Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana के जरिए हर साल मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन, जानें पूरी स्कीम

Atal Pension Yojana: कम आय वर्ग की समस्या को समझते हुए मोदी सरकार ने 2015 में इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना में 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है।

अटल पेंशन योजना धारकों का आंकड़ा 2.4 करोड़ के पार, 5 महीने में जुड़े 71 लाख, जानें- स्कीम के फायदे

रोचक बात यह है 52.55% योजनाधारकों की उम्र 21 से 30 साल के बीच ही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 9 मई, 2015 को कोलकाता से इस स्कीम की शुरुआत की थी।

अटल पेंशन योजना के तहत फिर मिली बड़ी राहत, 30 अक्टूबर तक के लिए बढ़ी क्लेम करने की तारीख

अब स्कैन किए गए दस्तावेजों के आधार डेथ क्लेम प्रॉसेसिंग की तारीख 30 सितंबर, 2020 तक के लिए बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा फिजिकल डॉक्युमेंट्स जमा करने की डेट भी 30 अक्टूबर, 2020 तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

SBI में है खाता तो अटल पेंशन योजना में रोजाना 7 रुपये देकर पा सकते हैं 5 हजार रु पेंशन, घर बैठे ऑनलाइन खोलें अकाउंट, जानें प्रॉसेस

Atal Pension Scheme: इस स्कीम के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। प्रीमियम के आधार पर पेंशन की रमक तय होती है।

PMVVY में निवेश कर पा सकते हैं 10 हजार रुपये तक प्रति माह पेंशन, जानें कैसी है ये स्कीम

Pradhan Mantri Vaya Vandana Scheme: इस योजना के तहत एक बार एकमुश्त रकम जमा करवानी पड़ती है। इस स्कीम में कोई व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। कम से कम 1.50 लाख का निवेश किया जा सकता है।

सेविंग अकाउंट के बिना Atal Pension योजना में कर सकते हैं निवेश? यहां जानें जवाब

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के तहत आप 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस योजना के लिए आपको जिंदगी भर पैसे नहीं जमा करवाने होते हैं।

अटल पेंशन योजना में रोजाना 10 रुपये से भी कम के निवेश पर पा सकते हैं 5,000 मासिक की पेंशन

Atal Pension Yojana benefits: कोई व्यक्ति 22 साल की उम्र में इस स्कीम से जुड़ता है और रिटायरमेंट के बाद 1000 रुपये मासिक पेंशन चाहता है तो उसे हर महीने 59 रुपये जमा करने होंगे। इसी तरह यदि कोई निवेशक 5,000 रुपये पेंशन चाहता है तो उसे 292 रुपये मासिक जमा करने होंगे।

PM Shram Yogi Maandhan योजना में 660 रु सालाना निवेश से हर साल मिलेंगे 36 हजार, जानें क्या है ये सरकारी स्कीम

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का फायदा फघर के काम करने वाली मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर उठा सकते हैं।

Atal Pension Yojana में ये लोग नहीं कर सकते हैं आवेदन, जानें क्यों

Atal Pension Yojana: कम आय वर्ग की इसी समस्या को समझते हुए मोदी सरकार ने 2015 में इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना में 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है।

Atal Pension Yojana में ऑटो डेबिट से छूट की मियाद 30 जून को हो रही खत्म, जानें इसके ‘नुकसान’

Atal Pension Yojana: 1 जुलाई से इस स्कीम से जुड़े लोगों के खातों से प्रीमियम की रकम ऑटो डेबिट कर ली जाएंगी। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ई-मेल के जरिए सब्सक्राइबर्स की इसकी जानकारी दे रही है।

PM Garib Kalyan Yojana लॉन्च, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे बोले- बिहार के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana: स्वास्थ्य मंत्री पांडेय ने इस अभियान के तहत बिहार के 32 जिलों का चयन करने एवं सबसे पिछड़ा जिला खगड़िया से इसकी शुरूआत करने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया है।

Fathers Day पर पिता को दें ‘वित्तीय गिफ्ट’, PM वय वंदना योजना में कर सकते हैं निवेश

PM Vay Vandana Yojana: पीएम वय वंदना योजना एक पेंशन स्कीम है जिसका फायदा 60 साल की उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद मिलता है। इस योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता।

Atal Pension Yojana में 42 रुपए के प्रीमियम पर पा सकते हैं पेंशन, जानें पूरी स्कीम

Atal Pension Yojana:असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग अक्सर पेंशन को लेकर चिंतित रहते हैं। 60 साल की उम्रे के बाद कैसे उनका गुजारा होगा। इस पॉलिसी की खासियत इसका कम प्रीमियम रेट है।

मोदी सरकार के दो पेंशन प्‍लान आपके बुढ़ापे का सहारा! जानें अटल पेंशन और PMSYM में कौन बेहतर

अटल पेंशन योजना की तो इसकी शुरुआत 2015 में की गई थी। यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। योजना 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मुहैया कराने के लिए है। प्रधान मंत्री श्रम योगी मानधन योजना को बीते साल शुरू किया गया था।

Sukanya Samriddhi Scheme: दो बच्चियों का अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, जानें नियम

Sukanya Samriddhi Scheme: लाखों लोग इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना ‘छोटी बचत’ स्कीम है।

Pradhan Mantri Mudra योजना में किस तरह के बिजनेस के लिए लोन मिलता हैं? मांगे जाते हैं ये जरूरी डॉक्युमेंट्स

Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत सेल्फ-प्रोपराइटर, पार्टनरशिप, सर्विस सेक्टर की कंपनियां, माइक्रो उद्योग के लिए लोन लिया जा सकता है।

PM Vaya Vandana Yojana: 10 हजार रुपये मासिक पेंशन की गारंटी वाली इस स्कीम के लिए ये हैं जरूरी डॉक्युमेंट

PM Vaya Vandana Yojana: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के जरिए संचालित होने वाली इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर निवेशकर्ता प्रति माह 10 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं।

Atal Pension Yojana: SBI में घर बैठे खुलवा सकते हैं खाता, हर महीने पांच हजार रु तक मिलती है पेंशन, जानिए बाकी शर्तें

Atal Pension Yojana: यह योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के जरिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जा रही है। योजना की ओवरड्राफ्ट सुविधा 10000 रुपये है।

यह पढ़ा क्या?
X