ATM

कोरोना संकट के बीच देश के चार बड़े बैंको ने ट्रांजेक्शन के नियमों में किए बदलाव, नई व्यवस्था लागू

कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक (सेविंग और कॉर्पोरेट सैलरी अकाउंट होल्डर) को अब हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्श के बाद कैश निकासी पर 20 रुपये एटीएम चार्ज देना होगा।

बैंक गए बिना ही ATM से ही निपटा सकते हैं ये जरूरी काम, जानें पूरी लिस्ट

बैंक से जुड़े कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें आप अपने नजदीकी एटीएम के जरिए भी निपटा सकते हैं। इन एटीएम पर आपको न तो कोई भीड़ मिलेगी।

ATM से नकली नोट निकल आए तो घबराए नहीं, करें ये काम

आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक एटीएम से नकली नोट निकलने के लिए बैंक की जवाबदेही और जिम्मेदारी बनती है। बैंक इस परिस्थिति मुंह नहीं मोड़ सकते और उन्हें ग्राहको उस नोट के बदले पूरा रिफंड जारी करना होगा।

1 जुलाई से बदल रहे कई बैंकिंग रूल्स, आपके बैंक अकाउंट पर पड़ेगा ये असर

बैंक से जुड़े नियमों का असर सीधा आपके खाते और आपको बैंक की तरफ से मिलने वाली सर्विस पर पड़ता है।ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि बैंक किन नए नियमों को अपना रहे हैं।

ATM से असली की जगह निकल गए नकली नोट तो क्‍या करें? जानिए कैसे मिलेगा पूरा रिटर्न

What to do if ATM dispenses fake notes: जाली नोटों को लेकर आरबीई की गाइडलाइन्स कहती हैं कि ऐसे नोटों की जिम्मेदारी बैंकों की होती हैं। क्योंकि एटीएम में करेंसी को डालने से पहले सभी नोटों की जांच जाली नोट पकड़ने वाली मशीन से की जाती है।

गलत पिन डालने से ब्लॉक कर बैठे ATM कार्ड? ये है आसानी से अनलॉक करने का तरीका

How to unblock ATM Card: एटीएम में अगर कोई तीन से चार बार गलत पिन डालता है तो बैंक ऐसे कार्ड को 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर देते हैं ताकि किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो।

बैंक खाते में जमा पैसे को सुरक्षित रखना है? तो मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन है बेहद जरूरी, ऐसे करें

How to registered mobile number in SBI: मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन सुविधा का फायदा यह है कि आपको बार-बार अपने खाते से हो रहे लेन-देन की जानकारी के लिए एटीएम या बैंक नहीं जाना पड़ता। हालांकि इंटरनेट बैंकिंग से भी सभी ट्रांजेक्शन का पता लग जाता है।

क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर बना है ‘वाई-फाई’ का निशान? जानें क्या हैं इसके फायदे

What does the WiFi symbol on a debit and Credit card mean: वाई-फाई निशान वाले कार्ड की बहुत खुबियां हैं लगभग हर बैंक अपने ग्राहकों को ऐसे कार्ड जारी कर रहा है। वाईफाई जैसे निशान वाले कार्ड का मतलब है कि आपके कार्ड में ‘कॉन्टैक्टलेंस फीचर’ दिया गया है।

SBI के एटीएम कार्ड में छपवानी है अपनी फोटो? ये है तरीका

देश के ज्यादात्तर बड़े बैंक ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध कराते हैं। अब सवाल यह है कि कैसे हम अपने कार्ड पर अपनी फोटो को प्रिंट करवा सकते हैं।

ATM से पैसा नहीं निकला पर अकाउंट से काट लिया गया अमाउंट? तुरंत करें ये काम, मिलेगा रिफंड

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि एटीएम में कैश निकासी के दौरान ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है। ऐसे में एटीएम में खड़े ग्राहक को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

ATM स्किमिंग क्या होती है? जान लें वर्ना खाता हो सकता है साफ

ATM Skimming and How to Protect Yourself: भविष्य में आप भी ठगी का शिकार न हो जाएं ऐसे में आपका यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि ठग किस तरह से आपके कार्ड के डाटा की पलभर में चोरी कर ठगी को अंजाम देते हैं।

ATM से इन ट्रांजेक्शन पर नहीं लगता कोई चार्ज, जानिए RBI से आपको मिले हैं क्या-क्या अधिकार

RBI guidelines for atm transaction: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई के मुताबिक अगर कोई ट्रांजेक्शन तकनीकी दिक्कत के चलते पूरी नहीं हो पाती तो इसे मुफ्त सेवा या ट्रांजेक्शन में नहीं गिना जाएगा।

एटीएम से कैश निकालने को लेकर नया नियम हुआ लागू, 6.3 लाख पेंशनरों को भी सरकार ने दी बड़ी राहत

हर इस्तेमाल के बाद एटीएम मशीन को इन्फेक्शन की आशंका से मुक्त करने के लिए सैनिटाइज किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले और तमिलनाडु की राजधानी चेन्नै में यह शुरू हो गया है।

Post Office बैंक के एटीएम कार्ड से जुड़ी फैसिलिटी के बारे में जानें ये जरूरी बातें

Post Office ATM Card Rules: ग्राहकों को बचत खातों के साथ निश्चित निकासी सीमा के साथ एटीएम-कम-डेबिट कार्ड भी मिलता है। इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, न्यूनतम 20 रुपये का भुगतान करके बचत खाता खोला जा सकता है।

लॉकडाउन के बीच ATM कार्ड हो गया एक्सपायर? फिर भी निकाल सकते हैं कैश, ये है तरीका

एटीएम फर्जीवाड़े के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को कार्डलैस विड्रॉल फीचर की सुविधा दे रहे हैं।

EMI टालने के लिए आ रहा कॉल तो हो जाएं सावधान, SBI ने जारी किया अलर्ट, चंद सेकेंड में खाली हो रहे खाते!

साइबर ठग खाताधारकों को कॉल करके ओटीपी की मांग कर रहे हैं। वह खुद को बैंक कर्मी बताकर ग्राहकों से कहते हैं कि आपके लोन की अगले तीन महीने की ईएमआई टाल दी जाएंगी आपको सिर्फ ओटीपी बताना होगा।

ATM से निकले हैं फटे गले नोट? यहां जाकर बदलवा सकते है, आसानी से होगा काम

What to do when ATM dispenses damage notes: बैंकों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह एटीएम में बेहतर से बेहतर नोट डाले ताकि लोगों तक सही नोट पहुंचे। बैंकों की कोशिशों के बावजूद अक्सर ग्राहकों के हाथ खराब नोटों की खेप लग जाती है।

कैश निकालते समय ATM में अटक गया आपका कार्ड? वापस पाने के लिए तुरंत करना चाहिए ये काम, नुकसान से बचेंगे

What to do if Debit card gets stuck in an ATM: ग्राहक अगर सावधानी और समझदारी से काम लें तो वह किसी भी नुकसान से बच सकते हैं। एक सवाल यह भी है कि आखिर किस वजह से एटीएम में कार्ड अटकता है।

ये पढ़ा क्या?
X