के भार को उठाने में सक्षम है।

Motor Vehicle Act- बेटा चला रहा था स्कूटर और पिछली सीट पर बैठा था पिता! पुलिस ने काटा 26 हजार रुपये का चालान! जानें वजह

Motor Vehicle Act: नए नियम के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों के चालान की राशि में 10 गुना तक का इजाफा देखने को मिला है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, सेक्शन 194D के तहत बिना हेलमेट के वाहन चलाना और सेक्शन 199A के तहत नाबालिग को वाहन चलाने के लिए देना कानून अपराध है।

Motor Vehicle Act- इस शहर में 1 फरवरी से लागू होगा नया नियम: सड़क किनारे गाड़ी खड़ी कर की फोन पर बात तब भी कटेगा चालान

New Motor Vehicle Act: बीते साल सरकार ने देश भर में नए संसोधित मोटर व्हीकल एक्ट को लागू किया था। जिसके बाद ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने पर यातायात पुलिस लोगों से भारी जुर्माना वसूल कर रही है। देश के कई हिस्सों में इस बात को लेकर लोगों ने बड़ा विरोध भी जताया था।

Car Insurance Tips : वाहन खरीदते समय डीलर से नहीं है मोटर इंश्योरेंस लेना जरूरी, जबरन फोर्स करने वाले डीलर्स के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत!

देश में लागू कानून के अनुसार भारतीय सड़कों पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए मोटर थर्ड-पार्टी बीमा अनिवार्य है। लेकिन कहीं भी यह प्रवाधान नहीं है कि बीमा आप ऑटोमोबाइल फर्मों से वाहन को खरीदते समय ही खरीदें।

बेरोजगारों को वाहन खरीदने पर मिलेगी 15 प्रतिशत की सब्सिडी! जानिए सरकार की नई स्कीम

महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल राज्य के मॉडल का अध्ययन करने के बाद इस स्कीम को लागू किया गया है। जहां पर स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Motor Vehicle Act: ट्रैफिक नियमों के जुर्माने की राशि को कम नहीं कर सकती राज्य सरकारें! लेनी होगी राष्ट्रपति की अनुमति, जानें केंद्र सरकार का फरमान

Motor Vehicle Act: सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों को भेजे परामर्श में कहा कि मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 संसद से पारित कानून है। इसलिए राज्य सरकारें अधिनियम में तय जुर्माने की सीमा को घटाने को लेकर कोई कानून पास नहीं कर सकती हैं।

Bike Winter Tips: सर्दी में बाइक की बैटरी और आयल के साथ भूलकर भी न करें ये गलती! अपनाएं ये 5 आसान उपाय

सर्दियों के दौरान मोटर में समय समय पर तेल को बदलते रहें। क्योंकि यदि तेल पुराना है तो उसमें ताजे तेल की तुलना में इंजन को सुरक्षित रखने की क्षमता कम होती है।

FASTag अलर्ट से पुणे से चोरी हुआ Mahindra Scorpio ठाणे में बरामद, जानें- चंद घंटों में कैसे हुआ संभव, तकनीक ने कैसे की मदद?

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) ने तैयार किया है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के सिद्धांत पर कार्य करता है।

करोड़ों की Mercedes G Class को हेलिकॉप्टर से 1,000 फुट की उंचाई से फेंका, SUV के उड़े परखच्चे! देखें VIDEO और जानें क्या है वजह

Mercedes G Class दुनिया भर में अपने शानदार परफॉर्मेंस और लुक के लिए मशहूर है। इस एसयूवी में कंपनी ने 5.5 लीटर की क्षमता का दमदार इंजन प्रयोग किया है। ये एसयूवी महज 5.4 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है।

सरकार का नया नियम: वाहनों पर लगेंगे Microdot आइडेंटिफ़ायर, अब गाड़ी नहीं होगी चोरी! जा​नें कैसे काम करती है ये तकनीक

Microdot आइडेंटिफ़ायर एक बहुत ही महीन ड्रॉप की तरह होते हैं, जो कि सामान्य आखों से नहीं देखे जा सकते हैं। इन डॉट्स पर ही वाहन के रजिस्ट्रेशन सम्बंधित सारी जानकारी दर्ज होती है। इन्हें वाहन के बॉडी से लेकर चेचिस और अंदरूनी पार्ट्स तक पर लगाया जाता है।

Winter Driving Tips: घने कोहरे में कैसे चलाएं सुरक्षित वाहन! जानें ये खास टिप्स

ठंड के मौसम में घनें कोहरे की वजह से अक्सर ही दुर्घटनाओं की खबरें आती हैं। ऐसे में सुरक्षित यात्रा करना बेहद जरूरी है, आज हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान टिप्स जिनके जरिये आप कोहरे में भी आराम से अपना वाहन चला सकते हैं।

FASTag का दिखा असर: तेलंगाना में 1 दिन में हुई 1.5 करोड़ रुपये की वसूली! जानें कैसे खरीदें

नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक रविवार को FASTag के जरिये प्राप्त किये गए कुल टैक्स की राशि 1,48,19,400, रुपये है। जो कि टोल प्लाजा पर मिली नकद राशि से भी ज्यादा है।

ये पढ़ा क्या?
X