ATM

नए साल में RBI की पहली बड़ी कार्रवाई, दो बैंकों पर लगाया 7 लाख रुपये का जुर्माना

बैंक परिसर में एटीएम लगाने (ऑन-साइट एटीएम) और केवाईसी निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर यह जुर्माना लगाया गया है।

Post Office KVP: इस स्कीम में पैसा जमा करने के बाद मैच्योरिटी पर पाएं दोगुना रिटर्न, सरकार देती है गारंटी

इस स्कीम में निवेश करने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही किसी व्यक्ति को पात्र माना जाता है। कोई भी भारतीय नागरिक इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकता है। इसमें निवेश के लिए अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं।

ATM ट्रांजेक्शन फेल होने पर ऐसे करें बैंक में हर्जाने के लिए आवेदन, जानें तरीका

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नियमों के मुताबिक बैंकों को सात दिन के भीतर खाताधारक को पैसा ट्रांसफर करना होता है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो ग्राहक को बैंक द्वारा प्रति दिन 100 रुपये का हर्जाना दिया जाता है।

2 हजार रुपये के नोटों पर मोदी सरकार ने दी ये अहम जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है जिसके कारण एटीएम से सिर्फ 100, 200 व 500 रूपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे। यह दावा फर्जी है। आरबीआई ने 2000 के नोटों की आपूर्ति बंद नहीं की है।

PNB समेत 3 बैंकों में बदला कैश निकासी का तरीका, इंडसइंड बैंक ने ग्राहकों को भेजा अलर्ट

बीते कुछ दिनों में बैंकिंग सेक्टर से जुड़े कई बड़े बदलाव हुए हैं. वहीं, कुछ फैसले ऐसे भी लिए गए हैं जिसका असर बैंकों के कस्टमर्स पर पड़ने वाला है.

ATM पिन भूल जाएं तो ऐसे झटपट पाएं नया, बहुत आसान है ये तरीका

जानकारी के अभाव में ही लोग इस तरह की भूल कर बैठते हैं। अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाएं तो आसानी से इस रीसेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक के एटीएम पर जाना होगा।

ATM ट्रांजेक्शन के दौरान निकला नकली नोट? जानें क्या है रिफंड पाने का तरीका

आरबीआई के नियमों के मुताबिक नकली नोट एटीएम से निकलने पर बैंकों को एक्शन मोड में काम कर जल्द से जल्द ग्राहकों को रिफंड करना होगा। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो बैंकों को इसके लिए कार्रवाई झेलनी पड़ेगी।

NPCI आधार सक्षम भुगतान प्रणाली AEPS, ये है चलता फिरता ATM!

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India) की आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) के जरिए ऐसा संभव है। AEPS आधार के जरिए बैंकिंग को आसान और सक्षम बनाती है। इसके जरिए बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, कैश डिपोजिट, मिनी स्टेटमेंट मोबाइल नंबर आसानी से अपडेट करवा सकते हैं।

ATM से ट्रांजेक्शन फेल होने पर मिलता है पूरा पैसा वापस! RBI ने खुद दी ये अहम जानकारी

Reserve Bank of India ATM Transaction Rules: किसी के खाते से एटीएम कैश निकासी के दौरान खाते से पैसा काट लिया जाए और एटीएम से नोट न निकले तो बैंक ग्राहकों को एक निश्चित समय अंतराल में पैसा रिफंड करेंगे।

जिस बैंक में खाता नहीं उसके ATM में हो गया ट्रांजेक्शन फेल? ऐसे पाएं रिफंड

ग्राहकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। ऐसे परिस्थिति में फंस जाने पर ग्राहकों को निराश और हताश होने की जरूरत नहीं।

SBI ग्राहक ध्यान दें! 18 सितंबर से बदल रहा ATM कैश निकासी का रूल, जान लें क्या हो रहा बदलाव

SBI ATM cash withdrawal rules: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के मुताबिक 10 हजार या इससे ज्यादा रुपयों की कैश निकासी पर ही ओटीपी आधारित सर्विस लागू होगी।

SBI खाताधारक ATM से बिना डेबिट कार्ड के कैश निकासी कर सकते हैं, यहां जानें पूरा प्रॉसेस

SBI YONO Cardless Cash Withdrawal: इस सुविधा से ग्राहक डेबिट कार्ड के बिना बैंक के एटीएम से सुरक्षित रूप से और आसानी से नकदी निकाल सकते हैं। खास बात यह है कि ग्राहकों हर वक्त अपने साथ कार्ड लेकर चलने की झंझट से मुक्ति मिलती है।

किसी अन्य बैंक के एटीएम में ट्रांजेक्शन फेल होने पर क्या करें? पाई-पाई मिलेगी वापस, जानें तरीका

ATM does not dispense cash: अक्सर ग्राहकों के मन में एक सवाल होता है कि किसी अन्य बैंक के एटीएम फेल ट्रांजेक्शन के मामले में, जब ग्राहक के खाते से पैसे डेबिट हो गए हों तो ग्राहक द्वारा कौन से कदम उठाए जाने चाहिए?

ATM फ्रॉड से खाली न हो जाए आपका बैंक खाता, जमा पूंजी बचाने को कैश निकालने के दौरान अपनाएं ये टिप्स

यह जरूरी है कि एटीएम से ट्रांजेक्शन के दौरान हम पूरी तरह से सचेत रहें और आसपास की गतिविधियों पर नजर रखें। भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम फ्रॉड से बचने के 10 तरीके साझा किए हैं।

कोरोना संकट के बीच देश के चार बड़े बैंको ने ट्रांजेक्शन के नियमों में किए बदलाव, नई व्यवस्था लागू

कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक (सेविंग और कॉर्पोरेट सैलरी अकाउंट होल्डर) को अब हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्श के बाद कैश निकासी पर 20 रुपये एटीएम चार्ज देना होगा।

बैंक गए बिना ही ATM से ही निपटा सकते हैं ये जरूरी काम, जानें पूरी लिस्ट

बैंक से जुड़े कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें आप अपने नजदीकी एटीएम के जरिए भी निपटा सकते हैं। इन एटीएम पर आपको न तो कोई भीड़ मिलेगी।

ATM से नकली नोट निकल आए तो घबराए नहीं, करें ये काम

आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक एटीएम से नकली नोट निकलने के लिए बैंक की जवाबदेही और जिम्मेदारी बनती है। बैंक इस परिस्थिति मुंह नहीं मोड़ सकते और उन्हें ग्राहको उस नोट के बदले पूरा रिफंड जारी करना होगा।

1 जुलाई से बदल रहे कई बैंकिंग रूल्स, आपके बैंक अकाउंट पर पड़ेगा ये असर

बैंक से जुड़े नियमों का असर सीधा आपके खाते और आपको बैंक की तरफ से मिलने वाली सर्विस पर पड़ता है।ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि बैंक किन नए नियमों को अपना रहे हैं।

ये पढ़ा क्या?
X